scriptCG Online Fraud: महिला आईटी इंजीनियर के उड़े होश, देखते ही देखते हो गई 88 लाख की ठगी | Patrika News
रायपुर

CG Online Fraud: महिला आईटी इंजीनियर के उड़े होश, देखते ही देखते हो गई 88 लाख की ठगी

CG Online Fraud: आईटी इंजीनियर महिला को साइबर ठगों ने शेयर ट्रेडिंग के नाम पर मुनाफा का झांसा दे कर ठग लिया। महिला से 88 लाख रुपए से ज्यादा की ऑनलाइन ठगी की गई।

रायपुरAug 23, 2024 / 10:36 am

Shradha Jaiswal

CG Cyber Fraud, fraud news, raipur news, raipur fraud news,Online Fraud:
CG Online Fraud: अक्सर आप देखे होंगे कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाने के लालच में कई लोग ऑनलाइन ठगी के शिकार हो रहे हैं। एक आईटी इंजीनियर महिला को साइबर ठगों ने शेयर ट्रेडिंग के नाम पर ठग लिया। महिला से 88 लाख रुपए से ज्यादा की ऑनलाइन ठगी की गई। इसकी शिकायत पर रेंज साइबर थाना में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ अपराध दर्ज कर लिया गया है।

मुनाफा का झांसा दे कर किया महिला से ठग

पुलिस के मुताबिक एक टेक्नोलॉजी फर्म में काम करने वाली उत्तरप्रदेश की आईटी इंजीनियर रश्मि मई-जून में ऑफिस के काम के सिलसिले में रायपुर आई थी। इस दौरान वह होटल क्लार्क इन में ठहरीं थी। इस बीच गूगल में सर्च करने के दौरान उन्हें एवेडेंस स्पार्क ट्रेडिंग प्रोग्राम का विज्ञापन दिखा। इसके बाद रश्मि ने उसमें दिए गए संपर्क नंबर पर कॉल किया। दूसरी ओर से अंजली शर्मा नाम की युवती ने कॉल रिसीव किया। इसके बाद उन्हें एक ग्रुप इंडिया स्टॉक इन्वेस्टमेंट एकेडमी-002 में जोड़ दिया गया। ग्रुप में मेंटर नरेश राठी ने उन्हें शेयर ट्रेडिंग करने पर भारी मुनाफा कमाने का झांसा दिया। महिला उसकी बातों में आ गई।
यह भी पढ़ें

CG Online Fraud: मोबाइल हैक कर युवती के सगे संबंधियों से 1.25 लाख ठगी, दो आरोपी जमशेदपुर से गिरफ्तार

CG Online Fraud: जानें कैसे किया गया ठग

इसके बाद नरेश ने आईपीओ एलोकेशन के नाम पर उनसे अलग-अलग बैंक खातों में रकम जमा कराना शुरू किया। महिला ने 8 जुलाई से लेकर 7 अगस्त तक अलग-अलग बैंक खातों में कुल 88 लाख रुपए जमा किया। इतनी राशि जमा करने के बाद शेयर में उन्हें लाभ नहीं मिला। आरोपियों ने उनकी राशि भी नहीं लौटाई। बाद में उन्हें सोशल मीडिया ग्रुप से अलग कर दिया। इसकी शिकायत महिला ने रेंज साइबर थाना में की। पुलिस ने अज्ञात साइबर ठगों के खिलाफ अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है।
cg online fraud

शेयर ट्रेडिंग के नाम पर हो रही ठगी

साइबर ठग इन दिनों शेयर ट्रेडिंग के नाम पर लोगों को ज्यादा ठग रहे हैं। इंटरनेट और सोशल मीडिया में विज्ञापन, मैसेज वायरल करते रहते हैं। इनमें कम निवेश पर अधिक फायदा दिलाने का दावा करते हैं। इसी के झांसे में आकर कई लोग साइबर ठगी के शिकार हो रहे हैं। पिछले दिनों मोवा के एक डॉक्टर और उनके साथी भी शेयर ट्रेडिंग के नाम पर साढ़े तीन करोड़ से ज्यादा की ऑनलाइन ठगी के शिकार हुए थे। साइबर ठगी करने वाले शेयर ट्रेडिंग के नाम पर लोगों को झांसा दे रहे हैं। शेयर में निवेश के लिए अधिकृत और रजिस्टर्ड एजेंट से संपर्क करना चाहिए। पीडि़त महिला की शिकायत पर अज्ञात ठगों के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया है। आरोपियों की तलाश की जा रही है।

इससे सम्बन्धित खबरें यहां पढ़े

1. ऑनलाइन ठग गिरोह का पर्दाफाश, बिहार से दबोचे गए 14 आरोपी…

खरसिया थाना क्षेत्र में एक बड़े साइबर ठगी (Cyber ​​Fraud News) मामले का पर्दाफाश करते हुए रायगढ़ पुलिस ने 75 लाख रुपए की धोखाधड़ी में संलिप्त एक अंतरराज्यीय साइबर ठग गिरोह के 14 सदस्यों को गिरतार किया है। पुलिस अधीक्षक दिव्यांग कुमार पटेल ने इस मामले की गंभीरता को देखते हुए डीएसपी अभिनव उपाध्याय के नेतृत्व में विशेष टीम का गठन किया, जिसने मामले को सुलझाने में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है। यहां पढ़े पूरी खबर…..

2 . एक-दो नहीं, पूरे 32 जामताड़ा…देश के 8 राज्य बने साइबर क्राइम का गढ़, जानिए कहां-कहां हैं हॉटस्पॉट?

छत्तीसगढ़ के साथ ही देशभर में पिछले कुछ सालों में साइबर अपराध के प्रकरण तेजी के साथ बढ़े हैं। शुरुआत में झारखंड के जामताडा़ जिले में ठगी करने वाला गिरोह चल रहा था। लेकिन, अब यह देशभर के 7 राज्यों के 20 शहरों तक फैल चुका है। वह सोशल मीडिया, मोबाइल और ईमेल के जरिए लोगों से संपर्क कर लॉटरी, इनाम, शेयर ट्रेडिंग और विभिन्न योजनाओं में निवेश के साथ ही डरा-धमका कर अपने जॉल में फंसा रहे हैं। यहां पढ़े पूरी खबर…..

Hindi News/ Raipur / CG Online Fraud: महिला आईटी इंजीनियर के उड़े होश, देखते ही देखते हो गई 88 लाख की ठगी

ट्रेंडिंग वीडियो