scriptParis Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक खेल गांव में बिना एयर कंडीशनर प्राकृतिक तरीके से मिलेगी ठंडक | Patrika News
अन्य खेल

Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक खेल गांव में बिना एयर कंडीशनर प्राकृतिक तरीके से मिलेगी ठंडक

Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए पेरिस के उत्तर में सीन डेंट डेनिस में खेल गांव 90 फीसदी तैयार हो चुका है। इसे बनाने में 1.17 खरब रुपए खर्च होंगे। खेल गांव में कुल 2,800 अपार्टमेंट बनाए जाएंगे, जहां 14,500 एथलीट और सपोर्ट स्टाफ ठहर सकेंगे।

Dec 05, 2023 / 10:24 am

lokesh verma

paris_olympic_2024.jpg
Paris Olympic 2024: जुलाई 2024 में शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक की शुरुआत में अब सिर्फ आठ महीने ही बाकी हैं। आयोजन समिति इन खेलों की तैयारियों में पूरे जी-जान से जुटी है। सभी की नजरें खास तौर पर पेरिस ओलंपिक के खेल गांव पर हैं, जहां दुनियाभर के एथलीटों को ठहरना है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पेरिस के उत्तर में सीन डेंट डेनिस में बनाया जा रहा ओलंपिक खेल गांव 90 फीसदी तैयार हो चुका है और ये अभी तक का सबसे बेहतरीन और खूबसूरत खेल गांव बनने जा रहा है। इस खेल गांव की खास बात यह होगी कि इसमें एयर कंडीशनर की सुविधा नहीं होगी।

गर्मी का असर कम करने का नया तरीका

माना जा रहा है कि जुलाई-अगस्त में पेरिस में काफी गर्मी होगी। ऐसे में खेल गांव में एयर कंडीशनल की सुविधा नहीं होना चौंकाता है। कई देशों के प्रतिनिधियों ने भी इसे लेकर चिंता जाहिर की है, लेकिन पेरिस आयोजन समिति ने खेल गांव को ठंडा रखने के लिए नया तरीका अपनाया है। पेरिस की मेयर ऐनी हिडाल्गो ने कहा, हमने खेल गांव का डिजाइन इस तरह से किया है कि भूतापीय ऊर्जा का उपयोग करके इसके ठंडा रखा जाए। हमारी कोशिश पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने और प्राकृतिक तरीके से खेल गांव को ठंडा बनाए रखने की है।

इस तरह मिलेगी ठंडक

– भूतापीय ऊर्जा का उपयोग : भूतापीय ऊर्जा को जियोथर्मल पॉवर भी कहते हैं। उस ऊर्जा को पृथ्वी में संग्रहित ताप से निकाला जाता है। भूतापीय ऊर्जा का उपयोग परिवेश को ठंडा रखने, खाना पकाने और बिजली उत्पादन में किया जाता है।
– सीन नदी : खेल गांव सीन नदी के किनारे बनाया गया है, जो फ्रांस की सबसे बड़ी नदी में से एक है। इस नदी के कारण खेल गांव को शीतलता मिलेगी।

– छतों पर बनाए गार्डन : एथलीटों के लिए बनाई गई बिल्डिंग की छतों पर गार्डन बनाए गए हैं। इसके अलावा, दो बिल्डिंग के बीच के स्थानों को जोड़ कर भी गार्डन का रूप दिया गया है।
-70 फुटबॉल मैदानों जितना बड़ा क्षेत्र : खेल गांव का निर्माण करीब 3.5 हेक्टेयर जमीन पर किया जा रहा है। ये क्षेत्र करीब 70 फुटबॉल स्टेडियम जितना बड़ा है।

-40,000 हजार लोगों का खाना बनेगा : ओलंपिक के दौरान खेल गांव में प्रतिदिन करीब 40,000 लोगों के लिए खाना बनाया जाएगा। इसमें दुनियाभर की सैकड़ों डिशें शामिल होंगी।
– सभी अत्याधुनिक सुविधाएं : खेल गांव में एथलीटों के लिए जिम, सैलून और महिला एथलीटों के लिए खास तौर पर नेल सैलून भी बनाया गया है।

भविष्य को ध्यान में रखकर किया गया निर्माण

खेल गांव का निर्माण भविष्य को ध्यान में रखते हुए किया गया है। ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के बाद इस खेल गांव को कमर्शियल प्रोपर्टी में तब्दील कर दिया जाएगा।
6000 लोग रहेंगे : खेल गांव में बने अपार्टमेंट आम लोगों को बेचे जाएंगे। इस खेल गांव में करीब 6000 लोग रह सकेंगे और इसे एक बड़ी रिहायशी सोसायटी में तब्दील किया जाएगा।

मार्च की शुरुआत तक सौंप दिया जाएगा

आयोजन समिति के प्रमुख टोनी एस्तांगुएट ने कहा, खेल गांव को अंतिम रूप दिया जा रहा है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, इसे मार्च की शुरुआत में सौंप दिया जाएगा ताकि आयोजन समिति 15 जुलाई को एथलीटों के आगमन पर उनके लिए इसे तैयार कर सकें।

आइओसी अध्यक्ष ने जताई खुशी

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) के अध्यक्ष थॉमस बॉक ने शनिवार को ओलंपिक खेल गांव का दौरा किया और इसके निर्माण पर खुशी जताई। उन्होंने कहा, यह वो जगह है जहां ओलंपिक खेलों का केंद्र होगा और एथलीटों के लिए बेहतरीन परिस्थितियां होंगी। हम यहां जो देखेंगे वह कॉम्पैक्ट, बहुत व्यवहारिक है, लेकिन एक अद दृश्य भी है।

Hindi News/ Sports / Other Sports / Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक खेल गांव में बिना एयर कंडीशनर प्राकृतिक तरीके से मिलेगी ठंडक

ट्रेंडिंग वीडियो