scriptछोटे-बड़े 250 उद्योग वाले जिले में सवा दो लाख से अधिक बेरोजगार | Lakhs unemployed in district with 250 small or big industries Raigarh | Patrika News
रायगढ़

छोटे-बड़े 250 उद्योग वाले जिले में सवा दो लाख से अधिक बेरोजगार

Raigarh News: 250 उद्योग वाले रायगढ़ जिले में स्थानीय लोग आज भी रोजगार से वंचित हो रहे हैं। इन उद्योगों में अब तक करीब 2 हजार प्रभावित लोगों को ही रोजगार उपलब्ध हो सका है।

रायगढ़Oct 17, 2023 / 05:26 pm

Khyati Parihar

Lakhs unemployed in district with 250 small or big industries Raigarh

छोटे-बड़े 250 उद्योग वाले जिले में सवा दो लाख से अधिक बेरोजगार

रायगढ़। Chhattisgarh News: रायगढ़ जिला औद्योगिक हब बन चुका है। पिछले कुछ वर्षों की स्थिति देखा जाए तो जिले में लगातार नए उद्योगों की स्थापना के साथ ही पुराने उद्योगों के क्षमता में विस्तार भी किया गया है। वहीं यह प्रक्रिया लगातार चल रही है। यह कहा जाता है कि उद्योग के साथ क्षेत्र का विकास होता है, लेकिन आंकड़े कुछ और ही बयां कर रहे हैं। जिले में संचालित उद्योगों की बात करें तो अब तक की स्थिति में प्रभावित परिवार अर्थात जिनकी भूमि उद्योग के अधिग्रहित की गई उसमें से 2 हजार लोगों को ही उद्योगों में रोजगार मिल पाया है।
वहीं दूसरी ओर देखा जाए तो पिछले कुछ वर्षोें से लगातार रोजगार कार्यालय में बेरोजगारों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। रोजगार कार्यालय में पंजीकृत बेरोजगारों की संख्या करीब 2 लाख 20 हजार पहुंच गई है। इसके अलावा जिले में अपंजीकृत बेरोजगारों की संख्या जोड़ने पर यह आंकड़ा और भी अधिक होगा।
यह भी पढ़ें

शहर में हादसों का कारण बन रहे आवारा मवेशी, जिम्मेदार हैं मौन…

लीपापोती करने कराते हैं रोजगार मेला

पिछले लंबे समय से उद्योगों में स्थानीय लोगों को रोजगार नहीं मिलने का मुद्दा उठते रहा है। इसमें लीपापोती करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने रोजगार मेला की शुरूआत की है, लेकिन रोजगार मेला में देखा जाए तो उद्योग प्रबंधन काफी कम संख्या में शामिल होते हैं। इसमें छोटे-छोटे प्रायवेट कंपनियाें को शामिल कर रोजगार दिलाने की वाहवाही बटोरी जा रही है।
चक्कर काटकर थक गए प्रभावित

किसी भी उद्योग के लिए भू-अर्जन होने के बाद प्रभावित रोजगार के लिए छत्तीसगढ़ पुर्नवास अधिनियम के तहत आवेदन करते हैं। हर बार उद्योग लगने के बाद ऐसे आवेदन विभाग को मिलते हैं, लेकिन उद्योग प्रबंधन इनमें से काफी कम लोगों को रोजगार उपलब्ध कराते हैं। शेष प्रभावित उद्योग और सरकारी कार्यालय का चक्कर काटने के बाद थक हारकर वापस लौट जाते हैं।
यह भी पढ़ें

निर्देश: बिना लाइसेंस के प्रैक्टिस करने वाले फिजियोथेरेपिस्ट की होगी छुट्टी

जिले में उद्योगों के लिए अर्जित भूमि का आंकड़ा

उद्योगों के लिए अर्जित निजी भूमि – 8653 एकड़
उद्योगों में गई शासकीय भूमि – 1210 एकड़
उद्योगों में गई कुल भूमि – 10,106 एकड़
किसने कितना दिया रोजगार

जेपीएल – 483
जेएसपीएल – 199
मोनेट इस्पात – 148
इंड सिनर्जी – 66
रूकमणी पॉवर एंड स्टील -12
जायसवाल निको – 8

प्रभावितों के आवेदन पर उद्योगों को सूचना देकर लगातार निर्देश दिया जाता है। रोजगार मेला के माध्यम से भी उद्योगों में रोजगार दिलाने का प्रयास किया जा रहा है, अभी तक काफी संख्या में लोगो को रोजगार दिलाया गया है। – एस सुखदेवे, सीजेएम, उद्योग विभाग

Hindi News/ Raigarh / छोटे-बड़े 250 उद्योग वाले जिले में सवा दो लाख से अधिक बेरोजगार

ट्रेंडिंग वीडियो