scriptNEET-UG 2024: परीक्षा को लेकर असमंजस में छात्र, क्या दोबारा होगा एग्जाम या फिर…काउंसलिंग का इंतजार | NEET UG 2024: Students in dilemma over retest | Patrika News
रायपुर

NEET-UG 2024: परीक्षा को लेकर असमंजस में छात्र, क्या दोबारा होगा एग्जाम या फिर…काउंसलिंग का इंतजार

NEET-UG 2024: नीट यूजी में विवाद के बाद काउंसलिंग का इंतजार कर रहे प्रदेश के छात्रों को निराशा हुई है। 23 जून को नीट पीजी व नीट यूजी का आयोजन होगा।

रायपुरJun 22, 2024 / 07:10 am

Khyati Parihar

NEET-UG 2024
NEET-UG 2024: नीट यूजी में विवाद के बाद काउंसलिंग का इंतजार कर रहे प्रदेश के छात्रों को निराशा हुई है। 23 जून को नीट पीजी व नीट यूजी का आयोजन होगा। नीट यूजी प्रदेश के केवल बालोद व दंतेवाड़ा में होगी। इसमें 600 के आसपास छात्र शामिल होंगे।
देशभर में 1563 छात्र दोबारा परीक्षा देंगे। उन्हें विकल्प दिया गया है कि वे चाहें तो नीट में शामिल हो सकते हैं और नहीं भी। जो दोबारा नीट नहीं देंगे, उन्हें बिना बोनस नंबर के प्राप्तांक जारी किए जाएंगे। प्रदेश में एमबीबीएस की 1910 व बीडीएस की 600 सीटों पर एडमिशन नीट यूजी क्वालिफाइड छात्रों से होगा।

NEET-UG 2024: नीट पीजी में 3000 के आसपास होंगे शामिल

रविवार को होने वाली नीट पीजी में 3 हजार के आसपास छात्र होंगे। इसमें एमबीबीएस पास वे छात्र पास हो सकेंगे, जिन्होंने इंटर्नशिप पूरी कर ली हो या 15 अगस्त तक पूरी होगी। इसका आयोजन भी एनटीए करेगा। प्रदेश में पीजी की 460 सीटें हैं। इनमें नेहरू मेडिकल कॉलेज में 4 सीटें कम हो गई हैं, इसलिए इस साल 456 सीटों पर प्रवेश होगा। हालांकि बालाजी मेडिकल कॉलेज में माइक्रो बायोलॉजी विभाग में 4 सीट मिलने की संभावना है। इससे कुल सीटों की संख्या बढ़ जाएगी। सीटें बढ़ने से कट ऑफ गिरेगा। इसका फायदा छात्रों को होगा।
NEET-UG 2024
यह भी पढ़ें

PRSU Result 2024 OUT: बीए, बीकॉम, बीएससी समेत इन परीक्षाओं के रिजल्ट जारी, फटाफट इस लिंक से करें चेक

NEET-UG 2024: काउंसलिंग के शेड्यूल का इंतजार

नीट दोबारा होने के बाद भी ये तय नहीं है कि जुलाई से काउंसलिंग होगी कि नहीं! बिहार में पेपर लीक की आशंका के बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने गुरुवार को पूरे विवाद की जांच के लिए हाई पॉवर कमेटी बनाने की बात कही है। प्रदेश के 22,300 से ज्यादा छात्र जो काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए पात्र हैं, वे शेड्यूल का इंतजार कर रहे हैं। उनका इंतजार लंबा होने वाला है।
दरअसल, नीट यूजी का विवाद आसानी से सुलझता नहीं दिख रहा है। देश के कई शहरों में नीट रद्द करने की मांग को लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं। ऐसे में जुलाई में काउंसलिंग शुरू होने की संभावना कम है। उधर, चिकित्सा शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि अभी दिल्ली से काउंसलिंग का कोई शेड्यूल नहीं आया है। कॉमन काउंसिलिंग होगी या नहीं, यह भी तय नहीं है। हालांकि यह सिस्टम पिछले साल लागू होना था, लेकिन नहीं हो सका। इसलिए इसे 2024 से लागू करने की योजना थी। इस पर भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है।
NEET-UG 2024

NEET-UG 2024: नीट पीजी पर नजर, नेट हो चुकी है रद्द

अब नीट पीजी पर नजर है। नेट रद्द हो चुकी है, जो एनटीए ने ही कराया है। इसकी सीबीआई जांच की भी सिफारिश हुई है। नीट यूजी व नेट में विवाद के बाद नीट पीजी सफल तरीके से हो तो बड़ी बात होगी।

Hindi News/ Raipur / NEET-UG 2024: परीक्षा को लेकर असमंजस में छात्र, क्या दोबारा होगा एग्जाम या फिर…काउंसलिंग का इंतजार

ट्रेंडिंग वीडियो