scriptMP Election 2023: बैलेट पेपर से जिले में अब तक साढ़े चार हजार से अधिक मतदान | MP Election 2023 More than four thousand votes have been cast so far in through ballot paper | Patrika News
पन्ना

MP Election 2023: बैलेट पेपर से जिले में अब तक साढ़े चार हजार से अधिक मतदान

मतदान दल में शामिल कर्मचारियों को दो दिन और मौका, 25 फीसदी मतदान शेष, 65 हजार से अधिक मतदाताओं को नहीं मिली मतदाता पर्ची…

पन्नाNov 14, 2023 / 01:17 pm

Sanjana Kumar

emection_news_of_panna.jpg

विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 17 नवंबर को होना है। इससे पूर्व चुनाव ड्य़ूटी में तैनात अधिकारी-कर्मचारियों व 80 साल की उम्र पार कर चुके बुजुर्ग व 40 फीसदी से अधिक दिव्यांगों को बैलेट पेपर से मतदान की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी। जिले में ऐसे पात्र मतदाताओं की संख्या 6 हजार 327 थी। इनमें से 4 हजार 563 लोगों ने मतदान कर दिया है। शेष अधिकारी-कर्मचारियों को 14 व 16 नवंबर को भी मतदान सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

पन्ना जिले के 65 हजार से अधिक मतदाताओं तक मतदाता पर्ची अब तक नहीं पहुंच पाई है। बीएलओ इनका वितरण घर-घर जाकर कर रहे हैं। बीएलओ डोर-टू-डोर मतदाताओं से संपर्क कर मतदाता सूचना पर्ची का वितरण कर रहे हैं। जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 7 लाख 64 हजार 846 मतदाता हैं। इसके विरूद्ध अब तक 6 लाख 99 हजार 189 मतदाता पर्ची का वितरण किया जा चुका है, जबकि 65 हजार 657 मतदाता सूचना पर्ची वितरण के लिए शेष है।

जिले में चार कैटेगरी के लोगों को वैलेट पेपर से मतदान की सुविधा दी गई है। इनमें बाहर काम करने वाले सर्विस वोटर, पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारी, मतदान दल व अन्य चुनाव ड्यूटी में तैनात अधिकारी कर्मचारी और 80 साल के बुजुर्ग व 40 फीसदी से अधिक दिव्यांग। जिले में 80 प्लस के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाओं की संख्या 1100 थी। इनमें से 1060 ने वोट डाल दिए। वहीं फैसिलिटेशन सेंटरों में बैलेट पेपर से मतदान के लिए पात्र मतदाताओं की कुल संख्या 4896 थी। इनमें से अब तक 3 हजार 503 शासकीय सेवकों ने मतदान किया है। यानी 25 फीसदी कर्मचारी अभी मतदान के लिए शेष हैं। मतदान से वंचित यह लोकसेवक 14 व 16 नवम्बर को मतदान कर सकेंगे।

छत्रसाल कॉलेज में 14 नवम्बर को अतिरिक्त मतदानकर्मियों, माईक्रो ऑब्जर्वर व सेक्टर अधिकारियों का प्रशिक्षण होना है। जो सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान कर सकेंगे। 16 को मतदान सामग्री लेकर मतदान वितरण के दौरान भी रिटर्निंग अधिकारी के अस्थाई कार्यालय स्थित सुविधा केंद्र में सुबह 7 से दोपहर 2 बजे तक मतदान की सुविधा रहेगी। नायब तहसीलदार खेमचन्द्र यादव, पवई विधानसभा के लिए नायब तहसीलदार धनीराम अहिरवार और गुनौर विधानसभा के लिए नायब तहसीलदार राजेश मेहरा को कार्यपालिक दंडाधिकारी बनाया गया है। विधानसभावार सुविधा केन्द्रों के लिए गठित दल के लिए अनुप्रमाणन अधिकारी सहित एक-एक पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी की नियुक्ति भी की गई है।

ये भी पढ़ें : MP Election 2023: चुनाव ड्यूटी में लापरवाही : दस्तखत कर गायब हो गए संविदा उपयंत्रियों को नोटिस
ये भी पढ़ें : mp election 2023 फर्स्ट टाइम वोटर्स ने कहा…हीरा-पत्थर की खदानें शुरू हों तो जिले से थमे पलायन

Hindi News/ Panna / MP Election 2023: बैलेट पेपर से जिले में अब तक साढ़े चार हजार से अधिक मतदान

ट्रेंडिंग वीडियो