scriptMahakumbh 2025: महाकुंभ को दिव्य बनाने में जुटा प्रशासन, एयरपोर्ट से आने वाली सड़क पर स्थापित होंगे 84 स्तंभ | Mahakumbh 2025 airport route will see a glimpse of mythology along with modernity in Prayagraj | Patrika News
प्रयागराज

Mahakumbh 2025: महाकुंभ को दिव्य बनाने में जुटा प्रशासन, एयरपोर्ट से आने वाली सड़क पर स्थापित होंगे 84 स्तंभ

Mahakumbh 2025: प्रयागराज के सिविल एयरपोर्ट में सृष्टि के इसी विकास क्रम को 84 आलोकित स्तंभों के माध्यम से दर्शाया जा रहा है। जल निगम की कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन डिवीजन इसकी कार्यदाई संस्था है।

प्रयागराजOct 18, 2024 / 01:46 pm

Anand Shukla

Mahakumbh 2025: महाकुंभ 2025 को दिव्य स्वरूप देने के लिए कुंभ नगरी के कोने- कोने में धार्मिक और सांस्कृतिक प्रतीकों की स्थापना की जा रही है। शहर की सड़क, चौराहे और शहर की प्रमुख दीवारें सज संवर रही हैं। प्रयागराज का सिविल एयरपोर्ट भी इससे अछूता नहीं है। यहां दीप्तिमान 84 स्तंभों की स्थापना इसी का हिस्सा है। सृष्टि जीवन का क्रमिक विकास है। पौराणिक मान्यता के अनुसार यह 84 लाख योनियों से होकर गुजरता है।
प्रयागराज के सिविल एयरपोर्ट में सृष्टि के इसी विकास क्रम को 84 आलोकित स्तंभों के माध्यम से दर्शाया जा रहा है। जल निगम की कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन डिवीजन इसकी कार्यदाई संस्था है।

1 करोड़ 30 लाख के बजट से तैयार हो रहे हैं स्तंभ

सीएनडीएस के प्रोजेक्ट मैनेजर रोहित कुमार राना का कहना है कि एयरपोर्ट के बाहर सड़क के दोनों तरफ इन स्तंभों की स्थापना की जा रही है। 21 करोड़ 30 लाख के बजट से ये विशेष आलोकित स्तंभ तैयार हो रहे हैं। इसके लिए 10 करोड़ की पहली किश्त जारी की जा चुकी है।

स्तंभ की लंबाई 6 मीटर होगी

नवंबर तक इसका निर्माण पूरा कर लिया जाएगा। देश विदेश से आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं को ये स्तंभ आकर्षित करेंगे। एयरपोर्ट टर्मिनल के सामने से जाने वाली सड़क में ये 84 स्तंभ स्थापित किए जाएंगे। स्तंभ की लंबाई 6 मीटर होगी और यह खास स्टोन से बनाया जा रहा है । प्रोजेक्ट मैनेजर के मुताबिक लगभग 525 मीटर की लंबाई में सीधी रेखा में स्थापित होने वाले इन 84 स्तंभों में जीव 84 लाख योनियों का संकेत होगा, जिससे सृष्टि का सार होगा।
यह भी पढ़ें

UP Politics: सपा ने उपचुनाव में नेताओं के सगे-संबंधियों को दिया टिकट, भाजपा ने उठाए सवाल

हर स्तंभ में लिखे जाएंगे भगवान शिव के सहस्त्र नाम

एक स्तंभ से दूसरे स्तंभ की दूरी 12 मीटर रखी गई है। हर स्तंभ में भगवान शिव के सहस्त्र नाम भी लिखे जाएंगे। रात के समय इन स्तंभों में स्पेशल लाइटिंग का इंतजाम किया है ताकि अंधेरे में भी ये उतनी ही चमक के साथ आलोकित होते रहें। स्तंभ के पास फूलदार सजावटी पौधे भी रोपित किए जाएंगे। नजदीक बैठने के लिए विशिष्ट बेंच का भी निर्माण किया जायेगा।

Hindi News / Prayagraj / Mahakumbh 2025: महाकुंभ को दिव्य बनाने में जुटा प्रशासन, एयरपोर्ट से आने वाली सड़क पर स्थापित होंगे 84 स्तंभ

ट्रेंडिंग वीडियो