scriptनिगम का बड़ा अभियान: अब 10 वार्डों में बुधवार और रविवार को ही लेगा सूखा कचरा, शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर जारी | Municipal Corporation's big campaign on garbage started Raipur News | Patrika News
रायपुर

निगम का बड़ा अभियान: अब 10 वार्डों में बुधवार और रविवार को ही लेगा सूखा कचरा, शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर जारी

Raipur Pilot Project: घर व दुकानों से निकलने वाले गीले व सूखे कचरे के अलग-अलग करने के लिए नगर निगम ने नई रणनीति बनाई है।

रायपुरAug 11, 2023 / 11:03 am

Khyati Parihar

Municipal Corporation's big campaign on garbage started, toll free number also released

निगम का बड़ा अभियान

Chhattisgarh News: रायपुर। घर व दुकानों से निकलने वाले गीले व सूखे कचरे के अलग-अलग करने के लिए नगर निगम ने नई रणनीति बनाई है। इसके तहत सप्ताह में दो दिन सूखा व पांच दिन गीला कचरा कलेक्शन होगा। राष्ट्रीय रैंकिंग में रायपुर को बेहतर स्थान दिलाने के लिए नगर निगम ने यह योजना बनाई है।
इस नए सिस्टम की शुरूआत 10 जोन के 1-1 वार्ड से की जा रही है। इसके बाद धीरे-धीरे इस सभी 70 वार्डों में इसे लागू किया जाएगा। बता दें कि कुछ माह पहले पार्षद दल महानगरों के भ्रमण पर गया था, जिसके बाद दिल्ली और इंदौर जैसे महानगरों की तर्ज़ पर अब सूखा कचरा केवल बुधवार और रविवार को और सप्ताह के शेष दिवसों में केवल गीला कचरा का कलेक्शन किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

सीएम भूपेश बघेल ने किया उद्घाटन, 5 रेंज में साइबर थाने शुरू…ऑनलाइन ठगी का पहला केस भी दर्ज

स्वच्छता रैंकिंग सुधारने पर जोर

इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण में रैंकिंग सुधारने के लिए नगर निगम कचरों कलेक्शन की प्रणाली को बहुत गंभीरता से ले रहा है। सूखे व गीले कूड़े के अलग न होने से शहर की रैंकिंग न बिगड़े, इस दिशा में अब गंभीर पहल करते हुए मकान मालिकों को अब इससे सीधे तौर पर जोड़ा जा रहा है। इससे शहरी स्वच्छता कार्यक्रमों में उनकी भागीदारी भी बढ़ी है।
इन वार्डों में लागू होगी व्यवस्था

– बाल गंगाधर तिलक वार्ड 18
– शहीद हेमू कालाणी वार्ड 28
– कालीमाता वार्ड 11
– पं. भगवती चरण शुक्ला वार्ड 57
– पं. दीनदयाल उपाध्याय वार्ड 41
– शहीद पंकज विक्रम वार्ड 58
– स्वामी आत्मानंद वार्ड 39
– शहीद भगत सिंह वार्ड 21
– नेताजी सुभाषचंद्र बोस वार्ड 31
– गुरु घासीदास वार्ड 49
यह भी पढ़ें

रायपुर के इस स्कूल में चुना गया हेड ब्वाय एंड गर्ल, हुआ अलंकरण समारोह

हेल्पलाइन नंबर 18002709992

इस अभियान के बेहतर बानाने के लिए और जन सुविधा व शिकायत दर्ज करने के लिए टोल फ्री नं 18002709992 भी जारी किया गया है। इस पर कचरा कलेक्शन में लगे वाहन से संबंधित जानकारी या कोई शिकायत दर्ज करा सकेंगे। नगर निगम आयुक्त मयंक चतुर्वेदी ने कहा, इस अभियान से जुड़कर अपने शहर को स्वच्छता रैंकिंग में श्रेष्ठ शहर के रूप में चिन्हित करने में अपना सहयोग दें।
सामान्य सभा आज से, सफाई, जलभराव और भ्रष्टाचार का गूंजेगा मुद्दा

नगर निगम की सामान्य सभा शुक्रवार से शुरू होने जा रही है, जिसमें भाजपा पार्षद दल महापौर को घेरेगी। गुरूवार को बीजेपी जिला अध्यक्ष जयंती पटेल ने पार्षद दल की बैठक ली। इसमें शहर के अहम मुद्दों को लेकर महापौर से जवाब लेने की रणनीति बनाई है। नगर निगम की जनता से जुड़ी मूल भूत समस्याओं को बिंदूवार सामान्य सभा में उठाया जाएगा।
शहर में जल भराव, लचर सफाई व्यवस्था, निगम व्याप्त भ्रष्टाचार, घोटाले और अव्यवस्थाएं, स्मार्ट सिटी के पैसों का दुरुपयोग, शहर में गंदगी के कारण डेंगू-मलेरिया का प्रकोप, शहर की मुख्य सड़कों और गलियों का खस्ताहाल हालत, पीने के स्वच्छ पानी की व्यवस्था नहीं, मच्छरों के निदान की समस्या जैसी तमाम समस्याओं और गड़बड़ियों के खिलाफ एकमत होकर महापौर के खिलाफ हल्ला बोलेंगे।

Hindi News/ Raipur / निगम का बड़ा अभियान: अब 10 वार्डों में बुधवार और रविवार को ही लेगा सूखा कचरा, शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर जारी

ट्रेंडिंग वीडियो