scriptRO ARO Paper Leak: यूपी में परीक्षा, भोपाल में लीक हुआ पेपर, STF ने किए कई चौंकाने वाले खुलासे | RO ARO Paper Leak Bhopal Connection 6 arrested STF made many shocking revelations | Patrika News
प्रयागराज

RO ARO Paper Leak: यूपी में परीक्षा, भोपाल में लीक हुआ पेपर, STF ने किए कई चौंकाने वाले खुलासे

RO ARO Paper Leak: RO/ARO एग्जाम का पेपर भोपाल के प्रिंटिंग प्रेस से लीक हुआ है। इस मामले में STF ने 6 लोगों को गिरफ्तार भी किया है।

प्रयागराजJun 24, 2024 / 12:07 pm

Sanjana Singh

RO ARO Paper Leak

RO ARO Paper Leak

RO ARO Paper Leak: यूपी की RO/ARO परीक्षा का प्रश्नपत्र भोपाल स्थित प्रिंटिंग प्रेस से लीक हुआ। परीक्षा से आठ दिन पहले राजीव नयन मिश्र एंड कंपनी ने प्रिंटिंग प्रेस कर्मचारी सुनील रघुवंशी की मदद से पेपर बाहर निकलवाया था। इसके बाद आठ फरवरी को पेपर अभ्यर्थियों तक पहुंचा। इस मामले में छह लोगों को गिरफ्तार एसटीएफ ने मामले का खुलासा कर दिया। इनके पास से एक लैपटॉप, 6 मोबाइल, मूल शैक्षणिक प्रमाण पत्र, 5 ब्लैक बैंक चेक बरामद किए गए। 
एसटीएफ ने 21 अप्रैल को खुलासा किया था कि RO/ARO परीक्षा का प्रश्नपत्र प्रयागराज के विशप जॉनसन गर्ल्स कॉलेज केंद्र के अलावा एक अन्य जगह से भी लीक कराया गया। मेरठ जेल में बंद नकल माफिया राजीव नयन मिश्र से पूछताछ में पता चला था कि उसे यह पेपर उसके दोस्त सुभाष प्रकाश निवासी मधुबनी ने पहले ही भेजा था। इसके बाद से ही सुभाष की तलाश की जा रही थी। 

भोपाल के प्रिंटिंग प्रेस में छपवाया गया था RO/ARO का पेपर

एसटीएफ को जांच में पता चला कि परीक्षा का प्रश्नपत्र उप्र लोक सेवा आयोग की ओर से भोपाल स्थित प्रिंटिंग प्रेस में छपवाया गया था तब मास्टरमाइंड राजीव नयन भी अपने गैंग के कुछ सदस्यों के साथ भोपाल में ही रह रहा था। जांच में एक-एक कर कुल छह नाम सामने आए, जिन्हें रविवार को सटीक सूचना पर प्रयागराज में कीडगंज स्थित परेड ग्राउंड के पास से गिरफ्तार किया गया। इनमें मधुबनी का सुभाष प्रकाश, प्रयागराज का विशाल दुबे, संदीप पांडेय, गया का अमरजीत शर्मा और बलिया का विवेक उपाध्याय शामिल हैं। 
यह भी पढ़ें

CM का सचिव बनकर DM बस्ती से ठगी करने का प्रयास, STF ने दबोचा

पानी की बोतल में छिपाकर प्रेस से बाहर लाया गया प्रश्नपत्र

प्रिंटिंग के दौरान यदि कोई प्रश्न पत्र स्याही आदि के कारण खराब हो जाता है, तो उसे छांट कर अलग रखा जाता है और बाद में कटर मशीन में नष्ट कर दिया जाता है। तीन फरवरी ऐसे हुआ लीक को सुनील मशीन की मरम्मत के बहाने मौजूद था और मौका देखकर प्रिंटिंग प्रेस मशीन के एक पार्ट को बाहर ठीक कराने के नाम पर पानी की बोतल लेकर प्रेस से बाहर आ गया। इन्हीं में वह एक प्रश्नपत्र भी छिपाकर बाहर लाया और इस तरह से पेपर लीक कराया गया।
यह भी पढ़ें

मेहंदी छूटने से पहले ही उजड़ गया दुल्हन की मांग का सिंदूर, वादा निभाने से 15 दिन पहले शहीद हुआ जवान

10 लाख रुपये की हुई थी डील

सुनील ने बताया कि प्रश्नपत्र उपलब्ध कराने के लिए उसकी राजीव एंड कंपनी से 10 लाख की डील हुई थी। उसने प्रश्न पत्र भोपाल में अपने सामने ही पढ़वाए जाने की शर्त भी रखी, ताकि व्यापक रूप से प्रश्नपत्र वायरल न होने जाए। इस पर राजीव और उसके साथियों ने हामी भी भरी। हालांकि, बाद में सुभाष और विशाल ने इसकी फोटो राजीव नयन के मोबाइल पर भी भेजी जिसके बाद पेपर वायरल हुआ।

गैंग में युवती भी शामिल

जेल भेजे गए आरोपियों का एक संगठित गिरोह है। इस गैंग में सरगना राजीव नयन की परिचित शिवानी भी सम्मिलित है। शिवानी ही राजीव के पैसों के लेनदेन का काम देखती थी। इस प्रकरण में विवेचना अभी जारी है और कई अन्य नाम भी सामने आने की संभावना है।

Hindi News/ Prayagraj / RO ARO Paper Leak: यूपी में परीक्षा, भोपाल में लीक हुआ पेपर, STF ने किए कई चौंकाने वाले खुलासे

ट्रेंडिंग वीडियो