scriptसड़क के दोनों तरफ दुकानों का 10-10 फीट कब्जा, इसलिए बाजार बदहाल | 10-10 feet occupation of shops on both sides of road | Patrika News
रायपुर

सड़क के दोनों तरफ दुकानों का 10-10 फीट कब्जा, इसलिए बाजार बदहाल

CG Raipur News : नगर निगम का बाजार क्षेत्र सबसे अधिक अस्त-व्यवस्त ट्रैफिक व्यवस्था की वजह से बदहाल है।

रायपुरJul 06, 2023 / 10:31 am

Kanakdurga jha

सड़क के दोनों तरफ दुकानों का 10-10 फीट कब्जा, इसलिए बाजार बदहाल

सड़क के दोनों तरफ दुकानों का 10-10 फीट कब्जा, इसलिए बाजार बदहाल

CG Raipur News : नगर निगम का बाजार क्षेत्र सबसे अधिक अस्त-व्यवस्त ट्रैफिक व्यवस्था की वजह से बदहाल है। इस पर न तो निगम प्रशासन का अंकुश है और न ही ट्रैफिक पुलिस का। नतीजा, बाजार क्षेत्र के दुकानदार अपनी-अपनी दुकानों के सामने डेमो बोर्ड से लेकर सामान जमाकर 10-10 फीट सड़क घेर लेते हैं। (cg news) ऐसे में ग्राहकों को मजबूर होकर दुकानों के सामने खींची गई पीली और सफेद पट्टी के बाहर वाहनों को रखना पड़ता है।
यह भी पढ़ें

शादीशुदा युवक का चल रहा था अफेयर, जब दूसरे लड़के ने सुनी प्रेम कहानी तो दिनदहाड़े कर दी हत्या, फैली सनसनी

ऐसे में बाजारों की सड़कों से निकलना बहुत मुश्किल होता है। क्योंकि अवैध कब्जों की वजह से लोगों के आने-जाने के लिए बाजार वाली सड़कें बमुश्किल 15 से 20 फीट ही इसलिए बचती है, (raipur news) क्योंकि दुकानों के शेड से लेकर सामनों के अलावा ठेले-खोमचे वालों की भी दुकानें बाजार क्षेत्र की सड़कों पर अधिक होती हैं।
इसलिए निगम के रिकॉर्ड में भले ही ऐसी सभी सड़कें 60 से 70 फीट तक चौड़ी हैं, लेकिन अव्यवस्था के आलम की वजह से साल के 365 दिनों में लोगों को हर दिन परेशान होना पड़ता है। (cg raipur news) मालवीय रोड को तो पार करना किसी बड़ी समस्या से कम नहीं है। इससे बदतर स्थिति गोलबाजार और बंजारी रोड में सुबह से दुकानें खुलने के साथ रहती है।
यह भी पढ़ें

घर खेलने आई बच्ची के साथ बड़े पापा ने दरवाजा बंद कर की घिनौनी हरकत, फास्ट ट्रैक कोर्ट में मिली सजा

इन बाजारों में सबसे बड़ी मुश्किल

– मालवीय रोड से जयस्तंभ चौक
– जयस्तंभ चौक से मौदहापारा नहर रोड तक।
– सबसे बड़ा व्यावसायिक परिसर रविभवन व लालगंगा शॉङ्क्षपग कांप्लेक्स
– चिकनी मंदिर से बैजनाथपारा सड़क एवरग्रीन चौक तक जाम
– फूलचौक एमजी रोड। इसी रास्ते गुरुनानक चौक से स्टेशन रोड गुरुद्वारा तक।
– फूलचौक से बंजारी रोड, पेठा मार्केट, नयापारा बर्तन बाजार रोड
– कोतवाली चौक से सदरबाजार-सत्तीबाजार रोड
– कोतवाली चौक से छोटापारा राजीवगांधी चौक तक।
– बुढ़ेश्वर मंदिर चौक से लाखेनगर चौक तक।
– पंडरी में बस स्टैंड से लेकर थोक कपड़ा बाजार तक
सिर्फ खानापूर्ति की कार्रवाई

शहर बीच और पुराने इन बाजारों के पार्किंग प्लान पर कोई ठोस कदम उठाया नहीं गया। कभी-कभार जरूर खानापूर्ति की कार्रवाई करने निगम के साथ ही ट्रैफिक पुलिस का दस्ता निकलता है। (cg hindi news) तब दुकानदार अपना-अपना सामान अंदर कर लेते हैं। जैसे ही दस्ता निकल गया, फिर वैसी स्थिति बन जाती है।
यह भी पढ़ें

CG Assembly Election 2023 : सड़कों की बदहाली से लोग हो रहे परेशान, ग्रामीण बोले – बस चुनाव के समय करते है बड़े-बड़े वादे

पार्किंग बनी
राजधानी बनने के बाद पिछले चार-पांच सालों से स्मार्ट सिटी बनाने पर काम चल रहा है। इस दौरान मालवीय रोड, गोलबाजार, सदर बाजार, बैजनाथपारा जैसे बाजारों के लिए जवाहर बाजार में मल्टी स्टोरी कमर्शियल कॉम्प्लेक्स, जयस्तंभ चौक के पास मल्टी स्टोरी पार्किंग बिङ्क्षल्डग और तेलीबांधा व पंडरी तरफ से आने वाले लोगों के लिए कलेक्ट्रेट परिसर में पार्किंग करोड़ों रुपए की लागत से बनाई गई। (raipur news) लेकिन, इन जगहों पर ही लोग वाहन रखें, परंतु इस पर अमल नहीं हुआ।
अवैध कब्जों से सड़कों को मुक्त कराने निगम मुख्यालय के साथ ही जोन स्तर पर नगर निवेश विभाग का दस्ता कार्रवाई करता है। समय-समय पर दुकानदारों को भी हिदायतें दी जाती हैं।
– निशिकांत वर्मा, नगर निवेशक

Hindi News/ Raipur / सड़क के दोनों तरफ दुकानों का 10-10 फीट कब्जा, इसलिए बाजार बदहाल

ट्रेंडिंग वीडियो