scriptPublic Holiday: सरकारी छुट्टियां इतनी कि दफ्तरों में ठप पड़ा काम, प्रदेश में डेढ़ लाख से ज्यादा मामले हैं लंबित | Public Holiday: There are so many government holidays that work in offices has come to a standstill | Patrika News
रायपुर

Public Holiday: सरकारी छुट्टियां इतनी कि दफ्तरों में ठप पड़ा काम, प्रदेश में डेढ़ लाख से ज्यादा मामले हैं लंबित

Public Holiday: शासकीय अवकाश के चलते सरकारी कार्यालयों में काम काज प्रभावित हो रहा है। बीते 14 दिनों पर नजर डाले तो 6 छुट्टी रही। वहीं आने वाले दिनों में भी छुट्टी का ऐलान हो गया है..

रायपुरSep 04, 2024 / 05:16 pm

चंदू निर्मलकर

Public Holiday

Public Holiday

Public Holiday: प्रदेश में सरकारी छुट्टियां इतनी ज्यादा पड़ रही है कि इसका असर आम लोगों के कामकाज पर दिखने लगा है। शासन ने रविवार के साथ शनिवार को भी अवकाश घोषित किया है। इन दो दिनों के साथ सोमवार को भी कोई शासकीय अवकाश हो जाता है, तो सरकारी कार्यालयों में आम लोगों का काम बुरी तरह प्रभावित हो जाता है। उनके काम टल जाते हैं।
Public Holiday: सबसे ज्यादा राजस्व के प्रकरणों के पीड़ित पक्षों को होती है। उन पर लगातार सरकारी छुट्टियां भारी पड़ रही है। पिछले 14 दिनों में 6 दिन सरकारी छुट्टी ( Public Holiday 2024 ) में ही बीत गए। काम केवल 8 दिन हुआ। इनमें भी किसी दिन वकील नहीं पहुंचे, तो किसी दिन राजस्व अधिकारी दूसरे कामों में उलझे रहे। इससे पीड़ित पक्ष के मामलों की सुनवाई दो-तीन माह के लिए आगे बढ़ा दी गई।
यह भी पढ़ें

Public Holidays 2024: सितंबर में 11 दिन रहेंगी छुट्टियां, लेकिन 12 दिन रहेंगे स्कूल-दफ्तर बंद, जानिए क्यों…

Public Holiday: ऐसे प्रभावित हो रही काम

उल्लेखनीय है कि 24 और 25 अगस्त को शनिवार-रविवार का घोषित अवकाश रहा। ( Public Holiday 2024 ) इसके बाद 26 अगस्त सोमवार को कृष्ण जन्मष्टमी होने के कारण अवकाश हो गया। इसी तरह दूसरे सप्ताह में 31 अगस्त और 1 सितंबर को शनिवार व रविवार हो गया। फिर 2 सितंबर सोमवार को पोला त्योहार की छुट्टी पड़ गई। इससे जिन अधिकारियों के कोर्ट में राजस्व के प्रकरणों की सुनवाई होनी थी, वो नहीं हो पाई। अब फिर उन्हें दो-तीन माह टाल दिया जाएगा। सोमवार को कुल 88 प्रकरणों पर सुनवाई-कार्रवाई होनी थी।

रायपुर में 8 हजार से अधिक लंबित प्रकरण

Public Holiday News: रायपुर जिले में जमीन के सीमांकन, नामांतरण, कब्जा आदि से जुड़े 8 हजार से अधिक प्रकरण लंबित हैं। राजस्व अधिकारी इन प्रकरणों का निराकरण नहीं कर पाए हैं। इससे पीड़ित पक्षों को कभी कलेक्टर कार्यालय, तो कभी तहसील में चक्कर काटने पड़ रहे हैं। दूसरी ओर पूरे प्रदेश में डेढ़ लाख से ज्यादा राजस्व प्रकरण लंबित हैं।
केस-1: टाटीबंध के पटवारी हल्का 00052 से जुड़े जमीन से संबंधित प्रकरण क्रमांक 202012111000165 की सुनवाई 31 अगस्त को होना था। लेकिन शनिवार को अवकाश के चलते संबंधित राजस्व अधिकारी नहीं पहुंचे। इससे मामले पर कोई सुनवाई नहीं हो पाई।
केस-2: बैरनबाजार इलाके से जुड़े एक जमीन के पट्टा संबंधी प्रकरण क्रमांक 202408114300016123 की सुनवाई 2 सितंबर अर्थात सोमवार को होनी थी। स्थानीय अवकाश के चलते इस मामले में सुनवाई नहीं हुई। अब इस मामले की सुनवाई भी आगे बढ़ गई।

किस अधिकारी के कोर्ट में कितने मामले

39 कलेक्टर रायपुर गौरव कुमार सिंह

1 तहसीलदार तिल्दा ज्योति मसियारे

7 आतिरिक्त तहसीलदार रायपुर प्रकाश सोनी

11 तहसीलदार खरोरा बाबूलाल कुर्रे

1 अतिरिक्त तहसीलदार धरसींवा संदीप सिंह राजपूत
1 नायब तहसीलदार गोबरा नवापारा-अशोक कुमार जंघेल

3 नायब तहसीलदार तिल्दा-नेवरा विपिन बिहारी पटेल

1 नायब तहसीलदार अभनपुर रोशन साहू

1 नायब तहसीलदार धरसीवा वासुमित्रा दीवान

8 नायब तहसीलदार खरोरा बाबूलाल
15 तहसीलदार नजूल रायपुर लवन कुमार मंडन

(2 सितंबर को इन मामलों की होनी थी सुनवाई )

Hindi News/ Raipur / Public Holiday: सरकारी छुट्टियां इतनी कि दफ्तरों में ठप पड़ा काम, प्रदेश में डेढ़ लाख से ज्यादा मामले हैं लंबित

ट्रेंडिंग वीडियो