scriptमहाकुंभ से पहले पहले शहर वासियों को मिलेगी दो झीलों की सौगात | Mahakumbh 2025 Before Maha Kumbh, the residents of Prayagraj will get the gift of two lakes | Patrika News
प्रयागराज

महाकुंभ से पहले पहले शहर वासियों को मिलेगी दो झीलों की सौगात

Mahakumbh 2025: महाकुंभ-2025 से पहले प्रयागराज शहर वासियों को दो झीलें मिल जाएंगी, जहां घूमने-फिरने के अलावा बोटिंग की भी सुविधा होगी। चंद्रशेखर आजाद पार्क में वर्षों पहले झील के जीर्णोद्धार का काम शुरू है तो नैनी में प्रस्तावित शिवालय (थिमेटिक) पार्क में भी झील का निर्माण जल्द कराया जाएगा।

प्रयागराजJul 21, 2024 / 12:50 pm

Krishna Rai

Mahakumbh 2025 : काफी पहले ही प्रयागराज के आजाद पार्क में झील बनी थी। उसमें रंग-बिरंगे फाउंटेन तो लगे ही थे, बोटिंग की भी सुविधा थी, लेकिन तकनीकी कारणों से वह बंद हो गई। अब प्रयागराज विकास प्राधिकरण उसे फिर से ठीक करा रहा है। जिसे जल्द ही प्रयागराज के लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।
शिवालय पार्क शहर की सुंदरता में लगाएगा चार चांद
वहीं, नगर निगम की ओर से महाकुंभ-2025 के अंतर्गत नैनी के अरैल मार्ग पर 10 एकड़ जमीन पर शिवालय पार्क के निर्माण का निर्णय लिया गया है। इसमें म्यूनिसिपल बॉन्ड से मिली राशि भी खर्च की जाएगी। पार्क का निर्माण दो चरणों में होगा। पहले चरण में 12 ज्योतिर्लिंग, छह प्रमुख शिव मंदिरों का प्रारूप बनाने के साथ कई अन्य निर्माण कराए जाएंगे।
इसी के तहत दूसरे में झील का भी निर्माण कराया जाएगा। इसमें रंगीन फाउंटेन हाेंगे। इसमें बोटिंग, वाटर गेम आदि की सुविधाएं होंगी। इसके चारों तरफ आकर्षक फूलों की क्यारी होगी तो बैठने के लिए बेंच भी होंगी। नगर आयुक्त चंद्रमोहन गर्ग ने बताया कि महाकुंभ-2025 के अंतर्गत शिवालय पार्क के निर्माण के लिए पैसा मिल गया है। टेंडर आदि की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जल्द ही पार्क का निर्माण शुरू किया जाएगा।
पार्क में मिलेगा लजीज व्यंजन और हॉट बाजार का लुत्फ़
पार्क में लजीज व्यंजनों संग हाट बाजार का भी उठा सकेंगे लुत्फ
Mahakumbh 2025 तक शिवालय पार्क में लजीज व्यंजनों संग हाट बाजार का भी लुत्फ उठाया जा सकेगा। पार्क में फूड कोर्ट का निर्माण कराया जाएगा। इसमें स्थानीय के अलावा देश के अलग-अलग हिस्सों के खास व्यंजनों की भी दुकानें होंगी। पार्क में ओपन एयर थिएटर भी होगा जहां स्थानीय कलाकारों की नियमित प्रस्तुतियां होंगी। साथ ही आयोजन भी हो सकेंगे। इसमें बच्चों के लिए अलग पार्क भी होगा।

Hindi News/ Prayagraj / महाकुंभ से पहले पहले शहर वासियों को मिलेगी दो झीलों की सौगात

ट्रेंडिंग वीडियो