scriptcowpain lumpy virus…इस बीमारी ने हजारों गायों की ले ली जान, फिर भी मान नहीं रहे | lumpy virus Animal Husbandry Department | Patrika News
पाली

cowpain lumpy virus…इस बीमारी ने हजारों गायों की ले ली जान, फिर भी मान नहीं रहे

लंपी बीमारी लील गई हजारों गायों का जीवन पशुपालन विभाग मान रहा महज 2136 मौत

पालीJun 14, 2023 / 10:39 am

Rajeev

cowpain lumpy virus...इस बीमारी ने हजारों गायों की ले ली जान, फिर भी मान नहीं रहे

cowpain lumpy virus…इस बीमारी ने हजारों गायों की ले ली जान, फिर भी मान नहीं रहे

प्रदेश में लंपी वायरस से लाखों गायों की मौत हुई थी। पाली जिले में भी हजारों गाय इस बीमारी की चपेट में आने से काल का ग्रास बन गई, लेकिन पशुपालन विभाग की मानें तो लंपी से जिले में 2136 गायों की मौत ही हुई। इन मौतों में पशुपालकों के मृत गायों की संख्या 1353 है। वहीं गोशालाओं में मृत गायों की संख्या 783 ही मान रहा है। इनमेें से भी मुआवजा देने के लिए महज 1159 गायों के प्रस्ताव ही भेजे गए हैं। इस अनुदान का भी अब तक पशुपालकों को इंतजार ही है। मुआवजा कब मिलेगा, इसका जवाब किसी के पास नहीं है। हालांकि, गोशालाओं को अनुदान मिलने के कारण विभाग इनको मुआवजा नहीं देगा।
कोरोना की तरह टूटा था कहर
गायों पर लंपी का कहर कोरोना की तरह बरपा था। इस बीमारी में गायों के शरीर पर गांठे बन गई थी। इससे गांवों से शहरों तक गाय चपेट में आ गई थी। इससे जिले में हजारों गायों की मौत हुई थी। बेसहारा गायों का तो कोई आंकड़ा ही नहीं है। ऐसे में कितनी बेसहारा गाये मरी। यह भी बताना मुश्किल है।
नाम व खाता संख्या गलत होने से देरी

लंपी से मृत गायों के पशुपालकों को मुआवजा देने की तैयारी कर ली गई थी, लेकिन कुछ पशुपालकों के नाम व बैंक खाता गलत थे। उसमें सुधार के कारण मुआवजा देने में देरी हुई है। वह प्रक्रिया होते ही मुआवजा दे दिया जाएगा।
मनोज पंवार, उपनिदेशक, पशुपालन विभाग, पाली

जिले में पशुओं की संख्या

360271 मवेशी है पाली जिले में

20 प्रतिशत कम हुए मवेशी लंपी के बाद

Hindi News / Pali / cowpain lumpy virus…इस बीमारी ने हजारों गायों की ले ली जान, फिर भी मान नहीं रहे

ट्रेंडिंग वीडियो