scriptIndian Railway: टिकट काउंटरों पर चिल्हर की अब झंझट नहीं, रेल यात्रियों को मिलेगी क्यूआर कोड डिस्प्ले मशीन की सुविधा | Patrika News
रायपुर

Indian Railway: टिकट काउंटरों पर चिल्हर की अब झंझट नहीं, रेल यात्रियों को मिलेगी क्यूआर कोड डिस्प्ले मशीन की सुविधा

Indian Railway: रेल यात्रियों को डिजिटल भुगतान की सुविधा मिलने के साथ चिल्हर की समस्या का भी समाधान होगा। अब रेल यात्रियों को डिजिटल माध्यम से कैशलेश ट्रांजेक्शन की सुविधा उपल्ब्ध कराई जा रही है।

रायपुरAug 22, 2024 / 12:58 pm

Laxmi Vishwakarma

Indian Railway
Indian Railway: रेलवे डिजिटल सिस्टम में आगे बढ़ रहा है। ऑनलाइन टिकट बुकिंग को बढ़ावा देने के साथ ही रेलवे काउंटरों पर अब क्यूआर कोड से सीधे पेमेंट करने की सुविधा मुहैया कराई गई है। अफसरों के अनुसार रायपुर रेल डिवीजन के रायपुर समेत 23 स्टेशन के रिजर्वेशन और जनरल टिकट काउंटरों पर कैशलेस ट्रांजेक्शन करके लोग टिकट लेने लगे हैं।
यह भी पढ़ें
Indian Railway: खुशखबरी: रेलवे स्टेशनों के काउंटरों पर अब क्यूआर कोड से कर सकते हैं टिकट का पेमेंट

Indian Railway: कैशलेश ट्रांजेक्शन की सुविधा

बता दें कि इससे हो ये रहा है कि चिल्हर की कोई झंझट नहीं। एटीवीएम व यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप जैसी सुविधाएं भी रेल यात्रियों को बिना लाइन लगे मुहैया कराया है। रेलवे में यात्रियों को डिजिटल माध्यम से कैशलेश ट्रांजेक्शन की सुविधा को बढ़ाया जा रहा है। यह सिस्टम बिलासपुर रेल मंडल के सभी स्टेशनों के काउंटरों पर लागू कर दिया गया है।
Indian Railway: टिकट काउंटरों पर चिल्हर की अब झंझट नहीं, रेल यात्रियों को मिलेगी क्यूआर कोड डिस्प्ले मशीन की सुविधा

टिकट काउंटरों में क्यूआर कोड डिवाइस उपलब्ध

अफसरों के अनुसार पारदर्शी लेन-देन के लिए क्यूआर कोड ट्रांजेक्शन सरल एवं सुरक्षित है। मंडल के सभी स्टेशनों (Indian Railway) के टिकट काउंटरों पर क्यूआर कोड डिस्प्ले मशीन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसके तहत बिलासपुर मंडल के 81 स्टेशनों के सभी आरक्षित एवं अनारक्षित टिकट काउंटरों में क्यूआर कोड डिवाइस उपलब्ध हैं।
मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर खानपान स्टाल, एक स्टेशन एक उत्पाद के तहत संचालित स्टाल एवं अन्य सभी प्रकार के स्टाल पर डिजीटल पेमेन्ट के लिए क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान की व्यवस्था पहले से है।
Indian Railway: टिकट काउंटरों पर चिल्हर की अब झंझट नहीं, रेल यात्रियों को मिलेगी क्यूआर कोड डिस्प्ले मशीन की सुविधा

गोंदिया और सांतरागाछी के बीच दो फेरे की दुर्गा पूजा स्पेशल

रेलवे प्रशासन (Indian Railway) दुर्गा पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान कर रहा है। ताकि लोग समय रहते हैं, ऐसी ट्रेनों में कंफर्म टिकट ले सकें। गोंदिया से सांतरागाछी के बीच पूजा स्पेशल 2 फेरों के लिए चलेगी। यात्रियों को यह सुविधा गोंदिया स्टेशन से ट्रेन नंबर 08893 से 4 एवं 09 अक्टूबर और ट्रेन नंबर 08894 सांतरागाछी से 5 एवं 10 अक्टूबर को मिलेगी। इस पूजा स्पेशल गाड़ी में 2 एसएलआरडी, 6 सामान्य, 10 स्लीपर, 1 एसी थ्री, 1 एसी-टू, 01 एसी प्रथम सहित कुल 20 कोच के साथ चलेगी।
यह भी पढ़ें
Train Cancelled List: रेल यात्रियों को झटका, छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली कई ट्रेनों के बदले रूट, ये हुई रद्द, देखें सूची

परसदा रेलवे पर मिडिल लाइन पर चलेगा काम

Indian Railway: रायपुर रेल मंडल के सरोना कुम्हारी के मध्य मिडिल लाइन में परसदा रेलवे फाटक पर गुरुवार सुबह 8 बजे से मरम्मत कार्य शुरू होगा। जो 26 अगस्त को रात 12 बजे तक चलेगा। इस दौरान इस फाटक की सड़क यातायात के लिए बंद रहेगी।

Hindi News/ Raipur / Indian Railway: टिकट काउंटरों पर चिल्हर की अब झंझट नहीं, रेल यात्रियों को मिलेगी क्यूआर कोड डिस्प्ले मशीन की सुविधा

ट्रेंडिंग वीडियो