scriptछात्रों की बड़ी परेशानी ! कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम शुरू लेकिन 3 साल से पुस्तकें नहीं, लाइब्रेरी भी पड़ी ठप | Semester system started in colleges but no books Raipur News | Patrika News
रायपुर

छात्रों की बड़ी परेशानी ! कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम शुरू लेकिन 3 साल से पुस्तकें नहीं, लाइब्रेरी भी पड़ी ठप

Raipur News: प्रदेश के 10 महाविद्यालयों में नई शिक्षा नीति के तहत सेमेस्टर सिस्टम लागू तो कर दिया गया, लेकिन छात्रों को किन पुस्तकों से पढ़ाया जाएगा?

रायपुरSep 02, 2023 / 12:28 pm

Khyati Parihar

Semester system started in colleges but no books Raipur News

छात्रों की बड़ी परेशानी

New Education Policy: रायपुर। प्रदेश के 10 महाविद्यालयों में नई शिक्षा नीति के तहत सेमेस्टर सिस्टम लागू तो कर दिया गया, लेकिन छात्रों को किन पुस्तकों से पढ़ाया जाएगा? इसके बारे में नहीं सोचा। तीन साल बाद भी प्रदेश के कॉलेजों की लाइब्रेरी में सेमेस्टर सिस्टम की पुस्तकें छात्रों के लिए नहीं पहुंची है।
छात्र रिफ्रेंस पुस्तकों से पढ़ने और सिलेबस बनाने के लिए मजबूर है। छात्रों की इस परेशानी से महाविद्यालय और उच्च शिक्षा विभाग ने हाथ खींच रखा है। जिम्मेदारों का कहना है, कि सिलेबस को अपलोड कर दिया गया है। पुस्तकें सिलेबस के अनुरुप अभी बाजार में नहीं आई है। जब पुस्तकें आएंगी, तो उन्हें खरीदकर छात्रों को उपलब्ध करवाएंगे।
यह भी पढ़ें

Trains Cancelled : यात्रीगण कृपया ध्यान दें! आज से ये 22 ट्रेनें रहेगी रद्द, रेलवे ने इस वजह से लिया बड़ा फैसला

पढ़ाई पर पड़ रहा असर

छात्रों को पुस्तकें उपलब्ध ना होने से उनकी पढ़ाई पर सीधा असर पड़ रहा है। जिन महाविद्यालयों में सेमेस्टर सिस्टम लागू हैं। वहां बड़ी संख्या में छात्र फेल हुए है या उनकी बैक आई है। छात्रों ने महाविद्यालयों पर नियम की सूचना ना देने और पढ़ाई समय पर ना कराने का आरोप भी लगाया है।
छात्रों के आरोपों पर महाविद्यालय और उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारी मौन है। महाविद्यालय प्रबंधन और उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारी छात्रों पर ही लापरवाही का आरोप लगाकर खराब परिणाम का दोषी उन्हें ही बता रहे है।
यह भी पढ़ें

Job Alert: बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी, इन जगहों पर लगने जा रहा प्लेसमेंट कैंप…..कई पदों पर होगी बम्पर भर्ती

इन कॉलेजों में हैं सेमेस्टर सिस्टम

– शासकीय नागार्जुन पीजी कॉलेज, रायपुर।
– शासकीय छत्तीसगढ़ कॉलेज, रायपुर।
– शासकीय डिग्री कॉलेज, रायपुर।
– शासकीय साइंस कॉलेज, दुर्ग।
– शासकीय दिग्विजय कॉलेज, राजनांदगांव।
– शासकीय साइंस कॉलेज, बिलासपुर।
– शासकीय बिलासा कॉलेज, बिलासपुर।
– शासकीय साइंस कॉलेज, अंबिकापुर।
प्रदेश के जिन महाविद्यालयों में सेमेस्टर सिस्टम लागू है। वहां के प्रबंधन को सिलेबस बनाकर दिया गया है। सिलेबस को वेबसाइट में अपलोड करवा दिया गया है। – सीएल देवांगन, अपर संचालक, उच्च शिक्षा

Hindi News/ Raipur / छात्रों की बड़ी परेशानी ! कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम शुरू लेकिन 3 साल से पुस्तकें नहीं, लाइब्रेरी भी पड़ी ठप

ट्रेंडिंग वीडियो