scriptKhelo India Youth Games: छत्तीसगढ़ के आदिवासी युवाओं का कमाल, राकेश कुमार बरदा ने जीते स्वर्ण समेत 3 पदक | Patrika News
रायपुर

Khelo India Youth Games: छत्तीसगढ़ के आदिवासी युवाओं का कमाल, राकेश कुमार बरदा ने जीते स्वर्ण समेत 3 पदक

Khelo India Youth Games: मलखंभ में प्रदेश के खिलाड़ियों का दबदबा, प्रदेश के खाते में आए 6 पदक

रायपुरFeb 12, 2023 / 05:23 pm

CG Desk

Khelo India Youth Games

Khelo India Youth Games

Khelo India Youth Games: खेलो इंडिया यूथ गेम्स में छत्तीसगढ़ के आदिवासी क्षेत्र अबुझमाड़ के युवाओं ने कमाल का प्रदर्शन किया है। उन्होंने मलखंभ खेल में छत्तीसगढ़ को एक स्वर्ण समेत सर्वाधिक 6 पदक दिलाने का गौरव हासिल किया है, जिसमें 1 रजत और 4 कांस्य पदक शामिल हैं।

भोपाल मेें आयोजित की गई मलखंभ स्पर्धा में अबुझमाड़ के राकेश कुमार वरदा ने स्वर्ण समेत 3 पदक जीतने की उपलब्धि हासिल की। वहीं, बालक-बालिका मिक्स्ड टीम चैंपियनशिप में छत्तीसगढ़ ने 201.25 अंक प्राप्त कर तीसरा स्थान प्राप्त करन कांस्य पदक प्राप्त करने में सफल रही। बालक पोल मलखंभ में मानू नेताम ने 8.70 अंक प्राप्त कांस्य पदक अपने नाम किया। संतोष सोरी ने भी 8.30 अंक हासिलकर तीसरा स्थान प्राप्त किया।

राकेश को स्वर्ण
मलखंभ में छत्तीसगढ़ को एकमात्र स्वर्ण पदक आदिवासी युवा राकेश कुमार वरदा ने व्यक्तिगत बालक पोल इवेंट चैंपियनशिप में 8.85 अंक प्राप्त कर दिलाया है। वहीं, व्यक्तिगत आलराउंड में राकेश ने 25.90 अंक प्राप्त कर कांस्य पदक जीता। वहीं, पोल मलखंभ में राकेश ने 8.50 अंक प्राप्त कर रजत हासिल किया।

पदकों की संख्या पहुंची 11
खेलो इंडिया यूथ गेम्स को 11 फरवरी को समापन हो गया। मलखंभ में सर्वाधिक 6 पदक जीतने से पदकों की संख्या 11 पहुंच गई है, जिसमें 2 स्वर्ण, 2 रजत और 7 कांस्य पदक शामिल हैं। यूथ गेम्स में छत्तीसगढ़ को कुश्ती और मलखंभ में दो स्वर्ण, बॉस्केटबॉल व मलखंभ में दो रजत और वेटलिफ्टिंग, कलारिपयात्तु में एक-एक कांस्य व मलखंभ में 4 कांस्य पदक मिले हैं।

मलखंभ टीम के बालक खिलाड़ी
राकेश कुमार वरदा, मानू ध्रुव, मोनू नेताम, श्यामलाल पोटाई, राकेश वरदा, संतोष सोरी और रविन्द्र कुमार। प्रशिक्षक- मनोज प्रसाद। बालिका खिलाड़ी: सरिता पोयाम, दुर्गेश्वरी, संताय पोटाई, जयंती, हिमांशी उसेंडी और शिक्षा दिनकर। प्रशिक्षक-पूनम।

12 में 10 खिलाड़ी अबुझमाड़ के
मलखंड में छत्तीसगढ़ के लिए सर्वाधिक पदक दिलाने वाली 12 खिलाड़ियों की टीम ने 10 खिलाड़ी आदिवासी क्षेत्र अबुझमाड़ के हैं। ये सभी खिलाड़ी अबुझमाड़ मलखंड अकादमी में ट्रेनिंग प्राप्त करते हैं। अकादमी के प्रशिक्षक मनोज प्रसाद आदिवासी युवाओं को खेल से जोड़ने के लिए अकादमी शुरू की है, जो अब देशभर में अपनी उपलब्धियों के लिए जानी जाती है। मनोज प्रसाद ने पत्रिका को बताया कि इस अकादमी का संचालन वे जनभागीदारी के सहयोग से करते हैं। अब सेल से भी उन्हें मदद मिलने लगी है।

वेटलिफ्टिंग में भी मिला कांस्य
छत्तीसगढ़ को वेटलिफ्टिंग में भी शुक्रवार की रात एक कांस्य पदक हासिल हुआ है। 102+ किग्रा वजन ग्रुप में प्रदेश के नवजोत सिंह लाल ने 280 किग्रा वजन उठाकर कांस्य पदक जीतने में सफल रहे। नवजोत ने स्नैच में 102 व क्लीन एंड जर्क में 160 किग्रा वजन उठाया।

Hindi News/ Raipur / Khelo India Youth Games: छत्तीसगढ़ के आदिवासी युवाओं का कमाल, राकेश कुमार बरदा ने जीते स्वर्ण समेत 3 पदक

ट्रेंडिंग वीडियो