scriptऐसा क्या हुआ, पाली के बाजार बंद करने पड़े | What happened, the markets of Pali had to be closed | Patrika News
पाली

ऐसा क्या हुआ, पाली के बाजार बंद करने पड़े

पाली शहर में जवाई बांध से पेयजल आपूर्ति होती है। गर्मी के दिनों में बांध खाली होने के कारण गंभीर पेयजल संकट खड़ा हो गया था। इसलिए पर्याप्त पानी रिजर्व रखने की मांग उठ रही है। वहीं किसानों का कहना है उन्हें भी सिंचाई के लिए पूरा पानी मिलना चाहिए।

पालीSep 19, 2022 / 11:41 pm

Jaggo Singh Dhaker

pali_band.jpg
पाली. गर्मियों में गंभीर पेयजल संकट झेल चुके पालीवासियों ने जवाई बांध में पेयजल के लिए पर्याप्त पानी आरक्षित रखने के लिए सोमवार को आवाज बुलंद की। पाली के व्यापारियों ने सेवा और संकल्प महासमिति के आह्वान पर सुबह स्वैच्छिक प्रतिष्ठान बंद रखे और कलक्ट्रेट के बाहर धरना प्रदर्शन किया। इसके बाद शहरवासियों ने मुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर नमित मेहता को ज्ञापन साैंपा। कलक्ट्रेट के सामने धरना स्थल पर अध्यक्ष जब्बरसिंह राजपुरोहित ने कहा कि 2020 में तत्कालीन संभागीय आयुक्त ने जवाई बांध जल वितरण की बैठक में जिला कलक्टर एवं जलदाय विभाग की ओर से 3500 एमसीएफटी पानी की मांग के बदले 2192.31 एमसीएफटी पानी ही पेयजल के लिए आरक्षित किया गया था। पिछले साल बारिश नहीं हुई, इसी कारण जवाई रीत गया और पालीवासियों की प्यास बुझाने वाटर ट्रेन तक चलानी पड़ी। पेयजल संकट के समय लोग पीने के पानी की एक-एक बूंद के लिए दिन-रात भटकते रहे। दूषित जल से उल्टी, दस्त, बुखार, डायरिया से पीडि़त लोग अस्पतालों में तड़पते रहे। फिर ऐसा नहीं हो इसलिए इस बार जिले की जनता के लिए वर्ष पर्यन्त पीने के पानी को आरक्षित रखने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने वर्ष में पेयजल के लिए 4200 एमसीएफटी पानी आरक्षित करने की बात कही। अध्यक्ष राजपुरोहित व शहरवासियों ने कहा कि वे भी पानी के उपभोक्ता है। ऐसे में जल वितरण समिति की बैठक में उन्हें भी बुलाना चाहिए।
धरना प्रदर्शन में पूर्व सभापति मांगीलाल गांधी, डॉ. पोपट पटेल, सीताराम टांक, पारस भाटी अंजाना, देवराज शर्मा, रतनप्रकाश इचरसा, मोहन छापोला, गोवर्धन प्रजापत, बाबूलाल दैया, मुरली मनोहर बोड़ा, हीरालाल व्यास, लहर कंवर राठौड़, अरुण जैन, एलपीआर मेहता, मोहसीन खत्री, शहजाद शेख, गुलाम मुस्तफा, भैरूसिंह गुर्जर, फारुख , गोविंद, राणाराम भाट, मेहर बारिया सहित अन्य शहरवासी मौजूद रहे।
बाजार में पसरा रहा सन्नाटा

बंद के कारण सन्नाटा पसरा रहा। सूरजपोल चौराहा, धोला चौतरा, सोमनाथ मंदिर मार्ग, घी का झंडा, बाइसी बाजार, सर्राफा बाजार, गोल निम्बड़ा, पुराना बस स्टैंड, बादशाह का झंडा, बांगड़ कॉलेज रोड, रेलवे स्टेशन मार्ग, मिल गेट, पुराना हाउसिंग बोर्ड, मस्तान बाबा मार्ग, नया बस स्टैंड पर प्रतिष्ठान बंद रहे।
प्रदर्शन करके ये मांगें रखी
– जवाई बांध जल वितरण की बैठक पाली या जोधपुर में हो।

-पेयजल का मुख्य स्रोत जवाई बांध बना रहे।

-इसी माह से 24 घंटे पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।
-जवाई बांध कमाण्ड क्षेत्र के सिंचित क्षेत्र में कुओं का सर्वे करवाया जाए।

-कमाण्ड क्षेत्र को फव्वारा पद्धति की सिंचाई योजना से जोड़ा जाए।

-जिले के शेष गांव-ढाणियों को जवाई से जोड़ने का तखमीना बनाया जाए।

Hindi News/ Pali / ऐसा क्या हुआ, पाली के बाजार बंद करने पड़े

ट्रेंडिंग वीडियो