scriptMaharashtra: नवी मुंबई, ठाणे, पनवेल में मूसलाधार बारिश, ट्रेन सेवाएं ठप, बुलानी पड़ी NDRF | Heavy rain in Navi Mumbai Thane Panvel local train services disrupted NDRF called | Patrika News
मुंबई

Maharashtra: नवी मुंबई, ठाणे, पनवेल में मूसलाधार बारिश, ट्रेन सेवाएं ठप, बुलानी पड़ी NDRF

Thane Flood : भारी बारिश के बीच ओवरहेड वायर पर पेड़ गिरने से मुंबई लोकल ट्रेन का यातायात करीब दो घंटे तक बाधित हो गया।

मुंबईJul 07, 2024 / 01:49 pm

Dinesh Dubey

Thane flood
Maharashtra Rains : मुंबई उपनगर समेत महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है। नवी मुंबई के साथ-साथ ठाणे, पनवेल के कई इलाकों में बारिश का कहर देखने को मिल रहा है। मूसलाधार बारिश के कारण कई सड़कें नदियों में तब्दील हो गई हैं। जलभराव से अनेक इलाकों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।
यह भी पढ़ें

Monsoon Update: महाराष्ट्र के कई जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट, मुंबई पर 24 घंटे भारी!

ठाणे जिले के शाहपुर इलाके में रात से हो रही भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। इसका असार मुंबई लोकल ट्रेनों पर भी पड़ा। अधिकारियों ने बताया कि सुबह करीब साढ़े छह बजे भारी बारिश के कारण आटगांव और तानसेत के बीच पटरियों पर मिट्टी आ गई और वाशिंद स्टेशन के पास एक पेड़ गिरने से पटरियां ब्लॉक हो गईं। जिससे कल्याण-कसारा लाइन ठप पड़ गई। इसका असर लोकल ट्रेनों के अलावा लंबी दूरी की ट्रेनों पर भी पड़ा। हालांकि अब पटरियों से मिट्टी, पत्थर को हटा दिया गया हैं।
इसी तरह ओवरहेड वायर पर पेड़ गिरने से दो घंटे तक यातायात ठप रहा। वाशिंद के पास ओवरहेड वायर का एक खंभा झुक गया और एक ट्रेन का पेंटोग्राफ उसमें उलझ गया था। रेलवे प्रशासन ने युद्ध स्तर पर काम किया और ट्रेनों की आवाजाही शुरू की।
वाशिंद के पास ‘ओवरहेड इक्विपमेंट’ (ट्रेन में विद्युत कर्षण के जरिए ऊर्जा संचारित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला उपकरण) का एक खंभा झुक गया और एक ट्रेन का ‘पेंटोग्राफ’ (विद्युतग्राही उपकरण) उसमें उलझ गया। रविवार को भातसा में 237 मिमी, खडवली में 192, पडघा में 169, सकुरली में 157, टिटवाला में 117, मुरबाड में 115, शेलावली में 102 और शाहपुर में 90 मिमी बारिश होने की जानकारी है।
मूसलाधार बारिश से भारंगी नदी उफान पर है। ठाणे के शाहपुर के गुजरातीबाग, चिंतामननगर, ताडोबा और गुजरातीनगर परिसर में भारंगी नदी का पानी घुस गया। इससे पांच से छह चार पहिया वाहन और बीस से पच्चीस दोपहिया वाहन बह गए। भारंगी नदी का पानी घरों में करीब तीन फीट तक चढ़ गया है। एनडीआरएफ की टीम शाहपुर पहुंच गई है और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जा रही है।
नवी मुंबई समेत पनवेल में भारी बारिश के कारण कई इलाके जलमग्न हो गए। अदाई, सुकापुर क्षेत्र के गांवों में पानी भरने की सूचना है। सड़कों के बाद अब रहवासी इमारतों में भी भारी मात्रा में पानी जमा हो गया है। कलंबोली इलाके में सड़कें पानी में डूब गई हैं। कमर तक पानी भर गया है। कई गाड़ियां सड़क पर फंसी हुई हैं।

Hindi News / Mumbai / Maharashtra: नवी मुंबई, ठाणे, पनवेल में मूसलाधार बारिश, ट्रेन सेवाएं ठप, बुलानी पड़ी NDRF

ट्रेंडिंग वीडियो