scriptTeachers day Special: केबीसी की तर्ज पर कौन बनेगा सैकड़ापति, बच्चों का जीके बढ़ा रहे शिक्षक गुलाब… | Teachers day Special: Who will become a hundred-year-old on the lines of KBC, teacher Gulab is increasing the GK of children... | Patrika News
राजनंदगांव

Teachers day Special: केबीसी की तर्ज पर कौन बनेगा सैकड़ापति, बच्चों का जीके बढ़ा रहे शिक्षक गुलाब…

Teachers day Special: शिक्षक गुलाब से बताया कि वनांचल के बच्चे जनरल नॉलेज में पिछड़े रहते हैं। इस वजह से प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल नहीं हो पाते। यह सब देखते हुए नवाचार करते हुए केबीसी से प्रेरणा लेकर कौन बनेगा सैकड़पति प्रोग्राम की शुरुआत की है।

राजनंदगांवSep 05, 2024 / 09:58 am

Love Sonkar

Teachers day special cg news
Rajnandgaon News: मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी जिले के दिघवाड़ी पूर्व माध्यमिक शाला के शिक्षक गुलाब कुमार सिन्हा विद्यार्थियों का जीके (जनरल नॉलेज) बढ़ाने नवाचार कर रहे हैं। हर शनिवार को बैगलेस-डे के दिन केबीसी (कौन बनेगा करोड़पति) की तर्ज पर स्कूल परिसर मेें कौन बनेगा सैकड़ापति का प्रोग्राम कराकर बच्चों से सामान्य ज्ञान से जुड़े प्रश्न पूछते हैं और सही जवाब मिलने पर नकद पुरस्कार भी देते हैं। इनाम की राशि वे स्वयं ही वहन करते हैं। इसके लिए किसी की मदद नहीं लेते।
यह भी पढ़ें: Teachers day Special: नक्सली बार-बार बंद करवाते रहे, स्कूल शिक्षक हर बार लौट आए, बने मददगार गुरु…

शिक्षक गुलाब से बताया कि वनांचल के बच्चे जनरल नॉलेज में पिछड़े रहते हैं। इस वजह से प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल नहीं हो पाते। यह सब देखते हुए नवाचार करते हुए केबीसी से प्रेरणा लेकर कौन बनेगा सैकड़पति प्रोग्राम की शुरुआत की है। एक नंबर से लेकर प्रत्येक प्रश्न के साथ पुरस्कार निर्धारित कर देते हैं।

26 जनवरी को सम्मानित हो चुके हैं गुलाब

इसमें एक रुपए से लेकर 100 रुपए तक का पुरस्कार निर्धारित है। उन्होंने बताया कि अब बच्चे हर शनिवार को तैयारी से आते हैं। यहां के बच्चे आवासीय विद्यालय सहित छात्रवृत्ति से संबंधित परीक्षाओं में हिस्सा लेकर चयनित हो रहे हैं। प्रशासन की ओर से शिक्षक गुलाब की इस पहल की सराहना करते हुए 26 जनवरी को सम्मानित किया गया था।

Hindi News/ Rajnandgaon / Teachers day Special: केबीसी की तर्ज पर कौन बनेगा सैकड़ापति, बच्चों का जीके बढ़ा रहे शिक्षक गुलाब…

ट्रेंडिंग वीडियो