scriptPM Awas Yojana: क्या आपको मिला पीएम आवास योजना का लाभ? अगर नहीं तो ऐसे करें चेक, जानें पूरी डिटेल… | These people will get benefit of PM Awas Yojana | Patrika News
रायपुर

PM Awas Yojana: क्या आपको मिला पीएम आवास योजना का लाभ? अगर नहीं तो ऐसे करें चेक, जानें पूरी डिटेल…

PM Awas Yojana: प्रदेश में गरीबों, जरूरतमंदों को पक्का घर दिलाने के उद्देश्य से मोदी सरकार द्वारा दी गई यह स्वीकृति ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को कच्चे मकान से छुटकारा दिलाई और जरूरतमंदों के सिर पर पक्का छत दिलाई।

रायपुरSep 29, 2024 / 01:44 pm

Laxmi Vishwakarma

PM Awas Yojana
PM Awas Yojana: छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आठ लाख से ज्यादा हितग्राहियों को उनकी पहली किश्त जारी कर दी गई। राजधानी रायपुर के इंडोर स्टेडियम में आयोजित ‘मोर आवास, मोर अधिकार’ कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की गई थी। इस मौके पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह, उप मुख्यमंत्री श्विजय शर्मा और अन्य प्रमुख नेता उपस्थित थे।

PM Awas Yojana: ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में लागू

कार्यक्रम की शुरुआत मुख्यमंत्री साय द्वारा दीप प्रज्ज्वलित करके की गई, जिसके बाद हितग्राहियों को पहली किश्त सौंपी गई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने हितग्राहियों के पैर भी पखारे, जो आयोजन का भावुक क्षण रहा। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना की तकनीकी मार्गदर्शिका का भी विमोचन किया।
यह योजना ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में लागू की गई है। आंकड़ों के अनुसार, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 8,46,932 और शहरी आवास योजना के तहत 23,071 आवासों को शामिल किया गया है।

इस योजना ने राज्य में एक नई उम्मीद जगाई

इस योजना के तहत सरकार का उद्देश्य सभी नागरिकों को सस्ती और सुरक्षित आवास सुविधा प्रदान करना है। ‘मोर आवास, मोर अधिकार’ कार्यक्रम ने राज्य में एक नई उम्मीद जगाई है, जहां लाखों लोगों को अपने घर के सपने को साकार करने का अवसर मिला है।
केंद्र सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 8,46,931 आवासों की स्वीकृति मिली है। इसमें एसईसीसी 2011 की सूची के अनुसार 6,99,331 आवास और आवास प्लस सूची के अनुसार 1,47,600 आवास शामिल हैं। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बड़ी संख्या में आवास की स्वीकृति के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का हार्दिक आभार व्यक्त किया है।

इन लोगों को मिलता है प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ

वो लोग जिनकी सालाना इनकम 18 लाख रुपए तक है, वो इस स्‍कीम का फायदा ले सकते हैं। EWS से जुड़े लोग जिनकी सालाना इनकम 3 लाख रुपए से कम है, वो भी इस योजना के पात्र हैं। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 साल होनी चाहिए। साथ ही भारत का नागरिक होना जरूरी है। लेकिन ध्‍यान रहे कि योजना का लाभ तभी लिया जा सकता है जब आपके पास पहले से कोई पक्‍का मकान न हो।
अगर परिवार में किसी के पास सरकारी नौकरी है, तो भी इस स्‍कीम का फायदा नहीं लिया जा सकता। इसके अलावा इस योजना का लाभ उन परिवारों को भी नहीं मिलेगा जो भारत सरकार या राज्य सरकार के किसी भी आवास योजना का लाभ ले रहा होगा।

ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

PM Awas Yojana: योजना का लाभ ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरह से लिया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा।
वहीं ऑफलाइन आवेदन के लिए नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा. अप्‍लाई करते समय कुछ दस्‍तावेजों की भी जरूरत होगी जैसे- पहचान पत्र, पता प्रमाण, आय प्रमाण, पासपोर्ट साइज फोटो और संपत्ति दस्‍तावेज।

Hindi News / Raipur / PM Awas Yojana: क्या आपको मिला पीएम आवास योजना का लाभ? अगर नहीं तो ऐसे करें चेक, जानें पूरी डिटेल…

ट्रेंडिंग वीडियो