script130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी ट्रेनें, हर सेक्शन में तैयार हो रही पटरी | Trains will run at a speed of 130 km per hour | Patrika News
रायपुर

130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी ट्रेनें, हर सेक्शन में तैयार हो रही पटरी

कोरोनाकाल में माल ढुलाई में रहा फोकस, 20 करोड़ का स्क्रेप बेचने से हुई कमाई

रायपुरAug 27, 2020 / 07:00 pm

VIKAS MISHRA

130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी ट्रेनें, हर सेक्शन में तैयार हो रही पटरी

130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी ट्रेनें, हर सेक्शन में तैयार हो रही पटरी

रायपुर . रेल पटरी पर 130 किमी प्रति घंटा की स्पीड से ट्रेनें दौड़ाने के लिए रायपुर रेलमंडल काम कर रहा है। अफसरों की मानें तो हर सेक्शन उस लायक तैयार होगा। जून तक टारगेट तय किया है। रेल पटरी इंफ्राट्रक्चर को दुरुस्त कराने का काम सभी सेक्शन में चल रहा है। जिसके पूरा होने पर दोनों तरफ से आने-जाने वाली ट्रेनें 130 किमी की रफ्तार से चलेंगी। कोरोनाकाल में रेलवे ने इस काम को चुनौती के रूप में लिया है। इसके साथ ही माल ढुलाई से राजस्व बढ़ाने पर फोकस के साथ ही 20 करोड़ 8 लाख 859 रुपए का स्क्रेप और जर्जर कोच बेचा है।
रायपुर रेल डिवीजन ने लॉकडाउन में वर्ष 2020-21 जुलाई तक 9.71 मिलियन टन माल ढुलाई की। इससे रेलवे को 885.55 करोड़ रुपए राजस्व मिला है। अफसरों का यह भी कहना है कि सबसे अधिक फोकस रेल पटरी दुरुस्त करने पर रहा। क्योंकि, इस दौरान रेल यात्री ट्रेनों का परिचालन नाममात्र का रहा। इसलिए, अब जून से रायपुर रेलमंडल क्षेत्र से सभी यात्री ट्रेनें 130 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलने लगेंंगी, जो अभी 70 से 80 किमी की स्पीड से चल रही हंैं। दल्लीराजहरा से अंतागढ़ तक 59 किमी नई रेल लाइन पूरी हुई है। केवटी से अंतागढ़ तक 17 किमी नई रेल लाइन पर जल्द ही ट्रेनें चलेंगी। इससे माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में तेजी से विकास होगाा।
बीडीयू का अपनाया तरीका
रायपुर रेलमंडल के सीनियर डीसीएम डॉ. आर.़ सुदर्शन ने बताया कि कोविड-19 के दौर में रेलवे को काफी नुकसान हुआ है। 11 सौ करोड़ राजस्व के बजाय केवल 885.55 करोड़ रुपए कोरोनाकाल में मिला। इस दौरान व्यापारियों को माल सप्लाई के लिए प्रोत्साहित करते हुए बिजनेस डवलपमेंट यूनिट (बीडीयू) बनाकर माल ढुलाई का दायरा बढ़ाया। व्यापारिक संगठनों के साथ 8 बैठकें की गईं।

Hindi News/ Raipur / 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी ट्रेनें, हर सेक्शन में तैयार हो रही पटरी

ट्रेंडिंग वीडियो