script20 हजार मतदाताओं को चार माह बाद भी नहीं मिले वोटर आईडी कार्ड, सामने आई ये बड़ी वजह | 20 thousand voters did not get voter id card even after four months | Patrika News
रायपुर

20 हजार मतदाताओं को चार माह बाद भी नहीं मिले वोटर आईडी कार्ड, सामने आई ये बड़ी वजह

Voter ID Card Update : बता दें कि केंद्रीय निर्वाचन आयोग के सर्वर से देश भर के मतदाताओं को आधार लिंक कराकर सर्वर से जोड़ा जा रहा है

रायपुरAug 07, 2023 / 05:49 pm

चंदू निर्मलकर

voter_id_card.jpg
रायपुर. Voter ID Card Update : राजधानी के तकरीबन 20 हजार मतदाताओं का वोटर आईडी कार्ड चार माह बाद भी नहीं मिला है। नए नाम जोड़ने के लिए जनवरी में आवेदन किया था, लेकिन अब तक वोटर आईडी कार्ड मतदाताओं को नहीं मिले हैं। इस संबंध में जिला निर्वाचन कार्यालय में रोज शिकायतें मिल रही हैं। बता दें कि केंद्रीय निर्वाचन आयोग के सर्वर से देश भर के मतदाताओं को आधार लिंक कराकर सर्वर से जोड़ा जा रहा है, जिसकी वजह से वोटर कार्ड बनाने का काम दिल्ली से चल रहा है। चौंकाने वाली बात यह है कि जिला प्रशासन के कुछ अधिकारियों ने अपने एड्रेस चेंज करने के लिए आवेदन किया था, उनके भी वोटर आईडी अब तक नहीं आए हैं। वोटर आईडी नहीं मिलने की शिकायत के मामले में निर्वाचन के अधिकारी भी हाथ खड़े कर रहे हैं।
Voter ID Card Update : अधिकारियों का कहना है कि मतदाता परिचय पत्र से आधार लिंक करने के लिए नया सॉफ्टवेयर अपडेट किया गया है। इसकी वजह से वोटर आईडी लेट से पहुंच रहे हैं। अब नए मतदाता पहचान-पत्र में चिप के साथ-साथ क्यू आर कोड का ऑप्शन दिया जा रहा है। वोटर हेल्पलाइन ऐप पर क्यू आर कोड स्कैन करते ही इसमें मतदाता की पूरी जानकारी मिल जाएगी। क्यू आर कोड स्कैन करते ही सबसे ऊपर पहचान-पत्र संख्या, फिर मतदाता का नाम, आयु, लिंग, माता /पिता /पति/पत्नी का नाम, विधानसभा क्षेत्र, संसदीय क्षेत्र, जिला, राज्य, भाग संख्या, भाग नाम, सीरियल नंबर व मतदान केंद्र का नाम आदि जानकारी मिलेगी। निर्वाचन विभाग ने नए जुड़े मतदाताओं के नए मतदाता पहचान-पत्र जारी कर दिए हैं।
दो अगस्त से शुरू हो गया है, जो 31 अगस्त तक चलेगा काम

जिले में मतदाता सूची पुनरीक्षण का संक्षिप्त कार्यक्रम दो अगस्त से शुरू हो गया है, जो 31 अगस्त तक चलेगा। इस दौरान मतदाता सूची में नए नाम जोड़ने के साथ ही नाम स्थानांतरण, पता, नाम व स्थान सुधार सहित फोटोयुक्त मतदाता परिचय पत्र बनाने का काम किया जाएगा। एक अक्टूबर को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं का नाम भी इस अवधि में मतदाता सूची में जोड़ा जा सकेगा। इसके लिए लोग अपने विधानसभा क्षेत्र के बीएलओ से संपर्क कर सकते हैं। जिले के सभी मतदान केंद्रों में 12 एवं 13 अगस्त और 19 एवं 20 अगस्त को विशेष शिविर लगाए जाएंगे।
वोटर हेल्पलाइन ऐप और हेल्पलाइन नंबर 1950 जारी

इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए अपने क्षेत्र के बीएलओ से भी संपर्क किया जा सकता है। इसके साथ ही निर्वाचन आयोग की वेबसाइट 222. 1शह्लद्गह्म्ह्य. द्गष्द्ब. द्दश1. द्बठ्ठ पर भी विजिट किया जा सकता है। वोटर हेल्प लाइन ऐप और वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 पर काल करके भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

वोटर आईडी कार्ड अब दिल्ली से आ रहे हैं। काफी कार्ड अभी आ चुके हैं। डाक के द्वारा लोगों के घर भेज जा रहे हैं।

गजेंद्र सिंह, उप निर्वाचन अधिकारी, रायपुर

वोटर आईडी कार्ड अब दिल्ली से आ रहे हैं। काफी कार्ड अभी आ चुके हैं। डाक के द्वारा लोगों के घर भेज जा रहे हैं।
-गजेंद्र सिंह, उप निर्वाचन अधिकारी, रायपुर

Hindi News/ Raipur / 20 हजार मतदाताओं को चार माह बाद भी नहीं मिले वोटर आईडी कार्ड, सामने आई ये बड़ी वजह

ट्रेंडिंग वीडियो