scriptलोकसभा चुनाव: अब तक छह चुनाव में घटा मतदान, चार बार बदली सत्ता, दो बार रहे बरकरार | Patrika News
समाचार

लोकसभा चुनाव: अब तक छह चुनाव में घटा मतदान, चार बार बदली सत्ता, दो बार रहे बरकरार

लोकसभा चुनाव में मतदान के बाद सबकी निगाहें परिणाम पर टिक गई है। जगह- जगह तरह- तरह के समीकरण व दावे पेश किए जा रहे हैं। मतदान प्रतिशत की घटत को भाजपा व इंडिया गठबंधन दोनों अपनी- अपनी बढ़त बता रहा है। इस बीच लोकसभा चुनाव के पुराने आंकड़ों को देखना भी रोचक है। जिसके […]

सीकरApr 23, 2024 / 11:24 am

Sachin

लोकसभा चुनाव में मतदान के बाद सबकी निगाहें परिणाम पर टिक गई है। जगह- जगह तरह- तरह के समीकरण व दावे पेश किए जा रहे हैं। मतदान प्रतिशत की घटत को भाजपा व इंडिया गठबंधन दोनों अपनी- अपनी बढ़त बता रहा है। इस बीच लोकसभा चुनाव के पुराने आंकड़ों को देखना भी रोचक है। जिसके अनुसार सीकर संसदीय सीट के लिए अब तक हुए 17 लोकसभा चुनाव में कुल छह बार मत प्रतिशत पिछले चुनाव के मुकाबले कम हुआ है। जिसमें से चार बार विजेता पार्टी हारी है। केवल दो चुनाव में ही पार्टी सीट बचाने में कामयाब रही हैं। खास बात ये भी है कि मतदान घटने पर भाजपा ही दोनों बार सीट बरकरार रखने में सफल रही है।

मतदान घटने पर चार बार तख्ता पलट


पिछले चुनाव के मुकाबले मतदान कम होने पर सीकर में छह में से चार बार तख्ता पलट हुआ है। 1971 में मतदान 4.25 प्रतिशत घटा तो कांग्रेस ने जनसंघ से सीट छीनी। 1980 में .16 फीसदी मतदान कम हुआ तो जनता पार्टी की जगह सांसद की कुर्सी जनता पार्टी सेक्यूलर के हाथ लगी। 1991 में 10.94 फीसदी मतदान घटने पर कांग्रेस ने जनता पार्टी और 2009 में 4.6 फीसदी मतदान घटने पर भाजपा से कुर्सी छीनी।

भाजपा ने दो बार बचाई कुर्सी


लोकसभा चुनावों में मतदान घटने पर भाजपा अब तक दो बार सीट बचाने में कामयाब रही है। 1999 व 2004 के चुनाव में मतदान कम हुआ तो तत्कालीन सांसद सुभाष महरिया अपनी सीट बचाने में कामयाब रहे थे। इसी तरह मतदान बढऩे पर भी भाजपा को फायदा हो चुका है। 1998 में 17.01 फीसदी मतदान बढऩे पर भाजपा के सुभाष महरिया व 2014 में 12.12 फीसदी मतदान बढऩे पर सांसद सुमेधानंद सरस्वती ने कांग्रेस से कुर्सी छीनी। 2019 के चुनाव में 4.54 फीसदी मतदान बढऩे पर भी सुमेधानंद सरस्वती की जीत के साथ भाजपा की सीट यथावत रही।

मतदान घटने पर दो बार माकपा को फायदा

लोकसभा चुनावों मतदान प्रतिशत घटने पर दो बार माकपा का मत प्रतिशत बढ़ा है। 1996 के चुनाव में मत प्रतिशत घटने पर माकपा का मत अंतिम चुनाव 1977 के मुकाबले 3.11 व 2009 में 12.57 फीसदी बढ़ा।

Hindi News/ News Bulletin / लोकसभा चुनाव: अब तक छह चुनाव में घटा मतदान, चार बार बदली सत्ता, दो बार रहे बरकरार

ट्रेंडिंग वीडियो