scriptUPPSC का बड़ा फैसला: इन परीक्षाओं की ओएमआर शीट की होगी तीन प्रतियां, हेरफेर में लगेगी लगाम | UPPSC big decision: There will be three copies of OMR sheets of these exams, manipulation will be curbed | Patrika News
प्रयागराज

UPPSC का बड़ा फैसला: इन परीक्षाओं की ओएमआर शीट की होगी तीन प्रतियां, हेरफेर में लगेगी लगाम

प्रतियोगी परीक्षाओं में हेरफेर रोकने के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने बड़ा फैसला किया है। इससे परीक्षाओं में होने वाली गड़बड़ी पर विराम दिया जाएगा।

प्रयागराजJun 26, 2024 / 05:40 am

Krishna Rai

UPPSC NEWS: भर्ती परीक्षाओं में होने वाली गड़बड़ी को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने बड़ा निर्णय लिया है। आयोग की सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में अब ओएमआर आंसर शीट तीन प्रतियों में मिलेगी। अभी तक यह आंसरशीट मात्र दो प्रतियों में ही मिलती थी। माना जा रहा है कि इस व्यवस्था से परिणाम को लेकर परीक्षार्थी और आयोग के बीच होने वाले विवाद को भी सुलझाने में मदद मिलेगी।
अभी तक उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में दो प्रतियों में ही ओएमआर आंसरशीट मिलती थी। जिसकी पहली प्रति आयोग के पास और दूसरी अभ्यर्थी के पास होती थी। कई बार परिणामों को लेकर विवाद के हालात बन जाते थे और अभ्यर्थी हाईकोर्ट की शरण में चले जाते थे। कापी में हेरफेर के विवाद के निस्तारण में कठिनाई होती थी। ऐसे में पारदर्शी व्यवस्था बनाने और परीक्षाओं में हेरफेर रोकने के लिए आयोग ने तीन ओएमआर आसंरशीट देने का फैसला लिया।
सचिव अशोक कुमार के अनुसार प्रथम प्रति गुलाबी रंग की मूल कापी होगी। जिसका उपयोग आयोग मूल्यांकन के लिए करेगा। दूसरी प्रति हरे रंग की होगी, जो आयोग द्वारा संरक्षित की जाएगी। तीसरी प्रति नीले रंग की होगी। जिसे परीक्षा बाद अभ्यर्थी अपने पास रख सकेंगे।

Hindi News/ Prayagraj / UPPSC का बड़ा फैसला: इन परीक्षाओं की ओएमआर शीट की होगी तीन प्रतियां, हेरफेर में लगेगी लगाम

ट्रेंडिंग वीडियो