scriptPre-Monsoon: 48 घंटे भयंकर बारिश का IMD अलर्ट, एक साथ एक्टिव हुआ 2 खतरनाक सिस्टम | Pre-Monsoon: IMD alert for heavy rain for 48 hours | Patrika News
रायपुर

Pre-Monsoon: 48 घंटे भयंकर बारिश का IMD अलर्ट, एक साथ एक्टिव हुआ 2 खतरनाक सिस्टम

Pre-Monsoon: बरिश के बाद गर्मी का असर कम हो गया है। बारिश के बाद पारा 5 से 6 डिग्री तक गिर गया। आज यानि (सोमवार -10 मई) प्रदेश में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड़ चलने तथा वज्रपात हो सकता है।

रायपुरJun 10, 2024 / 11:00 am

Kanakdurga jha

Pre-Monsoon
Pre-Monsoon: मानसून सुकमा पहुंच चुका है। मानसून की एंट्री से प्रदेश के कई इलाकों में दिन भर बादल छाए रहे और शाम होते ही 80 से 100 किलो मीटर प्रतिघंटा (Pre-Monsoon) की रफ्तार हवाएं चलीं। इससे बाद कुछ इलाकों में तेज वर्षा दर्ज की गई। तेज हवा के कारण कई जगहों पर पेड़ और बिजली की खंभे गिर गए।
रायपुर के अमलीडीह के कुछ मकानों की छत उड़ गई। मौसम विशेषज्ञ इसे प्री-मानसून का असर बता रहे हैं। बरिश के बाद गर्मी का असर कम हो गया है। बारिश के बाद पारा 5 से 6 डिग्री तक गिर गया। आज यानि (सोमवार -10 मई) प्रदेश में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड़ चलने तथा वज्रपात हो सकता है।
Pre-Monsoon
Pre-Monsoon
यह भी पढ़ें

Monsoon 2024: अगले 24 घंटे में एक्टिव हो जाएगा मानसून, वज्रपात के साथ कहर बरपाएगा बारिश, Alert जारी

Pre-Monsoon: सुकमा में अटका है मानसून

दक्षिण पश्चिम मानसून सुकमा, हरनाई, बारामती, निजामाबाद, मलखानगिरी, विजयनगरम और इस्लामपुर है। दक्षिण पश्चिम मानसून के मध्य अरब सागर के शेष भाग, महाराष्ट्र के कुछ और भाग और छत्तीसगढ़, तेलंगाना में अगले दो-तीन दिनों में आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं।
Pre-Monsoon
Pre-Monsoon

बना हुआ है यह सिस्टम

एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण बिहार के ऊपर 0.9 किलोमीटर (Pre-Monsoon) ऊंचाई तक फैला है। एक विंड शियर जोन 18 डिग्री उत्तर में 3.1 किलो मीटर से 7.6 किलोमीटर तक फैला है। सोमवार को एक दो स्थानों पर वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।
जिला – अधि. – न्यू.

रायपुर – 40.5 – 26.7

अंबिकापुर – 40.4 – 26.6

बिलासपुर – 38.6 – 25.2

पेण्ड्रारोड – 38.1 – 23.8

जगदलपुर – 36.2 – 25.0
दुर्ग – 39.9 – 27.4

यहां हुई बारिश

बोड़ला 12.6 एमएम

मैनपाट 3.1 एमएम

कांकेर 2.5, एमएम

बगीचा 25.2 एमएम

बिलासपुर 12.0 एमएम

मस्तुरी 30.0 एमएम

बिल्हा 35.0 एमएम
चारामा 15.6 एमएम

छुईखदान 7.2 एमएम

प्रतापपुर 13 एमएम

पेंड्रारोड 85.9 एमएम

धमतरी के सोंढूर नदी में अचानक बाढ़ से बढ़ी मुसीबत

बस्तर संभाग में कई स्थानों में जमकर बारिश भी हुई। इस बीच धमतरी जिले के नगरी ब्लॉक से बाढ़ की पहली तस्वीर सामने आई है। दरअसल शनिवार की रात नगरी क्षेत्र के पहाड़ी और उड़ीसा क्षेत्र में जमकर बारिश हुई। पहाड़ी से यह पानी 10 से 12 घंटे बाद नीचे उतरा। इससे सोंढूर नदी में बाढ़ जैसे हालात बन गए। रिसगांव के इस नदी में घुटने तक पानी भर गया। सुबह जब लोग राशन सहित अन्य काम से निकले तब उन्हें जानकारी हुई।

Pre-Monsoon: सुबह तक सूखी थी नदी

ग्रामीण दुलचंद नेताम,दयाराम पटेल,कंवरलाल ने बताया कि वे सभी राशन लेने जब सुबह 9 बजे रिसगांव से निकले तब नदी पूरी तरह से सूखी थी। वापस 11.45 बजे लौटे तो नदी में बाढ़ आ गया था। जैसे – तैसे नदी पार किए। नदी में कई बाइक भी फंस गए थे,जिसे लोगों की मदद से निकाला गया। ग्रामीणों ने बताया कि (Pre-Monsoon) हर साल बारिश में रिसगांव कट जाता है।

Hindi News/ Raipur / Pre-Monsoon: 48 घंटे भयंकर बारिश का IMD अलर्ट, एक साथ एक्टिव हुआ 2 खतरनाक सिस्टम

ट्रेंडिंग वीडियो