scriptNational Honey Bee Day : जंगल सफारी में स्कूली विद्यार्थियों ने मधुमक्खियों की भूमिका को जाना | National Honey Bee Day:: School students learnt the role of bees in jungle safari | Patrika News
रायपुर

National Honey Bee Day : जंगल सफारी में स्कूली विद्यार्थियों ने मधुमक्खियों की भूमिका को जाना

National Honey Bee Day : राखी नवा रायपुर के हायर सेकंडरी स्कूल के 53 छात्रों व 3 शिक्षकों ने लिया भाग

रायपुरAug 18, 2024 / 09:23 am

Dinesh Yadu

National Honey Bee Day :

नेशनल हनी बी डे: जंगल सफारी में स्कूली विद्यार्थियों ने मधुमक्खियों की भूमिका को जाना

National Honey Bee Day : नेशनल हनी बी डे हर साल अगस्त के तीसरे शनिवार को मनाया जाता है। यह दिन विशेष रूप से मधुमक्खियों की भूमिका और महत्व को मान्यता देने के लिए समर्पित है।
National Honey Bee Day :
नेशनल हनी बी डे: जंगल सफारी में स्कूली विद्यार्थियों ने मधुमक्खियों की भूमिका को जाना
नंदनवन जू एवं जंगल सफारी, नवा रायपुर में नेशनल बी डे के अवसर पर एक शैक्षणिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य पोलिनेटर्स पीपल एंड प्लेनेट कंजर्व टुडे फॉर सस्टेनेबल टुमारो थीम पर आधारित था, जिसमें स्कूली विद्यार्थियों को मधुमक्खियों की पारिस्थितिकी तंत्र में भूमिका के बारे में जागरूक किया गया।

मधुमक्खियों का महत्व और शिक्षा

जंगल सफारी के संचालक धम्मशील गणवीर ने बताया कि वन मंत्री के निर्देशानुसार नंदनवन जू एवं जंगल सफारी स्कूली विद्यार्थियों को पर्यावरण शिक्षा के माध्यम से प्राकृतिक दुनिया की गहरी समझ विकसित करने के लिए विभिन्न मोड्यूल तैयार कर रहा है।
शनिवार को राखी नवा रायपुर के हायर सेकंडरी स्कूल के 53 छात्रों और 3 शिक्षकों ने इस आयोजन में भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों को मधुमक्खियों की पारिस्थितिकी तंत्र में महत्वपूर्ण भूमिकाओं और जैव विविधता पर उनके प्रभाव के बारे में बताया गया। मधुमक्खी पालन, उनके जीवन चक्र और उनकी प्रजातियों के बारे में छात्रों ने गहन जानकारी प्राप्त की।
National Honey Bee Day :
नेशनल हनी बी डे: जंगल सफारी में स्कूली विद्यार्थियों ने मधुमक्खियों की भूमिका को जाना

प्रजेंटेशन और छात्रों की उत्सुकता

कार्यक्रम के दौरान एक प्रजेंटेशन भी दिया गया, जिसमें मधुमक्खियों के जीवन चक्र और उनकी पारिस्थितिकी तंत्र में भूमिका पर विस्तृत जानकारी दी गई।
छात्रों ने इस चर्चा में अत्यधिक रुचि दिखाई और उत्साहपूर्वक भाग लिया। इस आयोजन के दौरान जंगल सफारी की जू शिक्षा टीम में बीएफओ चंद्रमणी साहू, हिमांशु प्रधान और उपेंद्र साहू शामिल थे।

Hindi News/ Raipur / National Honey Bee Day : जंगल सफारी में स्कूली विद्यार्थियों ने मधुमक्खियों की भूमिका को जाना

ट्रेंडिंग वीडियो