scriptPRSU Recruitment 2024: पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय में निकली अतिथि व्याख्याताओं की बंपर भर्ती, जानिए आवेदन की आखिरी तारीख | PRSU Recruitment 2024: Recruitment for 194 Guest Lecturers Posts | Patrika News
रायपुर

PRSU Recruitment 2024: पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय में निकली अतिथि व्याख्याताओं की बंपर भर्ती, जानिए आवेदन की आखिरी तारीख

CG Sarkari Jobs 2024: छत्तीसगढ़ के पंडित रविशंकर यूनिवर्सिटी में बंपर वैकेंसी निकली है। आपको बता दें कि यूनिवर्सिटी में कई सालों से प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती होगी।

रायपुरJul 30, 2024 / 10:39 am

Khyati Parihar

PRSU Recruitment 2024
Chhattisgarh Professor Job: पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने अतिथि व्याख्याताओं के 194 पदों की भर्ती निकाली है, जिसमें प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के पद शामिल हैं। 200 से कम पदों की भर्ती के लिए विश्वविद्यालय को 3000 आवेदन मिले हैं। पात्र आवेदकों की सूची 1 अगस्त तक विवि की ओर से जारी कर दी जाएगी। इसके बाद ही चयनित प्रतिभागियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार एक पद के लिए 5 पात्र प्रतिभागियों को इंटरव्यू में बुलाया जाएगा।
विवि प्रबंधन ने सभी पाठ्यक्रम की पढाई सुचारू रूप से चलाने के लिए अतिथि व्याख्याताओं की भर्ती करने का निर्णय लिया है। विवि प्रबंधन 194 पद में 27 प्रोफेसर, 52 एसोसिएट प्रोफेसर और 115 असिस्टेंट प्रोफेसर के पद शामिल हैं। इसके अलावा दो अतिथि ग्रंथपाल की भी भर्ती विवि ने निकाली है। इन्हें 30 से 40 हजार रुपए प्रतिमाह भुगतान किया जाएगा। सभी पदों के लिए विवि ने 22 जुलाई तक आवेदन मंगाए गए थे।

कई वर्षों से नहीं हुई विवि में नियमित भर्ती

रविवि में कई वर्षो से नियमित प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए भर्ती नहीं हुई है। 2017 के बाद नियमित पद खाली पड़े हैं। 220 पद व्याख्याता के स्वीकृति हैं, लेकिन वर्तमान में केवल 90 व्याख्याता ही कार्यरत हैं। जबकि, इस वर्ष विवि में एमए सिंधी भाषा, फॉर्मेसी में चार नए कोर्स, चार वर्षीय बीए, बीकॉम, बीएससी. बीएड, मास्टर ऑफ होटल मैनेजमेंट और मास्टर ऑफ कामर्स शामिल हैं। इन कोर्स के शुरू होने से लगभग 400 सीटें विवि में बढ़ी है। लेकिन, पढ़ाने के लिए व्याख्ताओं की एक भी भर्ती नहीं की गई।
यह भी पढ़ें

Black Leopard in CG: अचानकमार टाइगर रिजर्व में दिखा मोगली का “बघीरा”, वन मंत्री ने फोटो शेयर कर दी बड़ी खुशखबरी

अधिक आवेदन मिले, इसलिए चयन में देरी

विवि के उप कुल सचिव (सामान्य प्रशासन) अनिमेष देवांगन ने बताया कि अतिथि व्याख्याताओं की भर्ती में विवि में कार्यरत पुराने अतिथि व्याख्याताओं को प्राथमिकता दी जानी है। उनकी चयन की प्रक्रिया चल रही है। उनके चयन के बाद शेष बचे पदों पर आवेदन करने वाले प्रतिभागियों को बुलाया जाएगा। कार्यरत पुराने अतिथि व्याख्याताओं के चयन और अधिक फार्म आने के कारण सूची निकालने में दो दिन की देरी हो रही है।

इन विषयों के लिए अतिथि व्याख्याताओं की भर्ती

मानव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भूगोल, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र और समाज कार्य, इतिहास, प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति एवं होटल मैनेजमेंट, कम्प्यूटर साइंस, साहित्य व भाषा अध्ययनशाला, सिंधी भाषा, अर्थशास्त्र, भौतिकी एवं खगोल भौतिकी, तुलनात्मक धर्म, दर्शप व योग, इलेक्ट्रानिक्स एवं फोटोनिक्स, क्षेत्रीय अध्ययनशाला एवं अनुसंधान, गणित, प्रबंधन, विधि, जैव-प्रौद्योगिकी, सांख्यिकी, भू-विज्ञान, रत्न विज्ञान, जैविकी अध्ययनशाला, ग्रंथालय एवं सूचना विज्ञान, मूल विज्ञान केंद्र, पर्यावरण विज्ञान, अध्ययनशाला एवं विषय, अध्यापक शिक्षण संस्थान, अक्षय ऊर्जा प्रौद्योगिकी एवं प्रबंधन, फार्मेसी, कॉमर्स, फारेंसिक साइंस और ग्रंथपाल।

Hindi News/ Raipur / PRSU Recruitment 2024: पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय में निकली अतिथि व्याख्याताओं की बंपर भर्ती, जानिए आवेदन की आखिरी तारीख

ट्रेंडिंग वीडियो