scriptCG News: वन क्षेत्र में डंप हो रही फ्लाईएश, विभाग को भनक तक नहीं लगी | CG News: Flyash being dumped in forest area | Patrika News
रायगढ़

CG News: वन क्षेत्र में डंप हो रही फ्लाईएश, विभाग को भनक तक नहीं लगी

CG News: फ्लाईएश जिले के लिए परेशानी का सबब बन चुकी है। विशेष तौर पर घरघोड़ा क्षेत्र में नदी, जंगल और राजस्व भूमि पर अवैध रूप से फ्लाईएश डंप करने की बात सामने आती रही है।
 

रायगढ़Oct 21, 2023 / 11:48 am

योगेश मिश्रा

CG News: वन क्षेत्र में डंप हो रही फ्लाईएश, विभाग को भनक तक नहीं लगी

CG News: वन क्षेत्र में डंप हो रही फ्लाईएश, विभाग को भनक तक नहीं लगी

रायगढ़। CG News: फ्लाईएश जिले के लिए परेशानी का सबब बन चुकी है। विशेष तौर पर घरघोड़ा क्षेत्र में नदी, जंगल और राजस्व भूमि पर अवैध रूप से फ्लाईएश डंप करने की बात सामने आती रही है।
यह भी पढ़ें: एम्स में लाखों का घोटाला करने वाला कैशियर गिरफ्तार, दूसरे अधिकारी-कर्मचारियों की भी मिलीभगत

पिछले दिनों घरघोड़ा के ग्राम सराईपाली से लगे वन क्षेत्र में उद्योग प्रबंधनों द्वारा मनमानी करते हुए भारी पैमाने पर फ्लाईएश डंप करने की बात सामने आई।
यह भी पढ़ें: धान खरीदी के लिए संसाधन जुटाने सोसाइटियों को नहीं मिली राशि, सेविंग पैसे से तैयारी करने मजबूर

मौके पर डंप फ्लाईएश की मात्रा को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि कितने लंबे समय से यहां पर फ्लाईएश डंप किया जा रहा है। आश्चर्य की बात तो यह है कि रोजाना उक्त क्षेत्र में दर्जनों गाड़ी फ्लाईएश अवैध रूप से डंप किया जा रहा है और इसकी भनक न तो राजस्व विभाग को लगी न ही वन विभाग के कर्मचारियों को। अब यह मामला सामने आया तो डीएफओ ने इसमें तमनार वन परिक्षेत्राधिकारी को जांच करने का आदेश दिया है।
यह भी पढ़ें: CG Election 2023: कांग्रेस के प्रत्याशियों को हर दिन आठ से नौ हजार मतदाताओं तक पहुंचने की चुनौती

गश्त की खुली पोल

विदित हो कि उक्त क्षेत्र में वन विभाग द्वारा वन क्षेत्र में गश्त किए जाने का दावा किया जाता रहा है, लेकिन अब अवैध रूप से हो रहे फ्लाईएश डंप ने वन विभाग के कर्मचारियों द्वारा किए जाने वाले गश्त की पोल खोल कर रख दी है।
यह भी पढ़ें: बंगाली कालीबाड़ी में मां दुर्गा को न्यौता, पूजा उत्सव शुरू, ढपुली की तान पर होगी महाआरती

वन अधिनियम के तहत होगी कार्रवाई

बताया जा रहा है कि जहां पर फ्लाईएश डंप की जा रही है वह वन क्षेत्र है, लेकिन डीएफओ ने जांच का आदेश दिया है। जांच में वन भूमि मिलने पर संबंधित उद्योग प्रबंधनों पर वन संरक्षण अधिनियम 1980 के उल्लंघन का प्रकरण बनाकर कार्रवाई की जाएगी।
यह भी पढ़ें: विजयादशमी पर आचार संहिता का करना होगा पालन, रावण दहन के बाद रात 10 बजे तक खत्म करना होगा प्रोग्राम

हां सराईपाली के वन क्षेत्र में फ्लाईएश डंप करने की जानकारी मिली थी। वन परिक्षेत्राधिकारी को जांच कर रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया गया है।
स्टायलो मंडावी, डीएफओ रायगढ़

Hindi News/ Raigarh / CG News: वन क्षेत्र में डंप हो रही फ्लाईएश, विभाग को भनक तक नहीं लगी

ट्रेंडिंग वीडियो