scriptCG Medical Counselling 2024: सरकारी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की सीट पर प्रवेश लेना अनिवार्य, नहीं तो काउंसलिंग से हो जाएंगे बाहर | cg medIt is mandatory to take admission in MBBS seat in government medical college, otherwise you will be out of counseling | Patrika News
रायपुर

CG Medical Counselling 2024: सरकारी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की सीट पर प्रवेश लेना अनिवार्य, नहीं तो काउंसलिंग से हो जाएंगे बाहर

CG Medical Counselling 2024: रायपुर में मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस कोर्स में प्रवेश के लिए काउंसलिंग शुरू हो चुकी है। बता दे कि प्रवेश के लिए डीएमई कार्यालय केवल एक बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाएगा और नीट क्वालिफाइड छात्रों को दूसरा मौका नहीं मिलेगा।

रायपुरAug 25, 2024 / 11:06 am

Shradha Jaiswal

CG medical students
CG Medical Counselling 2024: छत्तीसगढ़ के राजधानी रायपुर में मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस कोर्स में प्रवेश के लिए काउंसलिंग शुरू हो चुकी है। ऐसे में छात्रों को कई जरूरी नियमों पर ध्यान देना होगा। नियमों को अच्छे से नहीं समझने पर छात्र चालू सत्र की पूरी काउंसलिंग प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगे। जैसे अगर सरकारी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की सीट मिली है तो प्रवेश लेना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं करने पर प्रवेश प्रक्रिया से स्वत: ही बाहर हो जाएगा। निजी मेडिकल कॉलेज व सरकारी व निजी डेंटल कॉलेजों के लिए यह नियम लागू नहीं होगा। हालांकि उन्हें पहले राउंड में ही दस्तावेजों का सत्यापन कराना जरूरी होगा।
यह भी पढ़ें

MBBS Fees Hike: डॉक्टर बनना हुआ और महंगा! इस राज्य ने बढ़ाई फीस

निजी मेडिकल कॉलेजों में आवंटित छात्रों को प्रवेश लेना जरूरी नहीं

MBBS Students: यही नहीं वे दस्तावेज सत्यापन करवाकर व एडमिशन लेकर भी काउंसलिंग प्रक्रिया में बने रहने का विकल्प भी दे सकेंगे। जबकि निजी मेडिकल कॉलेजों में आवंटित छात्रों को प्रवेश लेना जरूरी नहीं होगा, बल्कि वे काउंसिलिंग में बने रहने का विकल्प दे सकेंगे। ये नियम इसलिए भी है, क्योंकि कोई छात्र कुछ नंबर से चूकने पर अगर उन्हें निजी मेडिकल कॉलेज मिला है तो अपग्रेडेशन राउंड में सरकारी कॉलेज मिल सकता है। यह दूसरे राउंड की काउंसलिंग में भी हाे सकता है।
किसी छात्र को किसी कॉलेज में सीट आवंटित होने पर उन्हें किसी अन्य या पूरे राउंड में उसी कॉलेज में सीट आवंटित नहीं की जाएगी। हालांकि पिछले साल काउंसलिंग एजेंसी की गड़बड़ी के कारण दो से तीन छात्रों को पहले से आखिरी राउंड तक उन्हीं कॉलेज में सीट आवंटित होती रही। जबकि ऐसा संभव ही नहीं है। छात्रों ने इस पर सवाल भी उठाए थे। तब काउंसलिंग कमेटी के पास इसका कोई जवाब नहीं था। यही कारण है कि इस साल कमेटी ने पिछले साल काउंसलिंग कराने वाली एजेंसी को बाहर करने को कहा था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। शासन ने फिर उसी एजेंसी को काउंसलिंग का जिम्मा दे दिया है।
medical students

CG Medical students: एक बार ही होगा रजिस्ट्रेशन, दूसरा मौका नहीं मिलेगा

मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में प्रवेश के लिए डीएमई कार्यालय केवल एक बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (online registration) करवाएगा। नीट क्वालिफाइड छात्रों को दूसरा मौका नहीं मिलेगा। शनिवार की रात 12 बजे तक रजिस्ट्रेशन करवाने का समय निकल गया। अधिकारियों के अनुसार 5500 के आसपास छात्रों ने पंजीयन करवाया है। हालांकि इस आंकड़े में कुछ बदलाव आ सकता है। जो छात्र शनिवार तक रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए, अब वे चालू सत्र की काउंसलिंग से बाहर हो जाएंगे। च्वाइस फिलिंग दोबारा कराई जा सकती है। इसके लिए छात्रों को नियमानुसार मौका दिया जाएगा।

ये दस्तावेज सुरक्षित रख लें

Cg Medical Students: एडमिशन प्रोफाइल, आवंटन पत्र, एनटीए का एडमिट कार्ड, रैंक लेटर, 10,12वीं की अंकसूची, 12वीं का पासिंग सर्टिफिकेट, ट्रांसफर व कैरेक्टर सर्टिफिकेट, कॉस्ट सर्टिफिकेट, रूरल सर्विस बांड, पात्र होने पर विकलांग व ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट, डिसकंटीन्यूशन बांड, एफिडेविट, आवंटित कॉलेज से मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट, सेल्फ अटेस्टेड आधार या अन्य आईडी कार्ड, सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी का एक सेट।

काउंसलिंग शेड्यूल इस तरह

पहला राउंड

ऑनलाइन पंजीयन फीस समेत- 24 अगस्त तक
च्वाइस फिलिंग- 18 से 25 अगस्त
मेरिट सूची 27 अगस्त
आवंटन सूची 30 अगस्त
दस्तावेज सत्यापन 31 अगस्त से 5 सितंबर
कॉलेजों में प्रवेश 31 अगस्त से 5 सितंबर
…..
दूसरा राउंड
च्वाॅइस फिलिंग- 9 से 18 सितंबर
आवंटन सूची 23 सितंबर
दस्तावेज सत्यापन 24 से 27 सितंबर
कॉलेजों में प्रवेश 24 से 28 सितंबर
….
मापअप राउंड

च्वाइस फिलिंग- 3 से 12 अक्टूबर
आवंटन सूची 16 अक्टूबर
दस्तावेज सत्यापन 17 से 19 अक्टूबर
कॉलेजों में प्रवेश 17 से 19 अक्टूबर
….
स्ट्रे राउंड
च्वाइस फिलिंग- 21 से 23 अक्टूबर
आवंटन सूची 24 अक्टूबर
दस्तावेज सत्यापन 25 व 26 अक्टूबर
कॉलेजों में प्रवेश 25 व 26 अक्टूबर

Hindi News/ Raipur / CG Medical Counselling 2024: सरकारी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की सीट पर प्रवेश लेना अनिवार्य, नहीं तो काउंसलिंग से हो जाएंगे बाहर

ट्रेंडिंग वीडियो