scriptबिपरजाॅय तूफान का राजस्थान में रेड अलर्ट जारी, ये जिले रहें सावधान! | Alert of cyclonic storm, red alert issued in Rajasthan | Patrika News
पाली

बिपरजाॅय तूफान का राजस्थान में रेड अलर्ट जारी, ये जिले रहें सावधान!

Rad Alert Issued In Rajasthan : अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान बिपरजाॅय राजस्थान में जमकर तबाही मचा सकता है। तूफान की तीव्रता को देखते हुए मौसम विभाग ने कुछ जिलों के लिए हेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में 200 से 250 एमएम बारिश के अलावा 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं का जोर रह सकता है।

पालीJun 14, 2023 / 01:54 pm

Vinod Chauhan

alt text

,

Rad Alert Issued In Rajasthan : अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान बिपरजाॅय राजस्थान में जमकर तबाही मचा सकता है। तूफान की तीव्रता को देखते हुए मौसम विभाग ने कुछ जिलों के लिए हेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में 200 से 250 एमएम बारिश के अलावा 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं का जोर रह सकता है। उधर, राजस्थान के करीब 15 जिलों में अलर्ट को देखते हुए जिला प्रशासन ने निचले स्तर तक सावधानी और सतर्कता बरतने के निर्देश जारी कर रखे हैं। राजसथान में संभवतः यह पहली बार होगा कि जब जून में तूफानी चक्रवात का बड़ा खतरा बना हुआ है।

दो दिन रहेगा रेड अलर्ट
राजस्थान में चक्रवाती तूफान की आहट शुरू हो गई है और जून में मौसम का ऐसा नजारा दिखाई देगा जो शायद ही पहले कभी देखा गया हो। मौसम विभाग की माने तो 15 जून की शाम से मौसम में बड़ा बदलाव दिखाई देगा और 16 व 17 जून को चक्रवाती तूफान का सबसे ज्यादा असर दिखाई देगा। इसके चलते बाड़मेर, जालोर, पाली, नागौर और जोधपुर के कुछ इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। 16 जून को बाड़मेर और जालोर पर रेड अलर्ट रहेगा। जबकि 17 जून को बाड़मेर, जोधपुर, नागौर, जालोर और पाली के लिए रेड अलर्ट जारी किया गय है। बतादें कि रेड अलर्ट यानि 200-250 एमएम बारिश के अलावा तूफानी हवाओं का जोर रह सकता है। उधर, चक्रवाती तूफान का असर 18 व 19 जून को भी बना रहेगा।

इन संभागों पर ज्यादा असर
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा की माने तो चक्रवात का असर 15 जून से शुरू होगा, जो 19 जून तक बना रह सकता है। सबसे ज्यादा असर 16 से 18 जून तक दिखाई देगा। इसमें भी 16 व 17 जून को जोधपुर, अजमेर, जयपुर और उदयपुर संभाग के जिलों में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है। जबकि बाड़मेर, जालोर, सिरोही और आसपास के इलाकों में अति भारी बारिश और तेज हवाओं का रेड अलर्ट जारी किया है, जिसके चलते दिनभर में 250 एमएम बारिश भी दर्ज हो सकती है।

आधा दर्जन कलक्टरों ने जारी की अपील
राजस्थान में चक्रवाती तूफान की स्थिति को देखते हुए मारवाड़ में जिला कलक्टरों ने सुरक्षा और सतर्कता बरतने की अपील जारी कर दी है। पंचायत स्तर तक नियंत्रण कक्ष स्थापित कर दिेए हैं ताकि किसी भी प्रकार की आपदा से निपटा जा सके। बाड़मेर, जोधपुर, पाली, जालोर और सिरोही जिला कलक्टर ने तेज आंधी अंधड़ व मेघ गर्जन के दौरान आमजन से घरों के अन्दर रहने, बड़े पेड़ों के नीचे खड़े ना होने, कच्ची दीवारों के पास खड़े नहीं होने, पशुओं को पेड़ से नहीं बांधने, घर में बिजली के उपकरणों का संपर्क हटा देने, बिजली के खंभों के पास व नीचे दुपहिया व चार दुपहिया वाहन खड़ा नहीं करने, जिन घरों में टीन शेड है उनके गेट बंद रखने, बड़े होर्डिंग्स लगे स्थानों से दूर रहने, विद्युत खंभों तारों व ट्रांसफार्मर आदि से पर्याप्त दूरी बनाए रखने सहित अन्य सावधानियां बरतने की अपील की है।

इन जिलों के लिए अलर्ट
16 जून- बाड़मेर और जालोर के लिए रेड अलर्ट जारी किय गया है। जबकि जैसलमेर, जोधपुर, पाली, और जालोर के कुछ इलाकों में ऑरेंज अलर्ट रहेगा। वहीं बीकानेर, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।
17 जून- बाड़मेर, जोधपुर, नागौर, जालोर और पाली के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। जबकि जैसलमेर, बीकानेर, अजमेर, राजसमंद, उदयपुर, सिरोही के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उधर, चूरू, सीकर, जयपुर, टोंक, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

18 जून-नागौर, अजमेर, जयपुर, टोंक और सवाई माधोपुर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि जोधपुर, चूरू, पाली, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, अलवर, करौली जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

https://youtu.be/ZPqIXsUgVxo

Hindi News / Pali / बिपरजाॅय तूफान का राजस्थान में रेड अलर्ट जारी, ये जिले रहें सावधान!

ट्रेंडिंग वीडियो