scriptजाने किस कारण सोने उगलने वाली जमीन पड़ रही काली | Patrika News
पाली

जाने किस कारण सोने उगलने वाली जमीन पड़ रही काली

पाली के आस-पास नदियों में डाला जा रहा है गुजरात का एसिड, सुमेरपुर और पाली के पास नालों में एसिड बहाने की कई घटनाएं सामने आई

पालीOct 24, 2024 / 07:18 pm

rajendra denok

जाने किस कारण सोने उगलने वाली जमीन पड़ रही काली

पाली के निकट मंडिया गांव के पास चंद दिनों पहले डाला गया केमिकल। फाइल फोटो

-राजेन्द्र सिंह देणोक/राजीव दवे

प्रदेश के कई शहरों में एसिड माफिया सक्रिय है। खतरनाक एसिड चोरी छिपे नदी नालों में बहाया जा रहा हैं। इससे मरुधरा बंजर हो रही हैं। हैरानी की बात यह हैं कि एसिड जैसे अत्यंत घातक पदार्थ के परिवहन और उपयोग के नियमों का भी पालन नहीं किया जा रहा है। गुजरात के सीमावर्ती और टेक्सटाइल उद्योग वाले शहरों के आसपास ऐसी घटनाएं लगातार सामने आ रही है।
केस 1 : शहर के एक गैर औद्योगिक भूखण्ड पर 20 सितम्बर को एक एसिड से भरा टैंकर खाली किया जा रहा था। प्रदूषण नियंत्रण मण्डल की टीम व पुलिस ने टैंकर जब्त किया। चालक ने टैंकर को गुजरात से यहां लाकर खाली करना बताया। टैंकर में खतरनाक व अम्लीय प्रकृति के रसायन थे।
केस 2 : शहर के निकट मंडिया बाइपास के पास गिरादड़ा जाने वाले मार्ग पर रंगीन व बदबूदार पानी खाली कर दिया गया। वहां लगे पौधे उस एसिड से जल गए। जमीन काली हो गई। वह पानी मवेशी पी रहे थे। इससे पहले सुमेरपुर क्षेत्र में साण्डेराव के पास भी एसिड से भरा टैंकर खाली किया गया।

बदनाम हो रहा पाली

इस करतूत का किसी को पता न चले, इसके लिए एसिड माफिया ने एक तरीका ढूंढा हैं। वे गुजरात व अन्य जगहों से लाकर यहां खाली जमीन, जलस्रोतों और खेतों के पास चोरी-छिपे खतरनाक एसिड से भरे टैंकर खाली कर जाते हैं। वे टैंकर गुजरात से पाली तक का लम्बा सफर तय करते हैं, लेकिन उस बीच उनको किसी जगह पर रोककर जांच तक नहीं की जा रही। कई टैंकर चालक रात के अंधेरे में पुनायता औद्योगिक क्षेत्र में पुलिया पर से बांडी नदी में केमिकल गिरा देते हैं।

इस तरह होता है खेल

एसिड को लम्बा परिवहन नहीं किया जा सकता। ऐसे में गुजरात की कई जगहों से अवैध रूप से टैंकरों में भर दिया जाता है। वे टैंकर लेकर राजस्थान की तरफ आ जाते है और पाली व उसके आस-पास के क्षेत्रों में खाली कर लौट जाते है।

निस्तारण के हैं कड़े नियम, नहीं होती पालना

एसिड का निस्तारण करने के लिए यूनिट तय होती है। वे यूनिट तय राशि पर इंडस्ट्री के एसिड व केमिकल का निस्तारण करती है। एसिड परिवहन के लिए प्रदूषण नियंत्रण मण्डल की ओर से एक डायरी बनाई जाती है। जिसमे पूरा ब्यौरा होता है। केमिकल का प्रकार भी होता है। इसके निस्तारण की राशि भी अधिक होती है।

हमारा काम वाहन की परमिट की जांच करना

हमारा कार्य वाहन की परमिट, आरसी, फिटनेस, लाइसेंस आदि का है। किस वाहन में क्या सामग्री आ रही है। मोटर व्हीकल ऑफेंस के अतिरिक्त अन्य हमारे क्षेत्र में नहीं है। यदि उसमे एसिड है तो प्रदूषण नियंत्रण मण्डल को कार्रवाई करनी होगी।
अर्जुनसिंह राठौड़, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, पाली

नाइट विजिलेंस टीम का गठन

गुजरात के टैंकर पाली लाकर खाली होने को लेकर हम सतर्क है। हमारी तरफ से निगरानी भी रखी जाती है। हमारी ओर से डे-नाइट विजीलेस टीम का भी गठन किया है। हमारी ओर से कुछ समय पहले ही एक रसायन से भरा टैंकर पकड़ा गया था।
राहुल शर्मा, आरओ, प्रदूषण नियंत्रण मंडल, पाली

Hindi News / Pali / जाने किस कारण सोने उगलने वाली जमीन पड़ रही काली

ट्रेंडिंग वीडियो