scriptGood News for Youth: साय सरकार की अनोखी पहल! युवाओं के लिए अपग्रेड होंगे प्रदेश के 160 ITI, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर | CG Model ITI: 160 ITI of Chhattisgarh will be made as model ITI | Patrika News
रायपुर

Good News for Youth: साय सरकार की अनोखी पहल! युवाओं के लिए अपग्रेड होंगे प्रदेश के 160 ITI, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

Good News for Youth: प्रदेश के पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओं को साय सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। राज्य के 160 आईटीआई को मॉडल आईटीआई के रूप में बनाया जाएगा, जिससे स्व-रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

रायपुरAug 11, 2024 / 02:35 pm

Laxmi Vishwakarma

CG Model ITI
CG Model ITI: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की पहल पर छत्तीसगढ़ के यूथ को रोजगार से जोड़ने के लिए राज्य के 160 आईटीआई को मॉडल आईटीआई के रूप में बनाया जाएगा। इसके लिए रोजगार एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा 484 करोड़ 22 लाख रुपए मंजूर किए गए हैं। मॉडल आइटीआई बनाने से लोकल इंडस्ट्री के हिसाब से यूथ को ट्रेनिंग दी जाएगी। इससे स्व-रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।
यह भी पढ़ें

CG News: शुगर रोगियों के लिए रामबाण साबित हो रहा ये चावल, भारत सरकार से किसान को आया पत्र, जानें कितने रुपए प्रतिकिलो हो रही बिक्री..

Good News for Youth: सिडबी योजना के तहत 20 करोड़ रुपए से अधिक की राशि की मंजूरी

राजस्व मंत्री टंक राम वर्मा ने मॉडल आईटीआई को राज्य के युवाओं के लिए बड़ी उपलब्धि (Good News for Youth) बताया है। उन्होंने बताया, योजना के पहले चरण में प्रदेश के 160 आईटीआई के लिए 484.22 करोड़ रूपए का तीन वर्षीय प्रस्ताव मंजूर हुए हैं। बलौदाबाजार के सकरी स्थित आईटीआई को मॉडल आईटीआई बनाने का काम जल्द शुरू होगा। इसके लिए सिडबी योजना के तहत 20 करोड़ 13 लाख रुपए की राशि की मंजूर की गई है।

इन ट्रेडों के लिए होंगे काम

राजस्व मंत्री ने बताया, शासकीय आईटीआई के विभिन्न ट्रेड का उन्नयन और अधोसंरचना के कार्य किये जाएंगे। शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में मशीन टूल्स और उपकरण के लिए 3 करोड़ 23 लाख रुपए जारी किया गया है। इसमें कंप्यूटर, हार्डवेयर और नेटवर्क मेंटनेंस के लिए 1 करोड़ 5 लाख रुपए, इलेक्ट्रिशियन के लिए 75 लाख रुपए, फीटर के लिए 46 लाख, मेकेनिक डीजल के लिए 44 लाख रुपए और वेल्डर के लिए 53 लाख रुपए शामिल है।
यह भी पढ़ें

Indian Railway: दिवाली के लिए कई ट्रेनें नो रूम, यात्रियों को वेटिंग टिकट मिलना भी हुआ बंद

Good News for Youth: नए भवन के लिए 3.44 करोड़

CG Model ITI: सिविल वर्क में आईटीआई के नए भवन निर्माण के लिए 3 करोड़ 44 लाख रुपए, गार्ड रूम के लिए 7 लाख 42 हजार रुपए, मोटर गाड़ियों के पार्किंग के लिए 1 करोड़ 25 लाख रुपए, स्टाफ क्वाटर्स निर्माण के लिए 11 करोड़ 78 लाख रुपए तथा प्रवेश द्वार और बाउंड्रीवाल के लिए 34 लाख 80 हजार रुपए की राशि मंजूर की गई है।

Hindi News/ Raipur / Good News for Youth: साय सरकार की अनोखी पहल! युवाओं के लिए अपग्रेड होंगे प्रदेश के 160 ITI, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

ट्रेंडिंग वीडियो