scriptआपकी बात, मच्छर नियंत्रण के सरकारी प्रयास प्रभावी क्यों नहीं हो पा रहे? | fhhg | Patrika News
ओपिनियन

आपकी बात, मच्छर नियंत्रण के सरकारी प्रयास प्रभावी क्यों नहीं हो पा रहे?

 पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं

जयपुरOct 16, 2024 / 05:31 pm

Gyan Chand Patni

Mosquitoes Breed in Rainwater

Mosquitoes Breed in Rainwater

साफ-सफाई  पर ध्यान नहीं

मच्छर नियंत्रण के सरकारी प्रयास प्रभावी न होने का मुख्य कारण यह है कि अब भी स्वच्छता पर ध्यान नहीं दिया जा रहा।  जगह-जगह सड़कों पर गड्ढों की भरमार है। वे बरसात के पानी से भरे पड़े हंै, लेकिन इस ओर किसी का ध्यान नहीं जा रहा। इसलिए गांवों और शहरों में मच्छर भरे पड़े हैं। इन मच्छरों से  बीमारियां पनप रही हैं। इसलिए स्वच्छता पर ध्यान देना चाहिए और सड़कों की शीघ्र मरम्मत करवाई जानी चाहिए। 
 -राकेश मोहनलाल कुमावत, देवास, मप्र

  ……………..

सरकारी लापरवाही का नतीजा

पहले मच्छर नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग का मलेरिया विभाग सक्रिय भूमिका निभाता था लेकिन आजकल इसकी सक्रियता नजर नहीं आती। सरकारी लापरवाही के कारण मच्छरों पर नियंत्रण नहीं हो पा रहा।  
-ओमप्रकाश श्रीवास्तव, उदयपुरा, मप्र

  ……………  

जागरूकता की कमी

मच्छरों से होने वाले रोगों के बारे में जागरूकता की कमी है। लोग जरूरी सावधानियां नहीं बरतते। जैसे, पानी जमा न होने देना, नियमित रूप से कूलर, गमले आदि की सफाई करना, आदि। कई लोग इसे सरकार की ही जिम्मेदारी मानते हैं और खुद भी मच्छर नियंत्रण में योगदान देने में उदासीन रहते हैं। व्यक्तिगत स्तर पर लापरवाही भी सरकार के प्रयासों को कमजोर कर देती है।
 -डॉ.अजिता शर्मा, उदयपुर

 ……………….  

बढ़ता शहरीकरण भी जिम्मेदार

बढ़ते शहरीकरण और जनसंख्या के कारण मच्छर नियंत्रण करना बहुत मुश्किल हो गया है। हर जगह गंदगी, कचरा और पानी बड़े पैमाने पर जमा होता रहता है। पानी के निकास की भी उचित व्यवस्था नहीं है। प्राथमिक स्वास्थ्य  केंद्रों में कीटनाशक छिड़काव और निगरानी करने के लिए पर्याप्त कर्मचारियों और उपकरणों की बहुत कमी है। जनता में मच्छरों से होने वाली बीमारियों और उनके बचने के तरीकों के प्रति जागरूकता की भी बहुत कमी है।  
-लहर  सनाढ्य, उदयपुर

  …………..   

स्वास्थ्य विभाग लापरवाह

 सरकार तो मच्छरों को पनपने से रोकथाम के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को क्षेत्र के हिसाब से कीटनाशकों के छिड़काव का जिम्मा सौंप देती हैं परन्तु विभाग के अधिकारी धरातल पर न जाकर सरकारी रजिस्टरों में कीटनाशकों का छिड़काव दिखा देते हैं। कीटनाशकों के छिड़काव में लापरवाही बरतने वाले कार्मिकों के खिलाफ कार्रवाई जरूरी है। 
 -अजीतसिंह सिसोदिया, खारा, बीकानेर 

 …………  

सम्मिलित प्रयासों की जरूरत

 मच्छर नियंत्रण एक जटिल समस्या है, जिसके लिए समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता है। सरकार, स्थानीय निकाय और आम लोगों को मिलकर काम करना होगा। तभी हम मच्छरों से होने वाली बीमारियों को नियंत्रित कर सकते हैं। -सीता प्रजापत माडपुरा, नागौर
……………..

फॉगिंग के नाम पर औपचारिकता

मच्छर नियंत्रण के लिए जिन इलाकों में फॉगिंग होती है, वह भी सही तरीके से नहीं होती। गंदगी का फैलाव रहता है जो मच्छर को बढ़ाने में सहायक है। गंदगी को हटाने के लिए कार्य योजना पर कार्य करने की जरूरत है। साथ ही नालों की साफ सफाई की जरूरत है। जब तक स्वच्छता पर ध्यान नहीं दिया जाएगा, तब तक मच्छरों पर नियंत्रण नहीं किया जा सकता। 
-दिलीप शर्मा, भोपाल, मप्र

…..

सफाई व्यवस्था ठीक नहीं

मच्छर नियन्त्रन पर सरकारी प्रयास प्रभावी नहीं हो पा रहे हैं क्योंकि स्वच्छता अभियान के बावजूद सफाई व्यवस्था ठीक नहीं है। जगह-जगह पानी भरा रहता है, लेकिन उसमें दवा नहीं डाली जाती, जिससे मच्छर पनपनते रहते हैं। इससे बीमारियां बढ़ रही हैं।
-मुकेश सोनी, जयपुर

Hindi News / Prime / Opinion / आपकी बात, मच्छर नियंत्रण के सरकारी प्रयास प्रभावी क्यों नहीं हो पा रहे?

ट्रेंडिंग वीडियो