scriptCG News: श्रीप्रसाद नाम के पैकेट पर एक्सपायरी डेट नहीं, FSSAI की टीम ने दी फैक्ट्री में दबिश, सैंपल जब्त | CG News: There is no expiry date on the packet named Shriprasad, FSSAI | Patrika News
राजनंदगांव

CG News: श्रीप्रसाद नाम के पैकेट पर एक्सपायरी डेट नहीं, FSSAI की टीम ने दी फैक्ट्री में दबिश, सैंपल जब्त

CG News: राजनांदगांव जिले के तिरुपति बालाजी मंदिर में बंटने वाले प्रसाद में मिलावट के मसले के बाद देशभर में बवाल मचा हुआ है।

राजनंदगांवSep 27, 2024 / 09:30 am

Shradha Jaiswal

laddu
CG News: छत्तीसगढ़ क राजनांदगांव जिले के तिरुपति बालाजी मंदिर में बंटने वाले प्रसाद में मिलावट के मसले के बाद देशभर में बवाल मचा हुआ है। इस मुद्दे के बाद हर मंदिरों में बंटने वाले प्रसाद की गुणवत्ता जांच होने लगी है। इसी कड़ी में गुरुवार को फूड एंड सेफ्टी डिपार्टमेंट( FSSAI ) के अफसरों की टीम ने डोंगरगढ़ क्षेत्र के राका स्थिति एक फैक्ट्री में दबिश दी जहां मानकों के विरुद्ध श्रीप्रसाद के नाम पर इलायची दाना के पैकेट तैयार किए जा रहे थे।
यह भी पढ़ें

FSSAI ने किए 111 मसाले कंपनियों के लाइसेंस रद्द, देशभर में मचा हड़कंप

CG News: फैक्ट्री संचालक मजहर खान हैं। संचालक की ओर से फूड फैक्ट्री के मानकों का पालन नहीं किया जा रहा था। इसलिए सैंपल की जब्ती बनाकर लैब भेजा गया है। लैब की रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। ध्रुव ने बताया कि फैक्ट्री में मजहर खान मौके पर मिला। फैक्ट्री में कुछ महिलाएं मजदूरी कर रही थीं। सभी से पूछताछ भी की गई। इलायची दाना के पैकेट की आसपास के गांवों में सप्लाई होती है।
FSSAI

CG News: मंदिर में बांटने की उड़ी अफवाह

संचालक की ओर से इलायची दाना के पैकेट में निर्माण की स्थिति के साथ ही एक्सपायरी डेट का जिक्र नहीं किया जा रहा था। प्रथम दृष्टया ही गड़बड़ी पाए जाने पर इलायची दाना का सैंपल लेकर जांच के लिए लैब भेजा गया है। इधर श्रीप्रसाद को लेकर दिनभर अफवाह उड़ती रही कि यह प्रसाद डोंगरगढ़ स्थित बम्लेश्वरी देवी के दरबार में चढ़ता है और दर्शनार्थियों को इसका वितरण किया जाता है पर मंदिर ट्रस्ट की ओर से स्पष्ट किया गया है कि मंदिर में श्रद्धालुओं की ओर से चढ़ाए गए नारियल का ही प्रसाद दिया जाता है।
PRASAD

नियमों के विपरीत हो रही थी पैकेजिंग

नारियल फोडऩे पर प्रतिबंध लगे होने की स्थिति में मिश्री का प्रसाद वितरण करते हैं। मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष मनोज अग्रवाल ने बताया कि जिस फैक्ट्री में रेड की कार्रवाई हुई है, वहां से प्रसाद की खरीदी नहीं करते हैं। वहीं फूड एंड सेफ्टी विभाग के अफसर डोमेन्द्र ध्रुव ने बताया कि शिकायत मिलने पर राका स्थित फैक्ट्री में दबिश दी गई। प्रथम दृष्टया ही श्रीप्रसाद का निर्माण नियमों के विपरीत हो रहा था। पैकेट में उत्पादन और एक्सपायरी (Expiry) तिथि का जिक्र नहीं किया गया है। फैक्ट्री में साफ-सफाई का भी अभाव देखा गया।

Hindi News / Rajnandgaon / CG News: श्रीप्रसाद नाम के पैकेट पर एक्सपायरी डेट नहीं, FSSAI की टीम ने दी फैक्ट्री में दबिश, सैंपल जब्त

ट्रेंडिंग वीडियो