scriptCG Board Exam: शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, अब साल में दो बार होगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा…आदेश जारी | 10th-12th board exams will be held twice in Chhattisgarh | Patrika News
रायपुर

CG Board Exam: शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, अब साल में दो बार होगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा…आदेश जारी

Board Exams 2024: राज्य सरकार ने एक शैक्षणिक सत्र में दो बोर्ड परीक्षाएं करने का फैसला किया है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के प्रस्ताव पर राज्य सरकार ने मुहर तो लगा दी है, लेकिन अभी यह तय नहीं हुआ है कि यह व्यवस्था मौजूदा शैक्षणिक सत्र से लागू होगी या आगामी सत्र से।

रायपुरFeb 27, 2024 / 08:22 am

Khyati Parihar

cg_board_exam_2024.jpg
Chhattisgarh Board Exams: राज्य सरकार ने एक शैक्षणिक सत्र में दो बोर्ड परीक्षाएं करने का फैसला किया है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के प्रस्ताव पर राज्य सरकार ने मुहर तो लगा दी है, लेकिन अभी यह तय नहीं हुआ है कि यह व्यवस्था मौजूदा शैक्षणिक सत्र से लागू होगी या आगामी सत्र से। इस संबंध में एक-दो दिन में फैसला हो जाएगा। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने तैयारी शुरू कर दी है।
जारी आदेश के मुताबिक पहली मुख्य परीक्षा मार्च और दूसरी मुख्य परीक्षा जून-जुलाई में होगी। इसमें प्रथम परीक्षा में पंजीकृत छात्र ही द्वितीय परीक्षा में आवेदन पत्र भरने के लिए पात्र होंगे, लेकिन विषय परिवर्तन मान्य नहीं होगा। यानी कोई विद्याथीZ सीधे जून-जुलाई की परीक्षा में शामिल नहीं हो सकता है। बता दें कि इस बार 10वीं-12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 1 मार्च से होगी। इनमें करीब सवा छह लाख परीक्षाथीZ शामिल हो रहे हैं। परीक्षा को लेकर सभी जिलों में गोपनीय सामग्री का वितरण भी कर दिया गया है। गोपनीय सामग्री थानों में सुरक्षित रखी गई है।
इस सत्र से लागू होने पर नुकसान नही

CM Vishnu Deo Sai on Chhattisgarh Board Exams 2024: यदि यह फैसला इसी सत्र से लागू होता है, तो भी विद्यार्थियों को कोई नुकसान नहीं होगा। दरअसल, जारी निर्देश के मुताबिक प्रथम परीक्षा के बाद द्वितीय परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए विद्यार्थियों को फिर से आवेदन करना होगा।
फेल विद्यार्थियों को होगा फायदा

अभी तक सभी विषय में फेल विद्यार्थियों को मुख्य परीक्षा में दोबारा बैठने के लिए एक साल का इंतजार करना होता। यदि दो बोर्ड की परीक्षा इसी सत्र से लागू होती है, तो इसमें जो विद्याथीZ पूरक के पात्र है तथा वे छात्र जो सभी विषयों में अनुत्तीर्ण है, वो परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा श्रेणी सुधार (सम्पूर्ण विषय) के छात्र भी परीक्षा आवेदन पत्र भर सकते है। उत्तीर्ण छात्र अंक सुधार एक विषय, दो विषय या अधिक विषय में परीक्षा आवेदन भर सकते है। इनमें द्वितीय परीक्षा में वे विद्याथीZ भी सम्मिलित हो सकते है जो प्रथम परीक्षा में परीक्षा आवेदन फार्म भरने के बाद अनुपस्थित रहे हों। अवसर परीक्षा की शेष योजना पूर्ववत रहेगी।
यह भी पढ़ें

Kawardha Dubal Murder case: 3 शादी कर चुकी गर्लफ्रेंड बना रही थी दबाव, फिर मां बेटी को मार दिया.. BF गिरफ्तार

ऐसे तैयार होगा परिणाम

द्वितीय परीक्षा का परीक्षा परिणाम दोनों परीक्षाओं में से विषयवार अधिक प्राप्तांक के आधार पर तैयार किया जाएगा। यानी दोबारा परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों का किसी विषय में नम्बर कम नहीं होगा।
इसलिए दो बोर्ड परीक्षा

CM Vishnu Deo Sai on Chhattisgarh Board Exams 2024: राष्ट्रीय शिक्षा नीति में विद्यार्थियों का तनाव कम करने पर जोर दिया गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल भी इस व्यवस्था को लागू करने की कवायद शुरू हो गई है। वहां आगामी सत्र से यह व्यवस्था लागू होने की उम्मीद है।
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के प्रस्ताव पर स्कूल शिक्षा विभाग ने दो बोर्ड परीक्षा करने का आदेश जारी कर दिया है। इसे लेकर एक-दो दिन में बैठक होगी। इसमें इसी सत्र या आगामी सत्र से व्यवस्था लागू करने पर फैसला होगा। – वीके गोयल, सचिव, छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल

Hindi News / Raipur / CG Board Exam: शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, अब साल में दो बार होगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा…आदेश जारी

ट्रेंडिंग वीडियो