scriptAmit Shah CG Visit: नक्सली खात्मे के लिए आज लिखी जाएगी स्क्रिप्ट, अमित शाह इन अहम बिंदुओ पर करेंगे चर्चा, देखिए | Amit Shah CG Visit: Amit Shah will make strategy today to eliminate Naxalites | Patrika News
रायपुर

Amit Shah CG Visit: नक्सली खात्मे के लिए आज लिखी जाएगी स्क्रिप्ट, अमित शाह इन अहम बिंदुओ पर करेंगे चर्चा, देखिए

Amit Shah: केंद्र सरकार नक्सलवाद के खिलाफ निर्णायक लड़ाई की ओर आगे बढ़ चुकी है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शुक्रवार की रात रायपुर पहुंचे। अपने तीन दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरे के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह नक्सलवाद पर सात पड़ोसी राज्यों के मुख्य सचिव और डीजीपी और आर्म्स फोर्स के अफसरों के साथ मैराथन मंथन कर ब्लूप्रिंट का खाका खीचेंगे।

रायपुरAug 24, 2024 / 09:44 am

Khyati Parihar

Amit Shah CG Visit
Amit Shah CG Visit: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शुक्रवार की देर रात रायपुर पहुंचेंगे। इसके बाद वे लगातार दो दिन छत्तीसगढ़ में रहकर अलग-अलग विषयों में मैराथन बैठकें लेंगे। राजनीतिक और प्रशासनिक दृष्टिकोण से शाह का दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दरअसल, शाह नक्सलवाद के खात्मे और बस्तर के विकास के लिए लंबी चर्चा करने की तैयारी से आ रहे हैं। वे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत अब तक की कार्रवाई और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हुए विकास कार्यों पर बिंदुवार समीक्षा करेंगे।
बैठक की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि शाह के दौरे से पहले मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने पुलिस के आला अधिकारियों की बैठक लेकर तैयारियों (Amit Shah In Chhattisgarh) की समीक्षा की थी। यह भी संभावना जताई जा रही है कि शाह अपने प्रवास के दौरान संगठन और मंत्रियों के कामकाज की भी रिपोर्ट लेंगे।
Amit Shah CG Visit
तय कार्यक्रम के मुताबिक केंद्रीय मंत्री शाह 24 अगस्त को सुबह 10 बजे महाप्रभु वल्लभाचार्य आश्रम का दौरा करेंगे। यहां से लौटने के बाद मैराथन बैठकों का सिलसिला शुरू हो जाएगा। सुबह 11.30 बजे निजी होटल में छत्तीसगढ़ एवं पड़ोसी राज्यों के मुख्य सचिव (सीएस) एवं पुलिस महानिदेशकों (डीजीपी) के साथ अंतरराज्यीय समन्वय बैठक लेंगे। इसमें छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और झारखंड के वरिष्ठ अफसर मौजूद रहेंगे। इसमें बारिश के बाद पड़ोसी राज्यों के साथ मिलकर नक्सल उन्मूलन अभियान चलाने की योजना जाएगी।
यह भी पढ़ें

Amit Shah Visit CG: नक्सली खात्मे का आखिरी स्क्रिप्ट लिखने आ रहे हैं अमित शाह, 7 राज्यों से करेंगे चर्चा

Amit Shah CG Visit: आत्म समर्पण नीति पर होगी चर्चा

केंद्रीय मंत्री अमित शाह शनिवार को दोपहर 2.30 बजे छत्तीसगढ़ के वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा एवं विकास संबंधी बैठक लेंगे। प्रदेश के गृहमंत्री विजय शर्मा ने शाह के दौरे को लेकर कहा, केंद्रीय गृहमंत्री प्रदेश में नक्सलवाद के खिलाफ कार्रवाई और नक्सलियों के आत्म समर्पण के लिए उचित माहौल बनाने को लेकर किए जा रहे कामों की समीक्षा करेंगे। हम प्रदेश के विषयों को उनके समक्ष रखेंगे।
उनका मार्गदर्शन (Amit Shah Visit Raipur) और सहयोग हमें मिलता है। आज बस्तर में पीने के साफ पानी से लेकर राशन की सुविधा दूरस्थ अंचलों में दी जा रही है। बैठक में राज्य सरकार की ओर से नक्सल मामले में की गई कार्रवाई को लेकर प्रेजेंटेशन भी दिया जाएगा।
Amit Shah CG Visit

खुलेगा एनसीबी का क्षेत्रीय कार्यालय

केंद्रीय मंत्री शाह अपने दौरे के दूसरे दिन रविवार को नवा रायपुर में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के क्षेत्रीय दफ्तर का उद्घाटन करेंगे। इसके खुलने से ओडिशा और आंध्रप्रदेश के रास्ते हो रही मादक पदार्थो की तस्करी को रोकने में मदद मिलेगी। साथ ही मादक पदार्थों की जांच के लिए मध्यप्रदेश (Amit Shah In Raipur Today) के इंदौर तक दौड़ नहीं लगानी पडे़गी।

Amit Shah CG Visit: इन अहम बिंदुओ पर होगी चर्चा

नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे ऑपरेशन

  • – छत्तीसगढ़ सहित पड़ोसी राज्यों में कानून व्यवस्था
  • – नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में किए जा रहे विकास कार्य
  • – नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में फोर्स और संसाधनों की व्यवस्था
Amit Shah CG Visit

एक नजर में दौरा कार्यक्रम

  • – 24 अगस्त सुबह 10:30 बजे महाप्रभु वल्लभाचार्य आश्रम का दौरा करेंगे।
  • – सुबह 11:30 बजे निजी होटल में छत्तीसगढ़ एवं पड़ोसी राज्यों के मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशकों के साथ अंतरराज्यीय समन्वय बैठक।
  • – दोपहर 2:30 बजे छत्तीसगढ़ के वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा एवं विकास संबंधी बैठक।
    25 अगस्त
  • – सुबह 10:30 बजे एनसीबी ऑफिस रायपुर का उद्घाटन व समीक्षा बैठक।
  • – दोपहर 1:30 बजे निजी होटल में छत्तीसगढ़ में सहकारिता के विस्तार को लेकर बैठक।

इससे सम्बन्धित खबरें यहां पढ़े

1. नक्सली खात्मे का आखिरी स्क्रिप्ट लिखने आ रहे हैं अमित शाह, 7 राज्यों से करेंगे चर्चा
    केंद्रीय गृह मंत्री रायपुर में नक्सल मोर्चे को लेकर तीन दिन छत्तीसगढ़ दौरे पर रहेंगे। वे उच्च स्तरीय बैठक लेंगे। जिसमें 7 पड़ोसी राज्यों के डीजीपी और मुख्य सचिव शामिल होंगे। इस दौरान कई निर्माण कार्यों का भी लोकार्पण करेंगे। यहां पढ़े पूरी खबर
    2. सुरक्षा बलों ने फिर किया सर्जिकल स्ट्राइक! 1200 जवानों ने मार गिराए 12 से अधिक नक्सली

    छत्तीसगढ़ के बीजापुर में 11 मई शुक्रवार सुबह से सुरक्षाबलों व नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। इस मुठभेड़ में जवानों को बड़ी कामयाबी मिली । बताया जा रहा है कि जवानों की ताबड़तोड़ फायरिंग से 12 से अधिक नक्सली ढेर हुए थे। यहां पढ़े पूरी खबर
    3. जहां मोदी की रैली उसके नजदीक नक्सलियों की धमकी – बैनर-पोस्टर लगाकर फैलाई सनसनी

    23 अप्रैल 2024 को प्रधानमंत्री के आने के 24 घंटे पहले नक्सलियों ने वनांचल में बैनर-पोस्टर फेंककर दहशत फैलाने की कोशिश की थी। एक ही दिन चार अलग-अलग गांवों में यह बैनर, पोस्टर मिले हैं, जिसमें चुनाव बहिष्कार का आह्वान किया है। इससे एक बार फिर वनांचल में सनसनी फैल गई थी…यहां पढ़े पूरी खबर

    Hindi News/ Raipur / Amit Shah CG Visit: नक्सली खात्मे के लिए आज लिखी जाएगी स्क्रिप्ट, अमित शाह इन अहम बिंदुओ पर करेंगे चर्चा, देखिए

    ट्रेंडिंग वीडियो