scriptजवाई बांध से आज व कल बंद रहेगी जलापूर्ति | Water supply will be closed today and tomorrow In jawai dam | Patrika News
पाली

जवाई बांध से आज व कल बंद रहेगी जलापूर्ति

वॉल्व खराब : जलदाय विभाग गुरुवार व शुक्रवार को लेगा क्लोजरदावा : नहीं आने दी जाएगी जलापूर्ति में कमी

पालीDec 20, 2018 / 11:18 am

Suresh Hemnani

Water supply will be closed today and tomorrow In jawai dam

जवाई बांध से आज व कल बंद रहेगी जलापूर्ति

पाली। जवाई बांध से जिले में हो रही जलापूर्ति गुरुवार व शुक्रवार को बंद रहेगी। ऐसा जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से साण्डेराव व गुंदोज से गुजर रही जवाई मुख्य पाइप लाइन पर लगे वॉल्व बदलन के लिए क्लोजर लेने के कारण होगा। जलदाय विभाग के अधिकारियों का दावा है कि जवाई से पानी बंद होने पर जलापूर्ति में किसी तरह की बाधा नहीं आने दी जाएगी।
जवाई बांध से जिले में जलापूर्ति के लिए पाली, सोजत व जैतारण आदि तक पाइप लाइन बिछाई हुई है। इस मुख्य पाइप लाइन के गुंदोज व साण्डेराव में लगे वॉल्व खराब हो गए हैं। इनको बदलने के लिए जलदाय विभाग की ओर से बीती रात जवाई बांध से क्लोजर लिया गया है, लेकिन पाइप लाइन में पानी होने के कारण गुरुवार सुबह तक पाइप लाइन के माध्यम से पानी गांवों व शहरों तक पहुंचता रहा। इस कारण वास्तविक क्लोजर गुरुवार सुबह से शुरू हुआ है। अब इस दो दिन के क्लोजर में गुंदोज व साण्डेराव में लगे वॉल्व बदले जाएंगे। जिससे आने वाले दिनों में जलापूर्ति बाधित नहीं हो।
सिटी टैंक में चार दिन का पानी
जवाई बांध पर पूरा पाली शहर निर्भर है। शहर में जलापूर्ति के लिए जलदाय विभाग की ओर से सिटी टैंक में पानी का संग्रहण किया जाता है। जलदाय विभाग के अधिकारियों के अनुसार इस समय सिटी टैंक में चार दिन का पानी है। इस कारण शहर में जलापूर्ति करने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।
यहां भी नहीं आएगी बाधा
जवाई बांध से सोजत, रोहट व जैतारण में भी जलापूर्ति की जाती है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो सोजत के तालाब में भी इस समय पर्याप्त पानी है। रोहट में जलापूर्ति करने के लिए मंडली तालाब में पानी भरा हुआ है। इस कारण वहां से दो दिन तक आसानी से पानी की आपूर्ति की जा सकती है।
ग्रामीण क्षेत्र में हो सकती है परेशानी
यह क्लोजर लेने से साण्डेराव व गुंदोज क्षेत्र के कुछ गांवों में जलापूर्ति थोड़ी प्राभावित हो सकती है। उन क्षेत्रों में कोई बड़ा जल संग्रहण स्रोत नहीं होने के कारण साण्डेराव क्षेत्र के 35 और गुंदोज क्षेत्र के करीब 12 गांव में दूसरे दिन अंतिम समय में पानी की आपूर्ति की बाधित होने की आशंका है।
वॉल्व बदलना जरूरी
साण्डेराव व गुंदोज में लगे वॉल्व खराब होने से बार-बार परेशानी आ रही थी। इस कारण उनको बदलना जरूरी है। अभी तीन दिन में एक बार जलापूर्ति की जा रही है। इधर, हमने पाली के सिटी टैंक व अन्य जलस्रोतों में पानी की स्थिति देखने के बाद ही क्लोजर लेने का निर्णय किया है। इस दौरान जलापूर्ति प्रभावित नहीं होने देंगे। -राजेश अग्रवाल, अधिशासी अभियंता, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, पाली

Hindi News / Pali / जवाई बांध से आज व कल बंद रहेगी जलापूर्ति

ट्रेंडिंग वीडियो