scriptCG News: छत्तीसगढ़ में 15 नवम्बर से शुरू होगी धान खरीदी, लक्ष्य 160 लाख मीट्रिक टन, किसानों को मिलेंगे 3100 रुपए | CG News: Paddy procurement will start in Chhattisgarh from | Patrika News
रायपुर

CG News: छत्तीसगढ़ में 15 नवम्बर से शुरू होगी धान खरीदी, लक्ष्य 160 लाख मीट्रिक टन, किसानों को मिलेंगे 3100 रुपए

CG News: रायपुर में धान खरीदी की नीति का खाका तैयार करने के लिए सोमवार को मंत्रिमंडलीय उप समिति की अहम बैठक हुई। समिति ने इस बार धान खरीदी का लक्ष्य 160 लाख मीट्रिक टन रखा है। 1 या 15 नवम्बर से खरीदी का प्रस्ताव तैयार किया है।

रायपुरOct 01, 2024 / 10:28 am

Shradha Jaiswal

dhan kharidi
CG News: छत्तीसगढ़ के राजधानी रायपुर में धान खरीदी की नीति का खाका तैयार करने के लिए सोमवार को मंत्रिमंडलीय उप समिति की अहम बैठक हुई। समिति ने इस बार धान खरीदी का लक्ष्य 160 लाख मीट्रिक टन रखा है। दीपावली त्योहार की वजह से खरीदी 1 नवम्बर से शुरू करने को लेकर संशय बना हुआ है। समिति के 1 या 15 नवम्बर से खरीदी का प्रस्ताव तैयार किया है। अब इसे कैबिनेट की बैठक में रखा जाएगा। कैबिनेट ही तय करेगी कि इस बार प्रदेश में धान की खरीदी कब से होगी।
CG News: मंत्रालय में मंत्री दयालदास बघेल की अध्यक्षता में बैठक मंत्रिमंडलीय उप समिति की बैठक हुई। बैठक में मंत्री केदार कश्यप, मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल और राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री टंक राम वर्मा शामिल हुए। बैठक में किसानों की सहूलियत के लिए धान खरीदी पर विस्तार से चर्चा हुई।
dhan kharidi
यह भी पढ़ें

CG Dhan Kharidi: 1 नवंबर से धान खरीदी की तैयारी शुरू, अक्टूबर के पहले सप्ताह में जारी हो सकती है नीति

CG News: 160 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का अनुमान

बैठक में तय हुआ है कि किसानों से धान की खरीदी केंद्र सरकार की ओर से घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य के हिसाब से होगी, लेकिन किसानों को प्रति क्विंटल 3100 रुपए के हिसाब से भुगतान किया जाएगा। बता दें कि पिछले वर्ष समर्थन मूल्य पर रिकॉर्ड 144.92 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी हुई थी। वर्तमान में राज्य में 2058 सहकारी समितियां तथा 2739 धान उपार्जन केन्द्रों के माध्यम से आगामी खरीफ विपणन वर्ष में 160 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का अनुमान लगाया गया है।
dhan kharidi

इलेक्ट्रॉनिक वेटिंग मशीन से खरीदी

प्रदेश के पंजीकृत किसानों से समर्थन मूल्य पर इलेक्ट्रॉनिक वेटिंग मशीन के माध्यम से प्रदेश के किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ के मान से धान खरीदी का निर्णय लिया गया है। सभी उपार्जन केन्द्रों को इलेक्ट्रॉनिक वेटिंग मशीन की व्यवस्था करने को भी कहा गया है। बैठक में धान खरीदी सुव्यस्थित हो तथा किसानों को सरलता के साथ बारदाना उपलब्ध हो सके, इसके लिए जूट कमिश्नर और जेम के माध्यम से बारदाना खरीदी का निर्णय लिया गया है।
यह भी पढ़ें

Dhan Kharidi : धान खरीदी बंद ! किसानों की बढ़ी चिंता… कुछ दिनों में होगी बारिश

31 मार्च तक करना होगा धान का उठाया

बैठक में धान उठाव और कस्टम मिलिंग, केन्द्रीय पूल और छत्तीसगढ़ नागरिक आपूर्ति निगम में चावल जमा कराने तथा परिवहन के संबंध में भी विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया कि पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी धान खरीदी के साथ-साथ धान का उठाव किया जाएगा। 31 मार्च तक अनिवार्य रूप से धान उठाव का निर्णय लिया गया है।

Hindi News / Raipur / CG News: छत्तीसगढ़ में 15 नवम्बर से शुरू होगी धान खरीदी, लक्ष्य 160 लाख मीट्रिक टन, किसानों को मिलेंगे 3100 रुपए

ट्रेंडिंग वीडियो