scriptविदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर 500 से ज्यादा लोगों से ठगी, 3 शातिर गिरफ्तार | More than 500 people were cheated in the name of getting jobs abroad, 3 criminals arrested | Patrika News
नोएडा

विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर 500 से ज्यादा लोगों से ठगी, 3 शातिर गिरफ्तार

Noida News: विदेश भेजने और नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश किया है। साथ ही 3 शातिरों को गिरफ्तार किया है।

नोएडाOct 23, 2024 / 06:55 pm

Aman Pandey

Noida police, crime, UP Crime, UP Police, Jobs
Noida News: नोएडा पुलिस ने 500 से ज्यादा लोगों को विदेश भेजने और विदेश में नौकरी लगवाने के नाम पर उनसे धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए एक महिला समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। उनके कब्जे से 6 लाख 90 हजार रुपए, 5 मोबाइल, एक टैब और एक पैन ड्राइन भी बरामद हुई है।

ऑफिस के कर्मचारी फरार

पुलिस ने बताया कि एक पीड़ित ने थाना सेक्टर 63 पर शिकायत दर्ज करवाते हुए बताया था कि तीन महीने पहले नोएडा स्थित एच-73, सेक्टर-63, ग्लोबल ट्रेवल्स नाम की कंपनी ने अजरबैजान, दुबई, सऊदी अरब, आयरलैंड, मालदीव, ओमान, कुवैत भेजने के नाम पर तकरीबन 500 लोगों से ठगी की। किसी से 70 हजार तो किसी से एक लाख रुपए ठगे गए। 6 सितंबर को 20-30 लोग कार्यालय पहुंचे तो ताला बंद मिला। जानकारी जुटाने पर पता चला कि ऑफिस के कर्मचारी फरार हैं और किसी का मोबाइल नंबर नहीं लग रहा है।

व्हाट्सएप से लोगों को बनाते थे शिकार

शिकायत मिलने पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की। पुलिस ने जांच करते हुए बुधवार को विदेश भेजने एवं विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए तीन शातिरों योगेंद्र उर्फ अनीस, मनोज उर्फ रिजवान और कोमल उर्फ ज्योति को गिरफ्तार किया। पुलिस पूछताछ में गिरफ्तार आरोपियों ने बताया है कि ये लोग अपनी कंपनी को सोशल मीडिया पर लिस्ट कराकर इच्छुक लोगों को व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ते थे। जिनके व्हाट्सएप ग्रुप में केवल एडमिन ही मैसेज कर सकता था।

फर्जी अपॉइंटमेंट लेटर बनाकर देते थे झांसा

आरोपियों ने बताया कि विदेश में स्थित कंपनी के फर्जी अपॉइंटमेंट लेटर बनाकर आवेदकों को विदेश में नौकरी दिलाने का झांसा देते थे और आवेदक का पासपोर्ट अपने पास रखकर फर्जी वीजा तैयार करते थे। आरोपी कॉल सेंटर छोड़ने से पहले सभी पासपोर्ट को डिस्ट्रॉय कर देते थे। आरोपी डमी एयर टिकट बनाते थे, जो तीन दिन बाद ही डिस्ट्रॉय हो जाते थे और सभी आवेदकों को एक दिन की ही डमी एयर टिकट देते थे, जिससे सभी आवेदक उनके ऑफिस पर एक दिन ही एकत्र हो जाते थे और यह लोग उनके आने से पहले ऑफिस छोड़कर चले जाते हैं।
यह भी पढ़ें

अब मेट्रो में भी करिए मोबाइल चार्ज, एनएमआरसी ने शुरू की पावर बैंक की सुविधा

आरोपियों से पूछताछ में जुटी पुलिस

पुलिस ने बताया कि तीनों ने नोएडा के एच-73, सेक्टर-63 में ग्लोबल ट्रेवल्स नाम की कंपनी खोली थी। जिसमें इनका एक साथी प्रेमपाल रायकवार भी है। इन लोगों ने वहां पर लोगों को विदेशी में नौकरी दिलाने का झांसा देते हुए ठगी की। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है और गिरोह से जुड़ी सारी जानकारियां भी जुटा रही है।

Hindi News / Noida / विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर 500 से ज्यादा लोगों से ठगी, 3 शातिर गिरफ्तार

ट्रेंडिंग वीडियो