scriptजिस ट्रेन में महिलाएं हुईं लूट की शिकार, उसकी सुरक्षा को लेकर चौकानें वाला पहलु आया सामने | No RPF and GRP Scouting in Raxaul to Hyderabad Special Train | Patrika News
रायपुर

जिस ट्रेन में महिलाएं हुईं लूट की शिकार, उसकी सुरक्षा को लेकर चौकानें वाला पहलु आया सामने

स्पेशल ट्रेन में आधी रात महिला यात्री चलती ट्रेन में लूट का शिकार हुई है, उस ट्रेन की सुरक्षा को लेकर चौंकाने वाला पहलु सामने आया है

रायपुरOct 11, 2018 / 11:57 am

Deepak Sahu

Train

जिस ट्रेन में महिलाएं हुईं लूट की शिकार, उसकी सुरक्षा को लेकर चौकानें वाला पहलु आया सामने

रायपुर . रेल यात्री सुरक्षा के दावे पर पूरी तरह रेलवे घिर गया है। जिस स्पेशल ट्रेन में आधी रात महिला यात्री चलती ट्रेन में लूट का शिकार हुई है, उस ट्रेन की सुरक्षा को लेकर चौंकाने वाला पहलु सामने आया है। रेलवे प्रशासन में आरपीएफ, जीआरपी की स्काटिंग ही नहीं करा रहा है, जबकि यह ट्रेन रात के समय लंबी दूरी तय करती है।
इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की सुरक्षा को ही नजरअंदाज कर दिया है। रेलवे की खुफिया तंत्र का मानें तो इसी का फायदा उठाकर गिरोह ने राजनांदगांव और डोंगरगढ़ के बीच महिला यात्रियों को लूटने की घटना को अंजाम दिया।
इस घटना से नागपुर रेल डिवीजन से लेकर रायपुर रेल मंडल तक हडक़ंप मचा हुआ है। क्योंकि रेलवे के जिस सेक्शन में चलती ट्रेन में गिरोह ने जिस तरह बिना किसी खौफ के घटना को अंजाम दिया, वह क्षेत्र बिलासपुर रेलवे जोन में आता है।
रेलवे सुरक्षा बल के मुखिया जोन में बैठते हैं। यहीं से गाडि़यों में रेलवे सुरक्षा बल के गश्ती दलों का संचालन होता है। गाडि़यों की सुरक्षा को लेकर मॉनिटरिंग का दावा किया जाता है। एेसे दावों के बीच हुई वारदात से यात्री सुरक्षा सवालों में घिर गई है।
दरभंगा एक्सप्रेस में भीड़ को देखते हुए यह ट्रेन चली : रेलवे के अनुसार दरभंगा से हैदराबाद के बीच चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रियों की काफी भीड़ रहती है। इसे देखते हुए रक्सौल से हैदराबाद के बीच स्पेशल गाड़ी चलाई जा रही है, ताकि यात्रियों को कन्फर्म टिकट मिल सके। यह गाड़ी घटना के दिन रात 10.30 बजे रायपुर स्टेशन से सही सलामत रवाना की गई थी। नागपुर रेल डिवीजन में पहुंचने पर गिरोह ने लूट को अंजाम दिया।

स्काटिंग ही नहीं कराई जाती
रेलवे से यह खुलासा हुआ कि रक्सौल से हैदराबाद के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन भले ही रात में चलती है, लेकिन इस ट्रेन में रेलवे सुरक्षा का गश्ती दल ही नहीं भेजा जाता है। केवल स्टेशन से रुकने और रवाना होते तक की जिम्मेदारी आरपीएफ और जीआरपी की है। रास्ते में गश्त टीम नहीं होने का ही फायदा उठाते हुए गिरोह ने इस स्पेशल ट्रेन के महिला यात्रियों को निशाना बनाया। रेलवे को खुफिया तंत्र को यह सूचना भी मिली है कि ट्रेन में वारदात करने वाला गिरोह गोंदिया तरफ का है। पूरे मामले की जांच नागपुर आरपीएफ कर रही है।

स्टेशन पोस्ट के आरपीएफ प्रभारी दिवाकर मिश्रा ने बताया कि त्योहारी सीजन को देखते हुए गाडि़यों और स्टेशन में चौकसी बरती जा रही है। स्पेशल ट्रेन में आरपीएफ की स्काटिंग टीम नहीं चलती है। मामला नागपुर रेल डिवीजन का है। गिरोह को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

Hindi News/ Raipur / जिस ट्रेन में महिलाएं हुईं लूट की शिकार, उसकी सुरक्षा को लेकर चौकानें वाला पहलु आया सामने

ट्रेंडिंग वीडियो