scriptआपकी बात, इंटर्नशिप योजना में आय सीमा का बंधन रखना क्या उचित है? | In your opinion, is it appropriate to keep income limit restriction in internship scheme? | Patrika News
ओपिनियन

आपकी बात, इंटर्नशिप योजना में आय सीमा का बंधन रखना क्या उचित है?

पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं  

जयपुरOct 06, 2024 / 05:20 pm

Gyan Chand Patni

PM Internship Scheme 2024
सभी को मिले अवसर
इंटर्नशिप योजना में आय सीमा का बंधन रखने का कोई औचित्य नहीं है। रोजगार तो सभी को चाहिए। परिवार की आय आठ लाख होने का मतलब यह नहीं है, कि उनके बच्चे काम नहीं करेंगे।  
-इन्द्रजीत पांडेय, पन्ना, मप्र
 …………………
बड़ा वर्ग हो जाएगा वंचित?
इंटर्नशिप योजना का लक्ष्य युवा वर्ग का अनुभव देना और किसी विशेष क्षेत्र में योग्य बनाना है। इसमें आय सीमा लगाना एक बड़े वर्ग को  प्रशिक्षण से वंचित करना है।   
-नंदकिशोर गौरा,  ढाणीपुरा, नागौर
…….

सभी के लिए हो अवसर
इंटर्नशिप योजना में आय सीमा का बंधन रखना उचित नहीं है इंटर्नशिप योजना का उद्देश्य विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देना है। आय सीमा निर्धारित करने की वजह से एक बड़ा वर्ग इस अवसर से वंचित रह जाएंगा। इंटर्नशिप योजना  का उद्देश्य व्यक्तिगत योग्यता और सीखने की क्षमता पर आधारित होना चाहिए। यह सभी युवाओं के लिए खुला रहना चाहिए।  
-मोदिता सनाढ्य उदयपुर
 ……..  
आय का बंधन उचित
पीएम इंटर्नशिप योजना का मुख्य कारण देश के अंदर आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर  प्रदान करना है। यह बहुत ही बढिय़ा पहल है। इसमें आय सीमा का बंधन जायज है क्योंकि ऐसे ही परिवार के लिए रोजगार के अवसर जरूरी है।
-निर्मला देवी वशिष्ठ राजगढ़ अलवर
  …………  
युवा वर्ग के लिए मददगार
 इक्कीस से चौबीस साल के बीच की उम्र के युवाओं के लिए प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना मददगार साबित होगी। किसी नामी कंपनी मे काम  का अनुभव उनके काम आएगा।  इस योजना का लाभ देने के लिये आय सीमा रखने का कोई औचित्य नहीं है। ऐसे सभी नौजवान जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है और कोई नौकरी नहीं मिल रही है उन्हें इंटर्नशिप करने के लाभ मिलना ही चाहिए।’
-नरेश कानूनगो, देवास, मप्र
. …………….

जरूरतमंदों की मदद 
 इंटर्नशिप योजना  युवा वर्ग को प्रशिक्षित करने के साथ उनकी आर्थिक मददगार भी साबित होगी। अगर इंटर्नशिप योजनाओं के लाभ हेतु आय सीमा नहीं होगी तो इन योजनाओं का लाभ, वे  युवा भी उठाएंगे जिन्हें इनकी आवश्यकता नहीं है। इसलिए इंटर्नशिप योजनाओं में आय सीमा का बंधन रखना अनिवार्य है।
अरविन्द मेघवाल , बीकानेर
………  
आय का बंधन ठीक नहीं
जिन उम्मीदवारों के परिवार में किसी सदस्य की सालाना आय 2023-24 में 8 लाख से अधिक थी,उन्हें प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना योजना से बाहर रखने का प्रावधान उचित नहीं लगता। सरकार को इस तरह की योजना में आय सीमा का बंधन नहीं रखना चाहिए।  
-शिवजी लाल मीना, जयपुर 

Hindi News / Prime / Opinion / आपकी बात, इंटर्नशिप योजना में आय सीमा का बंधन रखना क्या उचित है?

ट्रेंडिंग वीडियो