scriptCG Health Alert: इस जिले में डायरिया का तांडव! मासूम बच्ची समेत 2 की मौत, 13 गंभीर | CG Health Alert: 2 dead, 13 critical due to diarrhea | Patrika News
रायपुर

CG Health Alert: इस जिले में डायरिया का तांडव! मासूम बच्ची समेत 2 की मौत, 13 गंभीर

CG Health Alert: प्रदेश में डायरिया के चलते मंगलवार को एक और जान चली गई। इससे पहले 5 साल के एक बच्चा भी इसी बीमारी के चलते भगवान को प्यारा हो गया।

रायपुरMay 29, 2024 / 04:25 pm

Khyati Parihar

CG Health Alert
CG Health Alert: प्रदेश में डायरिया के चलते मंगलवार को एक और जान चली गई। इससे पहले 5 साल के एक बच्चा भी इसी बीमारी के चलते भगवान को प्यारा हो गया। गर्मी बढ़ने की वजह इलाके में डायरिया का प्रकोप भी बढ़ा है। पलारी अस्पताल में बीते 15 दिनों से मरीज गंभीर स्थिति में भर्ती हो रहे हैं। फिलहाल डायरिया के 13 मरीज अब भी गंभीर हैं जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है।
डायरिया से पलारी ब्लॉक में सोमवार सुबह दूसरी मौत हो गई। इसके पहले बैजनाथ खपरी के 5 साल के बच्चे की मौत हो चुकी है। पलारी अंचल में विभिन्न गांव से छूट पुट डायरिया के मरीज पिछले 15 दिनो से पलारी अस्पताल पहुंच रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा मरीज पलारी से सटे ग्राम बलौदी से आए। शादी मनाने मां के साथ गांव आए 5 साल के बच्चे की 20 मई को मौत हो गई थी। इसके बाद कलेक्टर केएल चौहान के निर्देश पर सीएमएचओ डॉ एमपी महेश्वर टीम के साथ पलारी अस्पताल में भर्ती मरीजों का जायजा लिया। बलौदी गांव भी गए। वहीं सोमवार की सुबह 8.15 बजे जारा गांव के युवक गोपाल यादव (27) को गंभीर हालत में लेकर परिवार के लोग पलारी अस्पताल पहुंचे। यहां पहुंचने के 15 मिनट बाद ही युवक ने दम तोड़ दिया।
यह भी पढ़ें

Jaundice case: छत्तीसगढ़ में डायरिया के बाद पीलिया का तांडव, दर्जनभर लोग आए चपेट में…मचा हड़कंप

CG Health Alert: जारा से एक ही दिन में 3 मामले सामने आए

सोमवार को जारा गांव से तीन नए मामले आए। इनमें गोपाल यादव (27), रामाधार जायसवाल (60), खुशी (10 माह) शामिल हैं। गोपाल की मौत हो गई। जबकि, 2 अन्य मरीजों का उपचार चल रहा है। मृतक गोपाल के परिजनों का अस्पताल में ही रो-रोक बुरा हाल था। स्टाफ और अस्पताल में मौजूद मरीजों के परिजनों ने उन्हें ढांढस बंधाकर घर वापस भेजा। इधर, युवक की मौत पर बीएमओ डॉ. बीएस ध्रुव ने कहा कि युवक को रात 1 बजे से उल्टी दस्त हो रहा था। वह अस्पताल नहीं आया। सुबह 8.15 बजे अस्पताल पहुंचा तो स्थिति काफी नाजुक थी। तत्काल उपचार प्रारंभ किया गया। लेकिन, 15 मिनट के अंदर ही उसने दम तोड़ दिया।

पीड़ितों का हालचाल जानने पहुंचे विधायक

Health Alert: क्षेत्र के विधायक संदीप साहू ग्राम बलौदी पहुंचकर डायरिया पीड़ितों के घर जाकर परिजनों से हालचाल जाना उन्होंने लोगों से अपील की है की गर्मी को देखते हुए खान पान का विशेष खयाल रखें। तेज धूप को देखते हुए घर से निकलने से बचे क्योंकि बीमारी से ईलाज से ज्यादा इसके बचाव की जरूरत है।

जांच के लिए टीम पहुंची जारा मितानिनों को नजर रखने कहा

जारा में एकसाथ डायरिया के तीन मामले सामने आने और इनमें से एक युवक की मौत को प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। घटना की खबर पाकर पलारी अस्पताल से स्वास्थ्य अमला जारा गांव पहुंचा। यहां पेयजल स्रोतों का मुआयना किया। बढ़ती गर्मी में खान-पान को लेकर क्या सावधानियां बरती जानी चाहिए, इसे लेकर लोगों को जरूरी सुझाव भी दिए। इसके अलावा मितानिनों और इलाके में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों से कहा गया है कि वे इस गांव की स्थिति पर नजर बनाए रखें।

Hindi News/ Raipur / CG Health Alert: इस जिले में डायरिया का तांडव! मासूम बच्ची समेत 2 की मौत, 13 गंभीर

ट्रेंडिंग वीडियो