scriptसर्वेंट लीडरशिप बढ़ाती है सम्मान की संस्कृति | Servant Leadership Promotes a Culture of Respect | Patrika News
ओपिनियन

सर्वेंट लीडरशिप बढ़ाती है सम्मान की संस्कृति

नेतृत्व: सकारात्मक व उत्पादक कार्य वातावरण बनाते हैं इसे अपनाने वाले लीडर

जयपुरSep 09, 2024 / 10:24 pm

Nitin Kumar

प्रो. हिमांशु राय
निदेशक, आइआइएम इंदौर
…………………………………………..

सर्वेंट लीडरशिप यानी सेवक नेतृत्व की शैली, जिसकी चर्चा पिछले आलेख में की गई थी, अपने अधीनस्थों के कौशल में योगदान देने और समग्र कल्याण पर केन्द्रित है। इसे अपनाने वाले प्रबंधक और लीडर अपने कर्मचारियों के विकास और कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए जाने जाते हैं। वे सहानुभूति, विनम्रता और नैतिकता की भावना जैसे गुणों का प्रदर्शन करते हैं। ये लीडर व्यक्तिगत लाभ या मान्यता से प्रेरित नहीं होते हैं, बल्कि दूसरों पर सकारात्मक प्रभाव डालने की सच्ची इच्छा से प्रेरित होते हैं। आइए जानते हैं क्या होती है इनकी विशेषता:
1. सहानुभूति: एक सर्वेंट लीडर दूसरों की भावनाओं को समझना और साझा करना चाहता है। यह गुण उन्हें टीम मेंबर्स के साथ भरोसेमंद रिश्ते बनाने में सक्षम बनाता है, जिससे खुलेपन और सहयोग की संस्कृति को बढ़ावा मिलता है।
2. सुनना: प्रभावी सर्वेंट लीडर सक्रिय श्रोता होते हैं। वे कर्मचारियों की चिंता, विचार व प्रतिक्रिया को सुनने को प्राथमिकता देते हैं, और पूरी टीम की भलाई को ध्यान में रखते हुए सूचित निर्णय लेते हैं।
3. प्रबंधन: ऐसे लीडर खुद को संगठन के प्रबंधक के रूप में देखते हैं और संसाधनों-अधीनस्थों के पोषण और विकास के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे अल्पकालिक लाभ के बजाय दीर्घकालिक विकास के लिए प्रतिबद्ध होते हैं।
4. दूरदर्शिता: एक सर्वेंट लीडर में संभावित चुनौतियों और अवसरों को पहले से ही देखने की क्षमता होती है, जिससे वे अनिश्चितता के दौर में भी आत्मविश्वास व बुद्धिमत्ता के साथ टीम का मार्गदर्शन कर पाते हैं।
5. विकास के प्रति प्रतिबद्धता: वे अपनी टीम के सदस्यों के व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के लिए समर्पित होते हैं। वे मार्गदर्शन प्रदान करते हैं, सीखने के अवसरों को प्रोत्साहित करते हैं, और कर्मचारियों को उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करते हैं।
सेवक नेतृत्व को अपनाने वाले संगठन अक्सर कर्मचारी जुड़ाव, संतुष्टि व वफादारी के उच्च स्तर का अनुभव करते हैं। जब कर्मचारी मूल्यवान व समर्थित महसूस करते हैं, तो उनके बेहतर प्रदर्शन की अधिक संभावना होती है। इससे बेहतर संगठनात्मक प्रदर्शन होता है, जिसमें उच्च लाभप्रदता और ग्राहक संतुष्टि शामिल है। इसके अलावा, सेवक नेतृत्व विश्वास और सम्मान की संस्कृति को बढ़ावा देता है। ऐसे वातावरण में, संचार स्वतंत्र रूप से प्रवाहित होता है, और कर्मचारियों को पहल करने व निर्णय लेने का अधिकार होता है। यह न केवल संगठन की समग्र प्रभावशीलता बढ़ाता है बल्कि टीम मेंबर्स के बीच स्वामित्व व जवाबदेही की भावना भी बढ़ाता है। सेवक नेतृत्व केवल एक नेतृत्व शैली नहीं बल्कि एक दर्शन है, जिसके तहत दूसरों की जरूरतों को प्राथमिकता देकर और उनके विकास व कल्याण पर ध्यान केंद्रित करके, सेवक नेतृत्व को अपनाने वाले लीडर एक सकारात्मक और उत्पादक कार्य वातावरण बनाते हैं।

Hindi News/ Prime / Opinion / सर्वेंट लीडरशिप बढ़ाती है सम्मान की संस्कृति

ट्रेंडिंग वीडियो