scriptबंदूक साफ करते समय चली गोली फेफड़े में जा फंसी, 10 मिनट तक घुमता रहा युवक जब खून निकला तो पहुंचा अस्पताल | Bullet fired and stuck in the lungs of young man duing cleaning gun | Patrika News
रायपुर

बंदूक साफ करते समय चली गोली फेफड़े में जा फंसी, 10 मिनट तक घुमता रहा युवक जब खून निकला तो पहुंचा अस्पताल

Bullet stuck in Lungs: आंबेडकर अस्पताल के एडवांस कार्डियक इस्टीट्यूट (एसीआई) के हार्ट चेस्ट एवं वैस्कुलर सर्जरी विभाग के डॉक्टरों ने चिड़िया मारने वाली बंदूक (एयरगन) की गोली से गंभीर रूप से घायल सूरजपुर जिले के लखनपुरी निवासी 20 वर्षीय युवक की सफल सर्जरी कर जान बचा ली है।

रायपुरAug 06, 2021 / 11:03 am

Ashish Gupta

operation theater , file pic

file pic of hamidiya hospital bhopal

रायपुर. Bullet stuck in Lungs: आंबेडकर अस्पताल के एडवांस कार्डियक इस्टीट्यूट (एसीआई) के हार्ट चेस्ट एवं वैस्कुलर सर्जरी विभाग के डॉक्टरों ने चिड़िया मारने वाली बंदूक (एयरगन) की गोली से गंभीर रूप से घायल सूरजपुर जिले के लखनपुरी निवासी 20 वर्षीय युवक की सफल सर्जरी कर जान बचा ली है। युवक के छाती की हड्डी को चीरते हुए गोली ने बाएं फेफड़े को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया था।
गोली की गति इतनी तेज थी कि युवक को पता ही नहीं चला। 10 मिनट तक घर में इधर-उधर घुम रहा था। सीने से खून निकलने पर परिजनों के साथ एक स्थानीय अस्पताल में पहुंचा। डॉक्टरों ने बिना विलंब किए आंबेडकर अस्पताल रेफर कर दिया। युवक ने बताया कि 26 जुलाई को एयरगन की सफाई कर रहा था। उसी दौरान गोली चली लेकिन उसे पता नहीं चला।

यह भी पढ़ें: IED की चपेट में आकर हवा में खिलौने की तरह उछल गई यात्रियों से भरी बोलेरो, 1 की मौत

हार्ट चेस्ट एवं वैस्कुलर सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. कृष्णकांत साहू ने बताया कि छाती की हड्डी (स्टर्नम) को छेदते हुए गोली ने बाएं फेफड़े के ऊपरी एवं निचली हिस्से को क्षतिग्रस्त कर दिया था। अच्छी बात यह रही कि गोली हार्ट के ठीक किनारे लगी थी। हार्ट में लगने पर जान जा सकती थी।

सांस लेने में हो रही थी दिक्कत
गोली लगने से बायीं छाती के अंदर (प्लुरल केविटी) में बहुत अधिक खून भर गया था एवं फेफड़े के क्षतिग्रस्त होने के कारण हवा भर गया था, जिसे हीमोन्युमोथोरेक्स (छाती की दीवार और फेफड़े के बीच रक्त का जमाव) कहते हैं। इस कारण मरीज ठीक से सांस नहीं ले पा रहा था। 28 जुलाई को अस्पताल पहुंचने पर युवक की छाती में ट्यूब डालकर हवा एवं खून बाहर निकला गया।

यह भी पढ़ें: जन्मजात दुर्लभ बीमारी से जूझ रही थी 6 माह की बच्ची, पिता ने लिवर देकर बचाई बेटी की जान

30 जुलाई को सर्जरी करने की योजना बनाई गई। बायीं छाती को खोल कर फेफड़े को रिपेयर किया गया और गोली को निकाला गया। गोली की साइज 8 मिमी गुण 4 मिमी थी। सर्जरी के बाद युवक पूरी तरह से स्वस्थ है और डिस्चार्ज होकर घर जाने को तैयार है। सर्जरी में डॉ. निशांत सिंह चंदेल, एनेस्थेटिस्ट डॉ. अनिल गुप्ता, एनेस्थेसिया टेक्नीशियन भूपेन्द्र तथा नर्सिंग स्टाफ राजेन्द्र, मुनेश का सहयोग रहा।

एसीआई में लगी 80 लाख की पोर्टेबल एक्स-रे मशीन
हार्ट, चेस्ट एवं वैस्कुलर सर्जरी विभाग में करीब 80 लाख रुपए की लागत से अति उच्च तकनीक वाली डिजिटल एक्स-रे मशीन स्थापित की गई है। पोर्टेबल डिजिटल एक्स-रे मशीन से अन्य मशीनों की तुलना में चंद सेकंड में ही इमेज मिल जाती है, जिसे एक्स-रे मशीन में ही लगी बड़ी स्क्रीन के माध्यम से आसानी से देखा जा सकता है। डॉ. कृष्णकांत साहू ने बताया कि मोबाइल की तरफ एक्स-रे मशीन हैं, जिसे ऑपरेशन थियेटर के अंदर भी ले जाकर इस्तेमाल किया जाता है। युवक की सर्जरी के दौरान इसका इस्तेमाल किया गया।

Hindi News / Raipur / बंदूक साफ करते समय चली गोली फेफड़े में जा फंसी, 10 मिनट तक घुमता रहा युवक जब खून निकला तो पहुंचा अस्पताल

ट्रेंडिंग वीडियो