scriptPali News: अस्पताल से घर लौट रहा था मरीज, रास्ते में पता चला किडनी हो गई है गायब, सदमे से मौत | After the death of the patient, Relatives protested alleging that the kidney was removed | Patrika News
पाली

Pali News: अस्पताल से घर लौट रहा था मरीज, रास्ते में पता चला किडनी हो गई है गायब, सदमे से मौत

Pali News: परिजनों का थाने के बाहर प्रदर्शन किया, जिला मुख्यालय पर हुआ मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम

पालीAug 04, 2024 / 12:19 pm

Rakesh Mishra

Pali News: सुमेरपुर शहर में संचालित एक निजी हॉस्पिटल में मरीज के ऑपरेशन के दौरान किडनी गायब करने का आरोप मृतक के परिजनों ने लगाया है। मामले को लेकर मृतक के परिजनों और समाजबंधुओं ने थाने के बाहर प्रदर्शन कर डॉक्टर की गिरफ्तारी की मांग की। मृतक का पाली जिला मुख्यालय पर मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाया गया। हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में दोनों किडनियां मिली। मामले में मृतक के दामाद ने मामला दर्ज करवाया। अस्पताल ने जांच रिपोर्ट को त्रुटिपूर्ण बताते हुए आरोप को गलत बताया है।
सुमेरपुर निवासी मुकेश कुमार पुत्र कानाराम सरगरा ने रिपोर्ट दी कि उसके ससुर रमेशकुमार पुत्र नाथूराम सरगरा के पेट में दर्द होने पर 3 जुलाई को शंकुस अस्पताल लेकर पहुंचे। चिकित्सकों ने जांच के बाद बताया कि मरीज में पेट में पथरी और पित्त की थैली में कैंसर है। मरीज को भर्ती किया गया तथा तीन दिन के उपचार के बाद धीरे धीरे ठीक होने का बताकर छुट्टी दे दी।
दर्द कम नहीं होने पर 8 जुलाई को वापस अस्पताल लाए चिकित्सकों ने मरीज को भर्ती कर इलाज शुरू किया। दूसरे दिन बताया कि रोग शरीर में फैल गया है और पित्त की थैली से कैंसर की गांठ निकालने के लिए ऑपरेशन करना पड़ेगा। परिजनों की सहमति देने पर 9 जुलाई को डॉ. एसएस दास ने ऑपरेशन किया। इस बीच 15 जुलाई को डॉ. दास ने कहा कि कैंसर शरीर में फैला है इन्हें घर लेकर जाओ और सेवा करो।

परिजनों ने किया प्रदर्शन

मामले की जानकारी पर समाजबंधु और रिश्तेदार सुमेरपुर थाने के बाहर एकत्रित होने लगे। उन्होंने नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। उन्होंने डॉक्टर की गिरफ्तारी और कार्रवाई की मांग की। थानाधिकारी भारतसिंह रावत की समझाइश के बाद प्रदर्शनकारी शांत हुए।

बांगड अस्पताल के चिकित्सकों की सलाह पर करवाई सोनोग्राफी

मरीज की घर पर तबीयत ज्यादा खराब होने पर दो अगस्त को बांगड़ अस्पताल पाली लेकर पहुंचे। जहां चिकित्सकों ने पेट की जांच करवाने को कहा। जांच रिपोर्ट देखकर चिकित्सकों ने बताया कि मरीज के शरीर में बाई किडनी नहीं है। पाली से सुमेरपुर घर लौटते समय जब मरीज को शरीर में किडनी नहीं होने की बात पता चली तो सदमे से उसकी बीच रास्ते में मौत हो गई।

रिपोर्ट में नहीं लिखा किडनी है ही नहीं

बांगड़ हॉस्पिटल में मरीज की सोनोग्राफी करने वाले डॉ. एके मौर्य ने कहा उन्होंने रिपोर्ट में यह लिखा कि मरीज की एक किडनी दिख नहीं रही है। है ही नहीं, यह नहीं लिखा। मरीज का ऑपरेशन हो रखा था। उसकी आंतों में सूजन, पेट में गैस थी। वह करवट भी नहीं ले पा रहा था। ऐसे में किडनी दिख नहीं पाई।
प्रार्थी की रिपोर्ट पर शंकुस हॉस्पिटल सुमेरपुर के डॉक्टर एस दास और हॉस्पिटल प्रबंधक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। हालांकि मेडिकल बोर्ड से मृतक की बॉडी का पोस्टमॉर्टम करवाने पर मरीज की बॉडी में दोनों किडनियां मिली। इसकी जानकारी मरीज के परिजनों को दे दी गई। मौत के कारण पोस्टमार्टम की फाइनल रिपोर्ट आने के बाद साफ हो पाएंगे।
  • भारत सिंह रावत, थानाधिकारी सुमेरपुर
कैंसर का इलाज करने के नाम पर भर्ती किया। सुधार नहीं होने पर उदयपुर लेकर गए। पाली में जांच करवाने पर पता चला कि मरीज की एक किडनी गायब है। दोषी डॉक्टर पर कार्रवाई और गिरफ्तारी होनी चाहिए।
  • मुकेश कुमार, मृतक का दामाद
हमारे चिकित्सालय में कैंसर का इलाज करने वाले डॉ. दास अनुभवी विशेषज्ञ हैं। किडनी गायब की बात गलत है। केवल ऑपरेशन के दौरान कैंसरग्रस्त गोल ब्लैंडर निकाला। पाली में करवाई सोनोग्राफी रिपोर्ट त्रुटिपूर्ण है। जांच करने वाला अपंजीकृत है। पीएम रिपोर्ट और पुलिस जांच में तथ्य सामने आ जाएगा।

Hindi News / Pali / Pali News: अस्पताल से घर लौट रहा था मरीज, रास्ते में पता चला किडनी हो गई है गायब, सदमे से मौत

ट्रेंडिंग वीडियो