scriptकुछ बेहद उपयोगी Computer Shortcuts जो कर देंगे आपका काम आसान | Useful Computer Shortcuts That Make Work Easier keyboard hacks | Patrika News
रायपुर

कुछ बेहद उपयोगी Computer Shortcuts जो कर देंगे आपका काम आसान

Computer Shortcuts: रोज़मर्रा के कामों में करते हैं कंप्यूटर का उपयोग तो इन कुछ शॉर्टकट्स का उपयोग कर बना सकते हैं अपना काम आसान। देखें शॉर्टकट्स की पूरी लिस्ट।

रायपुरJun 28, 2022 / 06:01 pm

CG Desk

.

Computer Shortcuts: रायपुर। आज के दौर में ज्यादातर कामों में कंप्यूटर का उपयोग होने लगा है। हर हिसाब या रिकॉर्ड का ब्यौरा आसानी से आप अपने कंप्यूटर के किसी फोल्डर में सेव रख सकते हैं। यहाँ तक की कुछ उपयोगी टूल्स की मदद से उन्हें रियल टाइम में अपडेट भी किया जा सकता है। लेकिन कंप्यूटर में ऐसे कई शॉर्टकट्स (Computer Shortcuts) छिपे हैं जिनके बारे में बहुत काम ही लोगों को जानकारी है।

कीबोर्ड में कुछ बटनों की मदद से आप कई टास्क पुरे कर सकते हैं वो भी बिना बार-बार माउस का सहारा लिए। जब आप काफी देर से कंप्यूटर पर काम कर रहे हों तब शॉर्टकट्स की जरूरत ज्यादा बढ़ जाती है। सालों से कंप्यूटर पर काम कर रहे लोगों को भी कई बार इन शॉर्टकट्स की जानकारी नहीं होती। तो ये हैं कंप्यूटर के कुछ बेहद बेसिक शॉर्टकट्स जिनकी मदद से आप अपना काम कुछ हद तक आसान कर सकते हैं।

ये हैं कंप्यूटर के कुछ जरूरी शॉर्टकट की कॉम्बिनेशन-
Ctrl+Z- Undo
चाहे आप कोई सा भी प्रोग्राम चला रहे हों, Ctrl+Z की प्रेस करके आप पिछली डिलीट की गई चीज़ या किसी स्टेप को वापस ला सकते हैं। यह स्टेप Windows के सभी एप्लीकेशन या प्रोग्राम्स में काम करता है।

Ctrl+W: Close
Ctrl+W भी एक ऐसा शॉर्टकट है जो लगभग हर प्रोग्राम में काम करता है, Ctrl+W प्रेस करके आप जो भी प्रोग्राम खुला है उसे बंद कर सकते हैं। यह शॉर्टकट भी बेहद कारगर है।

Ctrl+A: Select all
यह कमांड प्रेस करके आप किसी दस्तावेज़ के सभी टेक्स्ट को हाइलाइट या किसी भी फ़ोल्डर में सभी फ़ाइलों का चयन एक बार में ही कर सकते हैं। Ctrl+A एक बेहद उपयोगी शॉर्टकट है जिससे आपका काफी समय बचता है।

Alt+Tab: Switch apps
यह शॉर्टकट क्लासिक विंडोज शॉर्टकट में से एक है। जब आप कई एप्लिकेशन एक साथ चला रहे हों तब इसकी उपयोगिता और अधिक बढ़ जाती है। बस Alt+Tab दबाएं और साड़ी खुली हुई फाइल्स स्क्रीन पर दिखने लगेंगी जहाँ से आसानी से एप्लीकेशन स्विच किया जा सकता है।

Hindi News/ Raipur / कुछ बेहद उपयोगी Computer Shortcuts जो कर देंगे आपका काम आसान

ट्रेंडिंग वीडियो