scriptस्मार्ट पोल की कॉल जाएगी डायल 112 में तो तत्काल मदद मिलेगी, अभी थानों में जाने से होती है देरी | Call 112 of smart poll will get immediate help Raipur News | Patrika News
रायपुर

स्मार्ट पोल की कॉल जाएगी डायल 112 में तो तत्काल मदद मिलेगी, अभी थानों में जाने से होती है देरी

Raipur News: शहर में महिलाओं-युवतियों की सुरक्षा के साथ ही आम लोगों के लिए इमरजेंसी में मदद मांगने के लिए कई जगह स्मार्ट पोल लगाए गए हैं। इसका बटन दबाने से मदद करने पुलिस की टीम पहुंच जाती है।

रायपुरAug 08, 2023 / 10:13 am

Khyati Parihar

Call 112 of smart poll will get immediate help

स्मार्ट पोल की कॉल 112 में तत्काल मदद मिलेगी

Chhattisgarh News: रायपुर। शहर में महिलाओं-युवतियों की सुरक्षा के साथ ही आम लोगों के लिए इमरजेंसी में मदद मांगने के लिए कई जगह स्मार्ट पोल लगाए गए हैं। इसका बटन दबाने से मदद करने पुलिस की टीम पहुंच जाती है। लेकिन इसमें देरी होती है। कई बार थानों की टीम किसी दूसरे इमरजेंसी में कार्य में जाती है, तो उस समय दिक्कत और ज्यादा हो जाती है। फिर दूसरे करीबी थाने से टीम मांगी जाती है। अगर स्मार्ट पोल के कॉल सीधे डायल 112 से कनेक्ट हो जाते, तो तत्काल मदद मिल सकती है। डायल 112 की गाड़ियां इमरजेंसी में मदद पहुंचाने के लिए ही है।
143 स्थानों पर लगे थे

शुरुआत में शहर के 143 स्थानों पर स्मार्ट पोल के साथ इमरजेंसी कॉल बॉक्स लगाए गए थे। इनमें से कई खराब हो गए हैं। तकनीकी कारणों से बंद हैं। इन स्मार्ट पोल और कॉल बॉक्स के जरिए कोई भी व्यक्ति आपातकाल में पुलिस की मदद मांग सकता है। वर्ष 2018 में स्पेशल (Raipur News) डीजी आरके विज ने इमरजेंसी कॉल बॉक्स और स्मार्ट पोल में आने वाली कॉल को स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के बजाय डायरेक्ट डायल 112 में ट्रांसफर करने कहा था। इससे जरूरतमंदों तक पुलिस जल्द पहुंच सकती थी।
यह भी पढ़ें

CG 07 वाहनों पर नहीं लगेगा टोल टैक्स, दुर्ग-राजनांदगांव हाइवे टोल प्लाजा के लिए जारी हुआ आदेश

यहां लगे हैं स्मार्ट पोल

जयस्तंभ चौक, सिटी कोतवाली, रेलवे स्टेशन, आंबेडकर अस्पताल, तेलीबांधा मरीन ड्राइव, अशोका टावर शंकर नगर, शहीद स्मारक भवन, कलेक्ट्रेट गार्डन, निगम गार्डन, शास्त्री गार्डन, शास्त्री चौक, नेकी की दीवार गांधी उद्यान, अनुपम गार्डन, सेंट्रल लाइब्रेरी, ऑक्सीजोन कलक्ट्रेट के पीछे, साक्षरता चौक, इंडोर स्टेडियम, पचपेड़ी नाका, रावणभाठा आइएसबीटी व वीआइपी रोड चौक के पास स्मार्ट पोल लगाए गए हैं।
कमांड सेंटर में तैनात रहती है पुलिस

स्मार्ट सिटी के कमांड सेंटर में पुलिस वाले तैनात रहते हैं, जो हर इमरजेंसी से जुड़ी जानकारियों को थानों और पुलिस अधिकारियों तक पहुंचाते हैं। कमांड सेंटर (CG Hindi News) में शहर में लगे सीसीटीवी कैमरों से मिलने वाले फुटेजों पर भी नजर रखते हैं।
यह भी पढ़ें

Train Alert : अभी कई बार कैंसिल होंगी ट्रेनें, फिर… रेलवे के GM आलोक कुमार ने दिया जवाब, बताई ये बड़ी वजह

स्मार्ट पोल से इमरजेंसी कॉल डॉयल 112 में सीधे नहीं आती हैं। अन्य माध्यम से सूचना मिलने पर डॉयल 112 की गाड़ियां मौके पर पहुंचती है। – डॉ. संगीता पीटर, एसपी, डायल 112, रायपुर
स्मार्ट पोल पर आने वाली कॉल सीधे कमांड सेंटर में जाता है। वहां से संबंधित थाना क्षेत्र के पुलिस टीम को सूचना दे दी जाती है। – आशीष मिश्रा, पीआरओ, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट, रायपुर

Hindi News/ Raipur / स्मार्ट पोल की कॉल जाएगी डायल 112 में तो तत्काल मदद मिलेगी, अभी थानों में जाने से होती है देरी

ट्रेंडिंग वीडियो