scriptGovt Job Vacancy : बिलासपुर व जगदलपुर सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में 226 पदों पर निकली वैकेंसी… मिलेगी मोटी सैलरी, जानिए कैसे करें अप्लाई | Govt Job Vacancy : 226 vacancy in hospital, Know how to apply | Patrika News
रायपुर

Govt Job Vacancy : बिलासपुर व जगदलपुर सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में 226 पदों पर निकली वैकेंसी… मिलेगी मोटी सैलरी, जानिए कैसे करें अप्लाई

CG Govt Job Vacancy : बिलासपुर व जगदलपुर में खुलने वाले सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों में डॉक्टरों के लिए अभी तक फाइनल सैलरी तय नहीं की जा सकी है।

रायपुरJan 12, 2024 / 12:11 pm

Kanakdurga jha

doctor.jpg
Bilaspur and Jagdalpur Super Specialty Hospital : बिलासपुर व जगदलपुर में खुलने वाले सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों में डॉक्टरों के लिए अभी तक फाइनल सैलरी तय नहीं की जा सकी है। बिलासपुर में जरूर डीएमएफ से राज्य शासन द्वारा तय वेतन से अतिरिक्त फंड मिलाकर प्रोफेसरों को साढ़े 3 लाख वेतन देने का प्रस्ताव है। जबकि जगदलपुर में अभी इस पर कोई प्रस्ताव ही नहीं बना है। ऐसे में वहां प्रोफेसर को हर माह 1.90 लाख वेतन दिया जाएगा।
यह वेतन वर्तमान में संविदा विशेषज्ञ डॉक्टरों को दिया जा रहा है। इस वेतन में तो रायपुर में भी स्पेशलिस्ट डॉक्टर ज्वाइन करने को तैयार नहीं है। बिलासपुर में गुरुवार को वॉक इन इंटरव्यू शुरू हुआ, लेकिन कार्डियोलॉजी, कार्डियक सर्जन, यूरो सर्जन के इंटरव्यू लेने के लिए एक्सपर्ट ही नहीं थे। ऐसे में इंटरव्यू के लिए आए डॉक्टरों को लौटना पड़ा। कॉलेज प्रबंधन ने डीएमई कार्यालय को लिखकर एक्सपर्ट नियुक्त करने की मांग की है।
मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने पदभार ग्रहण करते ही पहली समीक्षा बैठक में बिलासपुर व जगदलपुर में खुलने वाले सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों का काम फरवरी तक पूरा करने को कहा था। उन्होंने मार्च के पहले सप्ताह में दोनों अस्पतालों का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कराने की बात भी कही थी। एसीएस हैल्थ रेणु पिल्लै भी सीएम के निर्देश के बाद लगातार डीएमई डॉ. विष्णु दत्त, बिलासपुर के डीन डॉ. केके सहारे व जगदलपुर के डीन डॉ. यूएस पैकरा से वीडियो कांफ्रेंसिंग कर कार्यों की समीक्षा कर रहे हैं।
लेकिन वेतन को लेकर कुछ भी तय नहीं होने से असमंजस की स्थिति बनी हुई है। सुपर स्पेशलिटी डॉक्टरों के लिए वेतन तय करना सबसे बड़ी चुनौती होगी, क्योंकि डीकेएस में ढाई लाख सैलरी के बाद भी कई विभागों में डॉक्टर नहीं है। विशेषज्ञों के अनुसार ज्यादा वेतन देने के बाद भी जगदलपुर व बिलासपुर में सभी डॉक्टर आ जाए, इसकी संभावना कम है, लेकिन डॉक्टर आकर्षित जरूर होंगे। बिलासपुर में अभी एक न्यूरो सर्जन ने ज्वाइनिंग के लिए सिम्स प्रबंधन से संपर्क किया है। वहीं एक यूरो सर्जन पहले से सेवाएं दे रहे हैं। जगदलपुर में एक भी सुपर स्पेशलिटी डॉक्टर नहीं है। यानी वहां अस्पताल शुरू करने के लिए शून्य से शुरुआत होगी।
अस्पतालों में ये विभाग रहेंगेकार्डियोलॉजी

कार्डियो थोरेसिक एंड वेस्कुलर सर्जरी विभाग

न्यूरो सर्जरी

न्यूरोलॉजी

यूरो सर्जरी

नेफ्रोलॉजी
बिलासपुरप्रोफेसर- 3.5 लाख

एसोसिएट प्रोफेसर 2.5 लाख

असिस्टेंट प्रोफेसर 2 लाख
सीनियर रेसीडेंट 80 हजार

जूनियर रेसीडेंट 60 हजार

मेडिकल अफसर 60 हजार
जगदलपुरप्रोफेसर 1.90 लाख

एसोसिएट प्रोफेसर 1.55 लाख

असिस्टेंट प्रोफेसर 1.15 लाख

सीनियर रेसीडेंट 80 हजार

जूनियर रेसीडेंट 60 हजार
मेडिकल अफसर 60 हजार
बिलासपुर व जगदलपुर में डॉक्टरों के 113-113 पदों को भरने वॉक इन इंटरव्यू शुरू किया जा रहा है। बिलासपुर में 11 जनवरी को इंटरव्यू था। एमबीबीएस डिग्रीधारी डॉक्टरों को जूनियर रेसीडेंट पद पर भर्ती की गई। अब 29 जनवरी को इंटरव्यू होगा, जिसमें एक्सपर्ट के आने की संभावना है। वहीं जगदलपुर में 15 व 30 जनवरी को इंटरव्यू लेकर डॉक्टरों की भर्ती की जाएगी। दोनों अस्पतालों में कार्डियोलॉजी व कार्डियक सर्जरी विभाग में 9-9, न्यूरो सर्जरी, न्यूरोलॉजी, यूरोलॉजी व नेफ्रोलॉजी विभाग में 10-10 पदों पर भर्ती की जाएगी। एनीस्थीसिया में 18, रेसीडेंट के 29 व मेडिकल अफसर के 8 पदों पर भर्ती होगी। सीनियर रेसीडेंट के 40 व जूनियर रेसीडेंट के 29 पद शामिल हैं। ये भर्ती संविदा में होगी और सुपर स्पेशलिटी विभाग होने से प्रोफेसरों से लेकर एसोसिएट प्रोफेसरों की भी भर्ती की जाएगी। ये पद प्रमोशन वाले हैं, लेकिन प्रदेश में ज्यादा डॉक्टर नहीं होने के कारण संविदा भर्ती की जा रही है।
डीएमएफ से अतिरिक्त वेतन की तैयारीशासन से तय सैलरी के अलावा डीएमएफ से अतिरक्त भत्ता देने की तैयारी है, ताकि सुपर स्पेशलिटी डॉक्टर ज्वाइन करने के लिए आकर्षित हो। इस पर कलेक्टरों से बात कर निर्णय लिया जाएगा।
डॉ. विष्णु दत्त, कमिश्नर व डीएमई

साढ़े 3 लाख वेतन का प्रस्ताव

बिलासपुर में डॉक्टरों को 2 से साढ़े 3 लाख वेतन देने का प्रस्ताव है। हालांकि इसे शासन से मंजूरी नहीं मिली है। गुुरुवार को डीएमएफ पर कलेक्टर से बात की जाएगी ताकि वेतन फाइनल हो।
डॉ. केके सहारे, डीन सिम्स बिलासपुर

स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की तरह वेतन

जगदलपुर में स्पेशलिस्ट डॉक्टरों को मिलने वाला वेतन ही दिया जाएगा। शासन से मंजूरी मिले बिना डीएमएफ से भी वेतन नहीं बढ़ा सकते। शासन के निर्णय के अनुसार वेतन दिया जाएगा।
डॉ. यूएस पैकरा, डीन जगदलपुर कॉलेज

Hindi News/ Raipur / Govt Job Vacancy : बिलासपुर व जगदलपुर सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में 226 पदों पर निकली वैकेंसी… मिलेगी मोटी सैलरी, जानिए कैसे करें अप्लाई

ट्रेंडिंग वीडियो