scriptCG Election 2023 : विधानसभा चुनाव टिकट के लिए दिल्ली से रायपुर तक मंथन, भाजपा और कांग्रेस की आज होगी अहम बैठक | CG Election 2023:Churning Delhi to Raipur for assembly election ticket | Patrika News
राजनीति

CG Election 2023 : विधानसभा चुनाव टिकट के लिए दिल्ली से रायपुर तक मंथन, भाजपा और कांग्रेस की आज होगी अहम बैठक

CG Election 2023 : विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लगने की तिथि करीब आते ही दावेदारों की भी धड़कन बढ़ गई है।

Oct 01, 2023 / 12:13 pm

Kanakdurga jha

विधानसभा चुनाव टिकट के लिए दिल्ली से रायपुर तक मंथन

विधानसभा चुनाव टिकट के लिए दिल्ली से रायपुर तक मंथन

रायपुर। CG Election 2023 : विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लगने की तिथि करीब आते ही दावेदारों की भी धड़कन बढ़ गई है। कांग्रेस के दावेदारों को जहां अपनी पहली सूची आने का इंतजार है। वहीं भाजपा अपनी दूसरी सूची जारी करने की तैयारी में जुटी हुई है। इसके लिए रविवार को दिल्ली से लेकर रायपुर में मंथन चलेगा। दिल्ली में भाजपा के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी, तो रायपुर में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की अहम बैठक होगी।

यह भी पढ़ें : खुशियां बदली मातम में… गणेश विसर्जन करते खारुन नदी में डूबा नाबालिग, मौत
कांग्रेस: स्क्रीनिंग कमेटी में एक-एक नाम पर होगी चर्चा

कांग्रेस में टिकट के दावेदारों पर मंथन करने के लिए रविवार को शाम 4 बजे स्क्रीनिंग कमेटी की अहम बैठक होगी। इसमें प्रदेश चुनाव समिति से मिले एक-एक दावेदारों के नाम पर चर्चा होगी। जहां दावेदारों की संख्या अधिक है, उन विधानसभा सीटों के नामों में छंटनी भी होगी। स्क्रीनिंग कमेटी की यह दूसरी बैठक होगी। बैठक में शामिल होने के लिए कमेटी चेयरमैन अजय माकन और प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा रविवार को रायपुर पहुंचेंगी।
यह भी पढ़ें : 5 साल की बच्ची से रेप… इलाज में देरी से आक्रोशित लोगों ने किया चक्काजाम, इस हाल में मासूम

बताया जाता है कि स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में अजय माकन अपनी रिपोर्ट लेकर भी आएंगे। प्रदेश चुनाव समिति की रिपोर्ट से इसका मिलान किया जाएगा। जिन विधानसभा सीटों में नामों पर अंतर आएगा, उस पर भी विस्तार से चर्चा होगी। जानकारी के मुताबिक जिन सीटों पर एक नाम ही आए है, उन नामों पर कमेटी अपनी मुहर लगा देगी। जहां से दो या उससे अधिक नाम है, उस विधानसभा सीट के जातिगत समीकरण के आधार पर दावेदारों के नामों पर चर्चा की जाएगी।
यह भी पढ़ें : पितृपक्ष 2023 : पितरों के तर्पण से घर में आती है खुशहाली, इन नियमों का पालन करने से बरसती है पूर्वजों की कृपा

केंद्रीय चुनाव समिति लगाएगी मुहर

बताया जाता है कि स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद नामों की सूची तैयार की जाएगी। इस सूची को बंद लिफाफे में केंद्रीय चुनाव समिति को भेजा जाएगा। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में दावेदारों के नामों पर मंथन के बाद ही उम्मीदवारों के नामों की घोषणा होगी। माना जा रहा है कि जनता की नाराजगी को देखते हुए भाजपा अपने 20 फीसदी विधायकों की टिकट काट सकती है। टिकट वितरण में अनुभव के साथ-साथ युवाओं को भी मौका दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें : डिलवरी टेबल से फिसल कर गिरा बच्चा, मौके पर हुई मौत, डॉक्टर बोले- बेबी ने पेट में पिया था पानी

भाजपा: केंद्रीय चुनाव समिति में दूसरी सूची पर मुहर
भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 1 सितम्बर को दिल्ली में होगी। इसमें दावेदारों के नामों पर मुहर लग सकती है। दिल्ली की बैठक में शामिल होने के लिए शनिवार को प्रदेश के पांच बड़े नेता दिल्ली रवाना हुए। जानकारी के अनुसार प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव, प्रदेश प्रभारी ओम माथुर, पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अजय जम्वाल और संगठन महामंत्री पवन साय दिल्ली गए हैं।
यह भी पढ़ें : PM Modi In Chhattisgarh : बिलासपुर में गरजे प्रधानमंत्री मोदी, बोले – वो तो मैं दिल्ली में बैठा हूं तो थोड़ा डरते हैं…

बता दें कि प्रदेश भाजपा के नेताओं के साथ गुरुवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा व राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष के साथ रायपुर में हुई बैठक में 69 सीटों के दावेदारों के नामों चर्चा के बाद एक नाम तय किए गए हैं। कुछेक सीटों पर जरूर एक-दो नाम तय किए हैं। दिल्ली में होने वाली बैठक में सभी सीटों के नामों पर चर्चा की जाएगी।
3 अक्टूबर तक आ सकती है सूची

बताया जाता है कि भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद उसी दिन शाम को या फिर 2 अक्टूबर को पार्टी दूसरी सूची जारी कर सकती है। चर्चा इस बात की भी है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 3 अक्टूबर को जगदलपुर में सभा है। उनकी सभा के बाद दूसरी सूची जारी होगी। दूसरी सूची में 40 के करीब विधानसभा सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित हो सकते हैं। इसके बाद तीसरी सूची में बची सभी सीटों के नामों की घोषणा की जाएगी। दूसरी सूची में सांसदों को विधानसभा चुनाव लड़ाने की भी घोषणा हो सकती है।

Hindi News/ Political / CG Election 2023 : विधानसभा चुनाव टिकट के लिए दिल्ली से रायपुर तक मंथन, भाजपा और कांग्रेस की आज होगी अहम बैठक

ट्रेंडिंग वीडियो