scriptदक्षिण राज्यों की पहली तेंदुआ सफारी बन्नेरघट्टा में शुरू | Southern states' first leopard safari begins in Bannerghatta | Patrika News
समाचार

दक्षिण राज्यों की पहली तेंदुआ सफारी बन्नेरघट्टा में शुरू

आगंतुकों को 20 हेक्टेयर (49.5 एकड़) के पर्णपाती जंगल forest में फैले उनके प्राकृतिक वातावरण में बड़ी बिल्लियों को देखने का मौका मिलेगा। सफारी में आठ तेंदुए leopard छोड़े गए हैं।

बैंगलोरJun 27, 2024 / 01:00 pm

Nikhil Kumar

-वन, पारिस्थितिकी और पर्यावरण मंत्री ने किया उद्घाटन

वन, पारिस्थितिकी और पर्यावरण मंत्री ईश्वर बी. खंड्रे ने बुधवार को बन्नेरघट्टा जैविक उद्यान (बीबीपी) में तेंदुआ सफारी Leopard Safari का उद्घाटन किया। यह दक्षिण भारत India में पहली और देश में सबसे बड़ी सफारी है।
सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
खंड्रे ने कहा कि आगंतुकों को 20 हेक्टेयर (49.5 एकड़) के पर्णपाती जंगल forest में फैले उनके प्राकृतिक वातावरण में बड़ी बिल्लियों को देखने का मौका मिलेगा। सफारी में आठ तेंदुए leopard छोड़े गए हैं। इस क्षेत्र को रेलवे बैरिकेड और 4.5 मीटर ऊंची चेन लिंक बाड़ से सुरक्षित किया गया है। इसके अलावा, जानवरों को भागने से रोकने के लिए 30 डिग्री के कोण पर 1.5 मीटर की धातु की चादरें लगाई गई हैं। केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण Central Zoo Authority द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को अपनाया गया है।
बचाव केंद्र में 14 तेंदुए

उन्होंने कहा कि बन्नेरघट्टा के पहाड़ी इलाके में कई तेंदुए हैं, जिनके शावकों को अधिकारियों ने अक्सर कृषि क्षेत्रों से बचाया है। वर्तमान में, बीबीपी बचाव केंद्र में 14 तेंदुए हैं।

कम कीमत पर पौधे वितरित करें

पारिस्थितिकी पर्यटन को वनीकरण और जैव विविधता के बारे में व्यापक जागरूकता के साथ जोड़ते हुए बीबीपी हर आगंतुक को कम कीमत पर पौधे plants वितरित करेगा। मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे लोगों को रोजमर्रा की जिंदगी में वनों और पारिस्थितिकी की भूमिका के बारे में जानकारी दें और छूट पर पौधे बेचें। इतनी जानकारी होनी चाहिए कि आगंतुक पेड़ों की 10 प्रजातियों को पहचान सकें। उन्हें अपने घरों में लगाने के लिए एक पौधा खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

Hindi News/ News Bulletin / दक्षिण राज्यों की पहली तेंदुआ सफारी बन्नेरघट्टा में शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो