scriptAmit Shah: अब दिखेगा छत्तीसगढ़ में योगी वाला एक्शन, नशे का धंधा किया तो संपत्ति होगी जब्त | Amit Shah: Seize property of drug peddlers to dismantle network | Patrika News
रायपुर

Amit Shah: अब दिखेगा छत्तीसगढ़ में योगी वाला एक्शन, नशे का धंधा किया तो संपत्ति होगी जब्त

Amit Shah In Raipur: छत्तीसगढ़ में जल्द ही योगी वाला एक्शन देखने को मिलेगा। दरअसल केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने तस्करी का नेटवर्क को ध्वस्त करने के लिए कानूनी दायरे में रहकर ड्रग पैडलर की प्राॅपर्टियाें को जब्त करने की बात कही है।

रायपुरAug 26, 2024 / 10:31 am

Khyati Parihar

Amit Shah
Amit Shah: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के नवा रायपुर स्थित दफ्तर का शनिवार को ऑनलाइन उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि तस्करी का नेटवर्क को ध्वस्त करने के लिए कानूनी दायरे में रहकर ड्रग पैडलर की प्राॅपर्टियाें को जब्त करें। इसके विवेचना अधिकारी को कड़े कदम उठाने की जरूरत है। तस्करी के खेल से अर्जित किया गया धन आतंकवाद, नक्सलवाद और देश की अर्थव्यवस्था को कमजोर करता है। ड्रग्स से न सिर्फ देश की युवा पीढ़ी बर्बाद होती है बल्कि देश की सुरक्षा भी कमज़ोर होती है।
तस्करी करने वाले रैकेट की जांच साइंटिफिक तरीके से करने पर सख्ती से रोक लगाई जा सकती है। साथ ही इसके पीछे काम करने वाले रैकेट तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। इसके लिए नशे की एक पुडि़या के साथ पकडे़ गए पैडलर के जरिए पता करना होगा कि यह कहां से आया है और इसके पीछे कौन (Amit Shah) से लोग काम कर रहे हैं। उन्होने कहा कि इसका उपयोग करने वाले तक पहुंचाने वाले कारोबारी बड़े गुनाहगार हैं। इस खेल को रोकने के लिए कडे़ कदम उठाने की जरूरत है।
Amit Shah

एनसीबी दफ्तर खुलने से तस्करी के कॉरिडोर पर लगेगी रोक

केंद्रीय गृहमंत्री ने बताया कि छत्तीसगढ़ में 4.98 फीसदी लोग गांजे का नशा करते है। यह राष्ट्रीय औसत से 2.83 फीसदी से अधिक है। एनसीबी का दफ्तर खुलने से तस्करी की घटनाओँ और कॉरिडोर पर रोक लगने के साथ ही इसके सिंडीकेट तक पहुंचने में मदद मिलेगी। उन्होने कहा कि मोदी सरकार हर राज्य में एनसीबी दफ्तर खोलने की योजना पर काम कर रही है।
राज्य सरकारों के सहयोग से नारकोटिक्स के खिलाफ ज़ीरो टॉलरेंस की नीति पर आगे बढ़ते हुए नशामुक्त भारत के संकल्प को पूरा करेंगे। इस मौके पर (Amit Shah In CG) मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय, डिप्टी सीएम विजय शर्मा, छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव, गृह विभाग के सचिव, डीजीपी, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, समाज कल्याण मंत्रालय, वन विभाग, कृषि विभाग , राज्य उत्पादन शुल्क ,उच्च शिक्षा विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव उपस्थित थे।
यह भी पढ़ें

Amit Shah: अमित शाह ने रायपुर में NCB ऑफिस का किया उद्घाटन, भारत को नशा मुक्त बनाने का लिया संकल्प…देखें Photos

Amit Shah: ड्रग्स तस्करी रोकने को लेकर बन रही रणनीति

नक्सलवाद के बाद दूसरे दिन देश भर में ड्रग्स तस्करी रोकने के लिए रणनीति तैयार की जा रही है। बैठक में राज्य और केंद्र सरकार के अलग-अलग विभाग के अधिकारी शामिल हुए। इस दौरान ड्रग्स नेटवर्क, इसे रोकने, कार्रवाई, युवाओं और स्टूडेंट्स में जागरूकता को लेकर चर्चा की गई। इंटेलिजेंस ब्यूरो, राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) रेलवे सुरक्षा बल, भारतीय डाक, राज्य औषधि नियंत्रक, फोरेंसिक विज्ञान एक्सपर्ट, सामाजिक न्याय मंत्रालय, प्रवर्तन निदेशालय, राज्य एड्स नियंत्रण संगठन के केंद्र से और राज्य से अफसर शामिल हुए।
Amit Shah
बता दें कि इस समय मध्यप्रदेश के इंदौर स्थित एनसीबी मुख्यालय के दफ्तर से छत्तीसगढ़ के रास्ते हो रही तस्करी पर नजर रखी जा रही थी। रायपुर में क्षेत्रीय कार्यालय के खुलने से अन्य (Amit Shah) जांच एजेंसियों के साथ ही राज्य पुलिस को मदद मिलेगी।

10 साल में 22000 करोड़ का ड्रग्स का पकड़ाया

केद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बताया कि पिछले 10 साल में एसीबी ने देशभर में 4150 प्रकरण दर्ज कर 22000 करोड़ रुपए का ड्रग्स जब्त किया गया है। 2004 से 2014 तक कुल 1,250 केस दर्ज हुए जबकि 2014 से 2024 के बीच 230 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 4,150 केस दर्ज हुए। 2004 से 2014 के बीच कुल 1,360 अरेस्ट हुए जो अब 6,300 हो गए हैं।
इसी प्रकार, 2004 से 2014 के बीच 1 लाख 52 हज़ार किलोग्राम ड्रग्स पकड़ी गई जबकि 2014 से 2024 के बीच 257 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 5 लाख 43 हजार किलोग्राम ड्रग्स पकड़ी गई है। 2004 से 2014 के बीच जब्त की गई ड्रग्स का मूल्य 5,900 करोड़ रूपए था जबकि 2014 से 2024 के बीच ज़ब्त की गई ड्रग्स का मूल्य 22,000 करोड़ रूपए है। बता दें कि ओडिशा और आंध्रप्रदेश से छत्तीसगढ़ के रास्ते गांजा की (Amit Shah In Raipur) तस्करी होती है। पिछले 3 साल में राज्य पुलिस और डीआरआई द्वारा 10 करोड़ से ज्यादा का गांजा जब्त किया जा चुका है।

Amit Shah: ज्वाइंट ऑपरेशन चलाने के निर्देश

केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने जॉइंट कोऑर्डिनेशन कमेटी बनाकर तस्करी के रैकेट को तोड़ने की जरूरत है। इसके लिए फाइनेंशियल ट्रेड और फंडिंग के सोर्स इसकी जांच करते हुए सिंडीकेट तक पहुंचकर पुख्ता साक्ष्य एकत्रित करें। शाह ने निर्देश दिए कि संयुक्त अभियान चलाने के लिए अधिकारियों को रेगुलर बैठक करने की जरूरत है। इसमें लक्ष्य तय किए जाने चाहिए, फॉर्मेलिटी नहीं होनी चाहिए। जो लक्ष्य तय हुआ, उस उपलब्धि की समीक्षा अधिकारियों (Amit Shah) को करना होगा। तभी इसके बेहतर परिणाण सामने आएंगे।

इससे संबंधित खबरें यहां देखें

1. नक्सलवाद पर राजनीति कर रहे अमित शाह, कांग्रेस सरकार के प्रयासों पर उठा रहे ऊंगली…

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रायपुर में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान नक्सलवाद पर अंतिम प्रहार करने की बात कही और मार्च 2026 तक इसे समाप्त करने का लक्ष्य रखा। इस बयान के चलते कांग्रेस ने शाह पर गंभीर आरोप लगाए हैं। यहां पढ़ें पूरी खबरें…
2. शाह के बयान पर बैज का पलटवार, बोले – सत्ता में आते ही फर्जी मुठभेड़ शुरू कर दी

गृहमंत्री शाह ने छत्तीसगढ़ पुलिस महकमे के अधिकारियों के साथ बैठक की। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने नक्सलवाद को खत्म करने के लिए बनाई गई योजना को मीडिया के समक्ष रखा। वहीं अब गृहमंत्री शाह के दौरे को लेकर छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज का बयान सामने आया है। यहां पढ़ें पूरी खबरें…

Hindi News/ Raipur / Amit Shah: अब दिखेगा छत्तीसगढ़ में योगी वाला एक्शन, नशे का धंधा किया तो संपत्ति होगी जब्त

ट्रेंडिंग वीडियो